Flipkart से पैसे कैसे कमाये 2024 – Flipkart Se Paise Kaise Kamaye

Written by Ashish Kumar

Updated on:

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye – Hello दोस्तों! आज इस Article में हम आपको Flipkart से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाले हैं । अगर आप जानना चाहते हैं कि Flipkart Se Paise Kaise Kamaye तो इस Article को पूरा जरूर पढ़ें ।

Flipkart Online Shopping के मामले में Amazon के बाद दूसरी सबसे बड़ी Website है और आजकल लोग Online Shopping करना ज्यादा पसंद करते हैं । आप भी Flipkart से Shopping जरूर करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि Flipkart से पैसे भी कमाये जा सकते हैं ।

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye - फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाये हिंदी में

अगर आप किसी Job की तलाश में हैं या Online Paise Kaise Kamaye के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि हजारों लोग Flipkart से पैसे कमा रहे हैं इसलिए इस Article को Last तक जरूर पढ़ें जिससे आपको पता लग जायेगा कि Flipkart से पैसे कैसे कमाए, तो चलिए जानते हैं फ्लिपकार्ट एप्प से पैसे कैसे कमाए हिंदी में ।

Flipkart क्या है?

Flipkart India की दूसरी सबसे बड़ी Online E-Commerce Website है जहाँ से कोई भी Online Shopping कर सकता है । Flipkart एक Indian Company है जिसे सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने 2007 में स्थापित किया था ।

Flipkart से आप लगभग हर तरह के Products खरीद सकते हैं जहाँ आपको Online Payment व Cash on Delivery की भी सुविधाएं मिल जाती है । लेकिन आपको बता दें कि Flipkart से आप Online Shopping के साथ – साथ पैसे भी कमा सकते हैं, जिसके बारे में हमने इस Article में बताया है ।

Flipkart से Online पैसा कमाने का तरीका जानिए

Flipkart एक Shopping Website है जिससे कई लोग हर महीने हजारों – लाखों रूपये कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको सही तरीकों के बारे में पता होना जरूरी है, जो कि हमने इस Article में बताए हैं – Flipkart App Se Paise Kaise Kamaye

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए – Flipkart App Se Paise Kaise Kamaye

अब हम आपको वे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप Flipkart से पैसे कमा सकते हैं इसलिए इन्हें पूरा पढ़ें –

1. Flipkart Affiliate Program से Flipkart से पैसे कमाए

Flipkart Affiliate Marketing, Flipkart से घर बैठे Online पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है । इसमें बस आपको अपने Smartphone या लैपटॉप से Flipkart के Products को Social Media, Blog या Youtube पर Promote करना होता है ।

इसके लिए आपको सबसे पहले Flipkart Affiliate Program को Join करना होगा जिसके बाद आपको सभी Products के Afdiliate Link मिलेंगे जिन्हें आप Special Links कह सकते हैं ।

क्योंकि इन्हीं Links को आपको अलग – अलग Platforms पर Share करना होता है । अगर कोई आपके Link से किसी Product को खरीद लेता है तो उस पर Flipkart द्वारा आपको Commission दिया जाता है ।

Products पर मिलने वाला यह Commission 20% से 30% तक होता है जो कि Product के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है । कई Youtubers या Bloggers जो कि अलग – अलग Products के Review करते हैं वो भी Flipkart से Affiliate Marketing के जरिये पैसे कमाते हैं । Review करने वालों के Link आपको Blog Article या फिर Channel के Description में देखने को मिल जाएंगे ।

बिल्कुल उसी तरह आप भी अपना Blog या Youtube Channel बना सकते हैं जहाँ Products के Link Share कर सकते हैं । इसके अलावा आप Facebook व Instagram में Professional Page भी बना सकते हैं व Products की Reels बनाकर उन्हें Promote कर सकते हैं ।

जब कोई आपके Links से Product ख़रीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा । आपके Links से जितने ज्यादा Products Sell होंगे आपकी उतनी ही ज्यादा Earning होगी ।

Affiliate Marketing से Flipkart से पैसे कमाने के बारे में यहाँ कुछ Tips दी गई है जिन्हें जरूर Follow करें –

1. सबसे पहले Niche Select करें और उसी Niche के ऊपर Products को Promote करें – जैसे यदि आप Tech Gadgets Niche को Select करते हैं तो इसमें आप Samrtphone, Laptop, Mobile Accessories आदि Promote कर सकते हैं ।

2. Niche Select करने के बाद आपको Platform चुनना है जहाँ आप इन Products को Promote करेंगे । इसके लिए अपना Blog बनाएँ या Youtube Channel बनाएँ या फिर Social Media पर Pages व Groups बनाएँ ।

3. शुरू में आपके Pages पर Traffic लाने के लिए आप Shopping से संबंधित दूसरे Groups को Join करें और उनमें Posts Share करें । जिससे आपके Page के Likes बढ़ेंगे और Groups में लोग जुड़ेंगे ।

4. इसके बाद Flipkart का Affiliate Program Join करें जिसे आप Youtube पर Video देखकर Join कर सकते हैं ।

5. अब Niche से सम्बंधित प्रोडक्ट के एफिलिएट Links लें और उन्हें Blog Posts में या Youtube Video के Description में या Social Media पर Share करें । Social Media के लिए Products से सम्बंधित Content बनाये और साथ में Product के Link भी Add करें । आपको यह काम Regular Basis पर करना है । तब जाकर आपका Blog, Youtube या Social Media Platform Grow करेगा और आप ज्यादा पैसे कमा सकेंगे ।

जब कोई User आपके Links से Product ख़रीदेगा तो आपको Flipkart से Commission मिलेगा जिसे आप अपने Bank Account में Transfer कर सकते हैं ।

2. Flipkart Seller बनकर Flipkart से पैसे कमाये

अगर आपके पास कोई Shop है या Product है जिसे आप बेचना चाहते हैं तो उसे Online Flipkart पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं । अगर आप अपने Products को ज्यादा से ज्यादा पूरे इंडिया में Sell करना चाहते हैं तो Flipkart आपके लिए Best Option है ।

आप जानते हैं आजकल लोग Online Shopping करना ज्यादा पसंद करते हैं और Flipkart से भी रोज़ाना की कितनी Shopping होती है । यहाँ अगर आप Selling करेंगे तो आपको ज्यादा से ज्यादा Order मिलेंगे ।

Flipkart पर आप सभी तरह के Products बेच सकते हैं । एक बार आप Flipkart को Visit करके देखें कि वहाँ कितने सारे Products List है जिनमें हर प्रकार का Product उपलब्ध है ।

Flipkart Seller बनने के लिए आपको Flipkart Seller Account बनाना पड़ेगा । Seller Account बनाने के लिए आपके पास GST Number व Pan Card होना चाहिए । जब आपका Flipkart Seller Account बन जायेगा तो आप अपने Products को Flipkart में List कर सकते हैं ।

Products List होने के बाद फ्लिपकार्ट पर नजर आने लगेंगे और जब कोई उन्हें ख़रीदेगा तो Amazon अपना कुछ % हिस्सा अपने पास रखकर बाकी के पैसे आपके Account में भेज देगा ।

यदि आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो Flipkart Seller Program आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा – Flipkart App Se Paise Kaise Kamaye

3. Flipkart Product Delivery करके Flipkart से पैसे कमाये

Flipkart India की दूसरी बड़ी Shopping Website है इसलिए Flipkart Products को देश के हर कोने में Product जल्दी से जल्दी पहुंचाने के लिए डीलर बनाता है जहाँ से Flipkart आसानी से Products को Deliver कर सके ।

तो आप Flipkart की Frenchise लेके अपनी City या आसपास के गांवों में Products Deliver करने का काम कर सकते हैं और Flipkart से पैसे कमा सकते हैं ।

अगर आपको Computer, Internet की ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो आप Flipkart में Delivery Boy का काम कर सकते हैं और अपने आसपास के Areas, गाँवों में Product Deliver करके Flipkart से पैसे कमा सकते हैं लेकिन Delivery Boy बनने के लिए आपके पास Bike होना चाहिए ।

4. Flipkart Data Entry Job करके पैसे कमाये

लगभग सभी छोटी – बड़ी कंपनियों में Data Entry का काम तो जरूर होता है । ठीक उसी तरह Flipkart में भी Data Entry का काम होता है । अगर आपको Data Entry आती है या आप अच्छे से Computer चला लेते हैं तो Flipkart Company में Data Entry Job के लिए Apply कर सकते हैं ।

Flipkart में Data Entry की जॉब पाने के लिए आप इनकी Official Site को Visit कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि कब Flipkart ने Data Entry की Job निकाली है । इनके कई Products पर खरीदने वाले या फिर कुछ लोगों के नाम लिखे जाते हैं जिन्हें वह Product Gift दिया जाना होता है ।

इसके लिए Flipkart Company Data Entry की Job के लिए हायरिंग करती है । अगर आप Data Entry का काम कर सकते हैं तो आपको इस Job के लिए जरूर Apply करना चाहिए । इससे आप Flipkart से पैसे कैसे कमा सकते हैं ।

Data Entry को आप घर बैठे भी कर सकते हैं क्योंकि यह Job Work From Home में भी आती है इसलिए यदि आप घर पर रहकर ही काम करना चाहते हैं तो Flipkart में Data Entry Job आपके लिए Best Option हो सकती है ।

5. Flipkart में Job करके Flipkart से पैसे कमाये

दोस्तों आप जानते हैं कि Flipkart बहुत बड़ी Company है जिसे कोई अकेला नहीं चला सकता । उसमें काम करने वालों की जरूरत होती है ।

इसलिए आप चाहे तो Flipkart में Job करके पैसे कमा सकते हैं । Flipkart समय-समय पर Vacancies निकालता रहता है बस आपको ध्यान रखना होगा कि Flipkart में Job Vacancy कब निकली है, आप उस Job के लिए कैसे Apply कर सकते हैं और किस तरह Join कर सकते हैं ।

आप चाहे तो घर पर रहकर Flikart Delivery Boy की Job कर सकते हैं इसमें आपको कहीं Company में जाने की जरूरत भी नही पड़ती बस Flipkart द्वारा भेजे जाने वाले Products को उनके Customer तक Deliver करना होता है ।

Flipkart को देश के हर कोने में अपने Product Deliver करने होते हैं इसलिए सभी Areas में Flipkart Delivery Boy रखता है ताकि उनके Products सही समय पर Deliver हो सके । इसके लिए Flipkart Delivery Boy को Payment करते हैं ।

इसके अलावा Flipkart प्रत्येक राज्य के बड़े शहर में अपने Warehouse बनाता है जिसमें उस शहर और वहाँ के आसपास के गाँव में Deliver होने वाले Products को रखा जाता है । सभी Products की Packaging Delivery टाइम आदि उन्हीं Warehous में होती है ।

अगर आप यहाँ Job करना चाहते हैं तो अपने आसपास के किसी बड़े शहर में जाकर पता कर सकते हैं कि आपको वहाँ Job मिल सकती है या नहीं, इस तरह आप फ्लिपकार्ट में प्रोडक्ट पैकेजिंग और मैनेजमेंट की जॉब पा सकते हैं ।

इसके अलावा Flipkart SEO Masters, Computer Sci, Web Devloper, Engineers आदि की Job भी निकालता है । Flipkart बहुत बड़ी Company है और वह उसमें किसी भी प्रकार की कमी नहीं रखती है इसलिए उसमें Technical Knowledge वालों की जरूरत पड़ती है ।

अगर आपके पास Computer Science की Degree है आपको Programming Languages व Coding आती है तो आपको Fllpkart में आसानी से Job मिल सकती है । इसके लिए Flipkart समय समय पर Vacancies भी निकालता है । आप उनमें Apply करके Flipkart से पैसे कमा सकते हैं । इन Jobs में Flipkart अच्छा खासा Package भी देता है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Conclusion: Flipkart Se Paise Kaise Kamaye

तो दोस्तों आज इस Post में हमने आपको Flipkart से पैसे कैसे कमाये इसके लिए सबसे अच्छे तरीके बताये जिनसे आप Flipkart से पैसे कमा सकते हैं । अगर आप Seriously फ्लिपकार्ट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इनमें से आपका पसंदीदा तरीका चुनकर फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं । कई लोग पहले से ही Flipkart कंपनी में काम कर रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं ।

आपको हमारा यह Article (Flipkart Se Paise Kaise Kamaye) कैसा लगा और अगर Flipkart Se Paise Kaise Kamaye Article से सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो Comment Box आपके लिए ही है Comment करके जरूर बताएं

Ashish Kumar is the Founder of HindiCraze. He is a full-time blogger and SEO. He is sharing knowledge via this blog. He have another blogs too.

Leave a Comment