Affiliate Marketing Meaning in Hindi | Affiliate Marketing क्या है और कैसे करें?

क्या आप Affiliate Marketing Meaning in Hindi, Affiliate Marketing क्या है और कैसे करें, Affiliate Marketing पैसे कैसे कमाएँ आदि के बारे में जानना चाहते हैं? तो इस Post को पूरी जरूर पढ़ें...

Affiliate Marketing Meaning in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

आज इस Article में हम Affiliate Marketing Meaning in Hindi, Affiliate Marketing Kya Hai, What is Affiliate Marketing in Hindi की पूरी जानकारी देंगे । इसके अलावा इस Article में आपको यह भी बताएंगे कि Affiliate Marketing Kaise Kare और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएँ?

आजकल कई लोग, Students Affiliate Marketing के जरिये हजारों, लाखों रुपये कमा रहे हैं । अगर आप भी Online पैसे कमाने में Interested हैं और Internet का इस्तेमाल करते हैं तो आपने भी Affiliate Marketing के बारे में जरूर सुना होगा ।

और यदि आप एक Blogger है तो आपने भी सोचा होगा कि Affiliate Marketing क्या है? क्योंकि अक्सर नए Blogger केवल Adsense की Earning पर ही Depend रहते हैं उन्हें Affiliate Marketing के बारे में या तो ज्यादा जानकारी नहीं होती या वे Adsense व Affiliate Marketing को एक साथ उपयोग करने से डरते हैं ।

आजकल Online Shopping का Trend काफी ज्यादा चलन में हैं और धीरे - धीरे बढ़ता ही जा रहा है । इसलिए अधिकतर लोग Online Business में बहुत ही ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं । Affiliate Marketing क्या है? यह भी एक Online Business ही है जो Digital Marketing का ही एक हिस्सा है ।

यदि आप भी Online Business करते हैं या एक Blogger हैं तो Affiliate Marketing Meaning in Hindi का जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है । कुछ नए Bloggers को Affiliate Marketing के बारे में ज्यादा पता नहीं होता तो वे इस Topic को छोड़ देते हैं या Affiliate Marketing का उपयोग करने में डरते हैं कि Affiliate Marketing करना सही है या नहीं, कहीं उनका Adsense Account Disable ना हो जाये लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं ।

कई Bloggers तो Google Adsense भी ज्यादा Earning Affiliate Marketing से करते हैं । Affiliate Marketing से आप Google Adsense भी ज्यादा Earning कर सकते हैं । 

जिसके बारे में मैं आपको इस Post में Detail में बताने वाला हूँ तो चलिए जानते हैं Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing Meaning in Hindi

Affiliate Marketing Meaning in Hindi [Affiliate Marketing क्या है?]

Affiliate Marketing Meaning in Hindi | Affiliate Marketing क्या है? कैसे करें

Affiliate Marketing Meaning in Hindi या Affiliate Marketing क्या है? किसी भी Online Business करने वाले के लिए जानना बहुत ही जरूरी है ।

Affiliate Marketing किसी भी Company के सामान या Products को बेचने का तरीका है । जब हम Company के Products बिकवाने के लिए Strategies बनाते हैं और उन्हें Follow करते हुए Products बेचते हैं तो Company इसके बदले हमें Commission देती है और इसे ही Affiliate Marketing कहते हैं ।

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये कोई व्यक्ति या Blogger Companies के Products को Sell करवाकर Commision कमाता है । आप जिस भी Company का Product Sell करवाएंगे वह Company आपको कमीशन देगी क्योंकि उनका Product Sell करवाने में आपने मदद की ।

आपने Amazon/Flipkart जैसी E-commerce Website से Online Shopping तो जरूर की होगी जहाँ Customer या Buyer, कोई Product खरीदता है और Seller Products को बेचता है ।

आप सोच रहे होंगे कि इसमें Affiliate Marketing आती कहाँ हैं तो आपको बता दूं कि Affiliate Marketing का साधारण सा अर्थ यह है कि यदि आप Amazon, Flipkart या किसी भी Company के Products को Sell करवाते हैं तो Company आपको Comission देती है ।

इसका मतलब ये है कि कोई भी व्यक्ति ऐसी Companies के Products को Sell करवाकर Affiliate Marketing से पैसे कमा सकता है ।

लेकिन Affiliate Marketing का अर्थ केवल यहाँ ही खत्म नहीं होता है । Affiliate Marketing क्या है? यह कैसे काम करता है? Affiliate Marketing कैसे करें? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएँ? ये सब Affiliate Marketing के अंदर जानना बहुत ही जरूरी है ।

क्योंकि Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत कुछ सीखना पड़ेगा

Affiliate Marketing करने के लिए आपके पास एक बड़ी Audience का होना जरूरी है । इसके लिए आपके पास कोई Blog, Website या Youtube Channel होना चाहिए या फिर आपकी Facebook, Instagram Profile अच्छी होना चाहिए ।

इसके अलावा अगर आपके पास कोई Facebook Page व Group हो जिसमें बहुत सारे Likes या Member होना चाहिए तब आप Affiliate Marketing कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ।

Affiliate Marketing से आप Google Adsense से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । इसलिए कई Bloggers व Youtubers केवल Affiliate Marketing के जरिये ही लाखों रुपये कमा रहे हैं ।

यह Products Digital या Physical किसी भी तरह के हो सकते हैं । Digital Products जैसे Online Courses, Books, Comics व अन्य सेवाएँ आदि । इसी तरह Physical Products जैसे Electronics, फ़ैशन & लाइफस्टाइल, Kitchen & Grocery या अन्य Online बिकने वाले कोई भी Physical Products.

मैं उम्मीद करता हूँ कि Affiliate Marketing Meaning in Hindi, Affiliate Marketing क्या है? आपको समझ आ गया होगा ।

अब हम जानेंगे कि Affiliate Markrting कैसे काम करता है?

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

कई सारी Companies है जो अपने Products या Services की Sell बढ़ाने के लिए अपने Customer बढ़ाना चाहती हैं और वे चाहती है कि उनके द्वारा Offer किये जाने वाले Products ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचें ।

अगर कंपनियाँ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचने के लिए किसी को काम पर लगाती है तो उन्हें उनके लिए Posts निकालनी पड़ेगी, Employer की काबिलियत का पता लगाने के लिए भी काबिलियत Worker काम पर रखने पड़ेंगे वे फिर दूसरे लोगों को काम पर रखने के लिए Documents वगैरह आदि लेंगे काम पर रखेंगे

इन सबमें Company का बहुत सारा समय और रुपये दोनों खर्च होंगे लेकिन फिर भी वो पूरी दुनियां में कितने से लोगों को काम पर रख पाएंगी और उन्हें Manage करना और Pay करना भी बहुत मुश्किल होगा ।

इसलिए कंपनियाँ Online Affiliate Marketing Programe चलाती है ताकि कोई भी व्यक्ति जो उनका Product Sell करवाएगा वो Commission प्राप्त करेगा । उसका Direct Company में वह खुद Account Open करेगा और Sells बढ़ाने में मदद करेगा । इसका Company को खर्च भी बहुत कम होगा और उस Company की Growth भी जल्दी होगी ।

तो इस तरह के सारी Companies अपने Affiliate Programme चलाती है जिन्हें पहले आपको Join करना होगा ।

जब आप किसी Company के Affiliate Programe को Join कर लेंगे तो Account में आपको Company के Products के Links और Banner मिलेंगे जिनका उपयोग आप Sells बढ़ाने के लिए करेंगे ।

यदि आपके पास Blog या Website है तो उन Links और Banners को अपनी Website में लगायेंगे । जब आपकी Website पर आने वाला Visitor उस Product को खरीद लेता है तो Company द्वारा आपको Commission प्राप्त होगा ।

अगर आपके पास Website नहीं हैं तो भी आप Affiliate Marketing कर सकते हैं जिसकी जानकारी में अगली Post में दूँगा ।

तो इस तरह से Affiliate Marketing काम करता है । अभी हमने Affiliate Marketing Meaning in Hindi और यह काम कैसे करता है? जाना । अब हम जानेंगे कि Affiliate Marketing कैसे करें?

Affiliate Marketing से जुड़ी महत्वपूर्ण परिभाषाएँ जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

1. Affiliates

जो लोग किसी Company के Affiliate Programme को Join करके Products Promote करते हैं उनके Links व Banners अपनी Website, Blog या Youtube Channel में लगाते हैं उन्हें Affiliates कहते हैं ।

2. Affiliate Marketplace

कुछ ऐसी कंपनियाँ जो Affiliate Programs चलाती है और उनके Products को बिकवाने पर Commission देती है उसे Affiliate Marketplace कहते हैं ।

3. Affiliate ID

Affiliate ID एक Unique Number होता ही जो आपको तब मिलता है जब आप Affiliate प्रोग्राम के लिए Signup करते हैं । यह प्रत्येक User के लिए अलग - अलग होती है । Affiliate ID के जरिये आप अपने Affiliate Account में Login कर सकते हैं ।

4. Affiliate Links

यह आपको Affiliate Account के अंदर मिलते हैं जिनका उपयोग आप Company के Products को Promote करने के लिए करते हैं । इन Links को ही आपको अपनी Website या Youtube में डालना होता है जिनके जरिये User Click करके Product तक पहुंचते हैं ।

अगर User इन Links के जरिये कोई Product खरीदता है तो उस पर कंपनी के द्वारा आपको Commission मिलता है । Affiliate Links में आपकी Affiliate ID होती है जिससे ये पता चलता है कि Product आपके Affiliate Link से खरीदा गया है ।

5. Commission

Commision एक Amount होती है जो कि Sale करवाने पर Company के द्वारा Affiliate को मिलती है । जैसे मान लीजिए आपने अपने Affiliate Link के जरिये Flipkart के किसी Product को बिकवाया तो Company द्वारा उस पर आपको पैसे दिए जाएंगे जिसे Commision कहते हैं ।

6. Link Clocking

कई Affiliate Links बड़े होते हैं जिन्हें छोटा करने के लिए Link Shortner की मदद ली जाती है । Affiliate Links को Short करना ही Link Clocking होता है ।

7. Affiliate Manager

Affiliate Manager वह होता है जो Company द्वारा Affiliate Program व Publishers को Manage करने के लिए रखा जाता है ।

8. Payment Mode

Payment Mode का मतलब होता है वह तरीके जिनके द्वारा आपके Commision को आपके खाते में या आपको भेजा जाएगा। सभी अलग-अलग कंपनियों के Payment Mode अलग-अलग हो सकते हैं जैसे - Cheque, PayPal, Skrill, Bank/Wire Transfer आदि ।

9. Payment Threshold

Payment Threshold एक Limit या निश्चित राशि होती है जो पूरी होने के बाद ही आपको Payment मिलता है । जैसे Google Adsense में 100$ Payment Threahold है मतलब Adsense में 100$ होते ही आपको Payment मिल जाता है उसी तरह Affiliate कंपनियों में भी Payment Threshold पूरी होने के बाद आपको पेमेंट मिल जाता है ।

Affiliate Marketing कैसे करें ? [How to do Affiliate Marketing in Hindi]

अगर आप Affiliate Marketing करना चाहते हैं और Affiliate Marketing कैसे शुरू करें का जवाब चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप आराम से Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं । यहाँ इस Post में वे तरीके बताए जाएंगे जिनका उपयोग करके आप Affiliate Marketing Se Paise Kama सकते हैं ।

चलिये अब जानते हैं Affiliate Marketing कैसे शुरू करें  

1. Category व Niche चुनें

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आपको ऐसे Products चुनने चाहिए जिनकी Demand ज्यादा हो और Popular हो, और एक Category या Niche चुनने से आपकी Audience को पता होता है कि आपके पास कौनसा Product मिलेगा । आपने जो Category Select की है उसके बारे में जानने व Research करने में भी आसानी रहती है ।

2. Join Affiliate Program

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आपको Affiliate Program को Join करना होगा । Internet पर Affiliate Program Provide करने वाली आपको बहुत सारी कंपनियाँ मिल जाएगी जैसे Amazon, Affiliate, Flipkart Affiliate आदि ।

जैसे मान लीजिए आपको Amazon से Affiliate Marketing करनी है तो इसके लिए इसके Affiliate Program को Join करना होगा । जैसे ही आप Amazon Affiliate का Account बना लेते हैं तो आपके Account में आपको Products के Links मिलेंगे और Product Promote करने के लिए Images या Banner आदि मिलेंगे ।

जिन्हें आपको अपने Blog या Website या Social Media Platform जैसे Whatsapp, Facebook, Telegram Groups आदि में Share करना है । यदि कोई भी व्यक्ति आपके Link के Through Product खरीद लेता है तो उसका आपको Comission मिलता है ।

आपको बस सही तरीकों को Follow करने और मेहनत करने की जरूरत है । बिना मेहनत किये तो आज Elon भैया भी सफल Businessman और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं बन पाते ।

Affiliate Marketing एक Commission Based Business है जो कि वर्तमान में काफी ज्यादा Popular है और 2022 में Affiliate Marketing शुरू करने और Affiliate Marketing Se Paise Kamane का सबसे अच्छा मौका है । 

Affiliate Marketing में आपको Company के Products को Promote करना है । अब आपको Affiliate Marketing कैसे करें? के लिए पहले ये समझना होगा कि Promotion कैसे और कहाँ करना है ताकि आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकें ।

यहाँ मैं उन तरीकों के बारे में बता रहा हूँ जिनसे आप Products का Promotion कर सकते हैं या Links Share कर सकते हैं

1. Blog या Website

यदि आपके पास Blog या Website है तो आपके लिए ये बहुत ही ज्यादा फायदे वाली बात है । Blog Affiliate Marketing करने के लिए सबसे अच्छा Option है क्योंकि फिर आपको Visitors लाने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि Visitors आपकी Website पर Visit करते हैं ।

ऐसे बहुत से Bloggers हैं जो Blog से ही Affiliate Marketing करते हैं । यदि आप भी Blogging के जरिये Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Blog/Website बनानी होगी ।

जब आप Blog बना लें तो आपके Blog Niche से Related Products के Link डालकर Promote कर सकते हैं, किसी Product के बारे में Review लिख सकते हैं और उसमें Affiliate Link लगा सकते हैं 

जैसे मान लीजिए मैनें अपने Blog में किसी Smartphone का Review लिखा तो मैं उस Phone का Affiliate अपनी Post में दे दूँगा । अगर कोई Visitor उस Link पर Click करके खरीदता है तो Company से मुझे Commission मिलेगा ।

इसी तरह आप अपने Blog से किसी Product को Recommend भी कर सकते हैं, लेकिन आपके Blog पर कम से कम 3 या हजार का Traffic होना चाहिए ।

और यदि आपके पास Website नहीं हैं तो आप अपने Affiliate Links को Social Media Platforms पर भी Share कर सकते हैं ।

2. Social Media Platforms For Affiliate Marketing

Affiliate Marketing करने के लिए आप Social Media का सहारा ले सकते हैं । ऐसे कई लोग हैं जो Social Media के जरिये Products Promote कर रहे हैं और उन्हें बेच रहे हैं । यहाँ मैं उन Popular Platforms के बारे में बता रहा हूँ जिनके द्वारा आप Affiliate Marketing कर सकते हैं -

1. Facebook

दोस्तों Facebook एक बहुत ही ज्यादा Popular Platform हैं और आपने भी देखा होगा Online व Offline Market किस तरह से Facebook पर Shift हो रहा है । 

Offline दुकानदार भी अपने Products को Online Sell करने के लिये Facebook पर Promote करते हैं तो आप भी Facebook के जरिये Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपके पास एक अच्छा Fan Following वाला Page या ज्यादा Members वाला Group हो तो यह और भी आसान होगा ।

और अगर आपके पास Facebook Page या Group नहीं हैं तो आप शुरुआत में Online Earning से जुड़े Groups में Join हो सकते हैं जहाँ Products Promote कर सकते हैं ।

2. Instagram

आजकल Instagram का उपयोग हर कोई करने लगा है । छोटे बच्चों से लेकर लड़के, लड़कियां और बड़े सब आपको Instagram पर मिल जाएंगे । अगर आप अपने Products सही तरीके से Instagram पर Promote करते हैं तो आपको बहुत सारी Sales मिल जाएगी 

3. Whatsapp

Whatsapp में भी आप Group बनाकर उसमें Product Share कर सकते हैं । काफी सारे ऐसे Groups भी होते हैं जो Public होते हैं और कोई भी उनमें Post कर सकता है तो आप भी उनमें अपने Product Share कर सकते हैं ।

3. Telegram

Telegram भी काफी ज्यादा Populer हो रहा है और Business में Telegram का बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है । आप भी Telegram Account बनाकर Group बना सकते हैं और उसमें Members Join करवाइए और Products Share कीजिए ।

यदि आप इनके बारे में Detail में Post चाहते हैं तो Comment जरूर करें ।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएँ?

Affiliate Marketing Meaning in Hindi | Affiliate Marketing क्या है? कैसे करें

अगर आपके पास कोई Blog या Website है तो आप किसी Company के Products को Promote करके उनके Links, Banners आदि लगाकर पैसे कमा सकते हैं ।

इसके लिए आपको सबसे पहले किसी Company में Affiliate Program के लिए Register करना है जिसके बाद आपको Links व Banners दिए जाएंगे । आपको उन्हें अपने Blog में लगाना है । जब कोई आपकी Website पर आकर कोई Product खरीद लेगा तो Company द्वारा आपको Comission मिलेगा ।

लेकिन अगर आपके पास Blog नहीं हैं तो आप अन्य तरीकों का इस्तेमाल करके Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं । जैसे Social Media, Facebook Page, Facebook Group, Instagram, Youtube आदि जिनके बारे में ऊपर Article में जानकारी दी गई है ।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको बस थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन इसके बाद Affiliate Marketing से जितना पैसा कमाएंगे उतना Google Adsense से नहीं कमा सकते ।

क्योंकि Affiliate Marketing में कई Products पर 50% से 60% तक Commision दिया जाता है । अगर आप अच्छे तरीके से Affiliate Marketing करते हैं और अच्छी Sales Generate करने में कामयाब हो जाते हैं तो आप Affiliate Marketing से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं ।

मैं उम्मीद करता हूँ Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएँ व Affiliate Marketing Meaning in Hindi आपको समझ आ गया होगा ।

Conclusion: Affiliate Marketing Meaning in Hindi

इस आर्टिकल में हमने Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing Meaning in Hindi के बारे में जानकारी दी । हम उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई Affiliate Marketing Kya Hai की पूरी जानकारी आपको समझ आई होगी ।

अगर आपको Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing कैसे करें? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएँ? से जुड़ी कोई परेशानी है तो नीचे Comment करके जरूर बताएँ हम आपकी Help करने की पूरी कोशिश करेंगे ।
Ashish Kumar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Ashish Kumar है और मैं एक Professional Digital Marketer हूँ व HindiCraze का Founder हूँ । मैं Graduate हूँ । फिलहाल मैं Study के साथ Blogging करता हूँ और लोगों को Digital Marketing, Blogging, Affiliate Marketing, Internet, Online Paise Kaise Kamaye से संबंधित जानकारियां इस Blog पर देने की कोशिश कर रहा हूँ ।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt let me know. Please do not spam...

और नया पुराने