MMID Kya Hota Hai in Hindi? MMID क्यों जरूरी है? MMID Kya Hai in Hindi

MMID Kya Hota Hai in Hindi? MMID क्यों जरूरी है व किसी भी Bank का MMID Kaise Pata Kare, MMID Full Form की पूरी जानकारी हिंदी में ।


MMID Kya Hota Hai, MMID Kaise Pata Kare: हम सब जानते हैं कि आजकल Banking से जुड़ा लगभग हर काम Online होने लगा है । Mobile हो या Laptop दोनों से कुछ ही मिनटों में Online पैसा Transfer किया जा सकता है ।

MMID Code का इस्तेमाल भी Online पैसों के Transfer के लिए किया जाता है । यदि आप नहीं जानते कि MMID Kya Hai और यह क्यों आवश्यक है तो इस Article में हम MMID Kya Hota है? किसी भी Bank का MMID कैसे पता करें? कि पूरी जानकारी देंगे ।

{tocify} $title={Table of Contents}

MMID Full Form

MMID का Full Form "Mobile Money Identifier होता है ।"

MMID Kya Hota Hai [What is MMID in Hindi]

MMID (Mobile Money Identifier) किसी Bank के ग्राहक का 7 Digit का एक Unique Identification Number होता है जिनमें शुरू के 4 अंक Bank के Identification Number होते हैं और Last के 3 अंक ग्राहक के Mobile Number के होते हैं 

जो कि तब काम आता है जब हम IMPS (Online Money Transfer Technique) का उपयोग करके एक Bank Account से दूसरे Bank Account में पैसे Transfer करते हैं ।

इन Numbers का उपयोग करके आप एक Bank Account से दूसरे Bank Account में घर बैठे Online पैसे Transfer कर सकते हैं । सभी बैंकों का अपना - अपना Unique MMID Code या Number होता है 

जिससे यदि एक व्यक्ति का एक ही Mobile Number दो अलग - अलग बैंकों में जुड़ा हो तो MMID Code के जरिये जिस Account में पैसे Transfer करने है उसकी पहचान की जा सके और सही Account में पैसे ट्रांसफर हो सके ।

मैं उम्मीद करता हूँ MMID Kya Hota Hai in Hindi [MMID Kya Hai] आपको समझ आ गया होगा । चलिये अब हम जानते हैं कि MMID Code की आवश्यकता क्यों पड़ी ।

MMID Code क्यों जरूरी है?

हम सभी जानते हैं कि पहले बैंकों में पैसे Transfer करने के लिए NEFT, RTGS व IFSC का सहारा लिया जाता था लेकिन इनकी कुछ कमियाँ (Limitations) थी जिसके चलते पैसे Transfer करने में दिक्कत आती थी ।

NEFT व RTGS के जरिये केवल तब ही पैसे Transfer हो पाते थे जब तक Bank खुले हो, Bank बंद हो जाने के बाद इन Services से पैसे Transfer नहीं होते थे। मतलब NEFT व RTGS 24 घण्टे पैसे Transfer करने की सेवा उपलब्ध नहीं करवाती थी ।

इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिये नई तकनीक IMPS की शुरुआत हुई जिसके जरिये केवल Mobile Number से ही पैसे Transfer किये जा सकते थे मतलब ग्राहक के Account Number की आवश्यकता नहीं पड़ती थी क्योंकि ग्राहक का Mobile Number तो एक ही होता है । उसके Account में जो Mobile Number Add रहता था सीधे उसपर पैसे Transfer कर दिए जाते थे ।

लेकिन इसमें भी एक समस्या उत्पन्न हो गई क्योंकि एक ग्राहक का Mobile Number दो अलग - अलग Bank Account में Add हो सकता है तो फिर जब हम ग्राहक के Mobile Number पर पैसे Transfer करते हैं तो System समझ नहीं पा रहा था कि पैसे कौनसे Bank Account में Transfer किये जाये ।

इसी समस्या को दूर करने के लिए MMID Code या MMID Number लाया गया जिसमें आगे के 4 अंक Bank के Identification Number व Last के 3 अंक Mobile Number के होते हैं ।

इससे Bank का एक Unique Number व Mobile Number के कुछ Number मिलकर एक Bank Account का Unique Identification Number बनाते हैं, जिन्हें ही MMID Code या MMID Number कहते हैं जिससे पैसों को आसानी से सही Bank Account में Transfer किया जा सकता है ।

MMID Means in Banking - [MMID Meaning in Hindi]

MMID Ka Full Form - "Mobile Money Identifier होता है जो कि 7 अंकों का एक Unique Number होता है जिसका उपयोग MMID Number का उपयोग करके Online एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे Transfer करने के लिए किया जाता है । प्रत्येक ग्राहक के Bank Account का एक Unique MMID Code होता है जिससे उसके Particuler Bank Account की पहचान करने में मदद मिलती है । 

MMID Kaise Pata Kare [MMID कैसे प्राप्त करें?]

कई लोग ये जानना चाहते हैं कि MMID Kaise Prapt Kare या MMID Kaise Pata Kare तो ये जानने के लिए आपको MMID कैसे Generate करे ये जानना होगा क्योंकि आपके MMID Code अपने आप में Unique होंगे इसलिए वे आपको खुद Generate करने होंगे । 

MMID Code Kaise Pata Kare या MMID Code Kaise Generate Kare इसके लिए हम आपको 4 तरीके बताएंगे 

1. MMID Genrate करने के लिए आप अपने Bank में जाकर Form भर सकते हैं फिर आपको MMID Code दे दिया जाएगा या Message पर या Post के जरिये आपके पते पर भेज दिया जाएगा । ये MMID Code Kaise Pata Kare का पहला तरीका है ।

2. Mobile Banking Application के जरिये भी आप MMID Genrate कर सकते हैं बस आपको अपने Phone में आपके Bank का App Install करना होगा ।

3. आपका Account जिस Bank में हैं उसके किसी भी ATM पर जाकर भी MMID Number Generate किये जा सकते हैं । सबसे पहले आपको Mobile Banking के Option पर जाना है । इसके बाद आपके पास Confirmation Message आएगा जिसके बाद आप Mobile Banking Personal Identification Number और MMID प्राप्त कर सकते हैं ।

4. Internet Banking के माध्यम से भी MMID Genrate किये जा सकते हैं ।

विभिन्न बैंकों के MMID Number कैसे पता करें?

कई लोग अपने अपने Bank का MMID Number जानने के लिए Online Google में Search करते हैं ।

Bank of Baroda MMID Number in Hindi

हर आप जानना चाहते हैं कि Bob MMID कैसे प्राप्त करें या MMID Bank of Baroda in Hindi तो आपको बता दें कि प्रत्येक Bank Account Holder का एक Unique MMID Number होता है जिसे ऊपर बताये गए तरीकों से पता किया जा सकता है ना कि Internet पर ।

MMID PNB, MMID ICICI, MMID HDFC, MMID SBI

इन सभी बैंकों के MMID Number आप अपने ऊपर बताये गए तरीकों से पता कर सकते है ।

FAQ's Related MMID

MMID Kya Hota Hai in Hindi?

MMID 7 Digit का एक Unique Number होता है जिसमें आगे के 4 Digit Bank के Unique Identification Number होते हैं व बाकी 3 Digit Mobile Number के होते हैं ।

MMID Ka Full Form क्या है?

MMID Ka Full Form Mobile Money Identifier होता है । [MMID Full Form in Banking - Mobile Money Identifier]

MMID Kaise Pata Kare/MMID Kaise प्राप्त करें?

MMID प्राप्त करने के लिए आप अपने Bank में Form भर सकते हैं, Internet Banking व ATM के माध्यम से पता कर सकते हैं ।

What is MMID in PNB (PNB में MMID क्या होता है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि PNB में MMID क्या होता है तो इसके लिए आप अपने Bank में जाकर Form भर सकते हैं या ATM व Internet Banking के माध्यम से Generate कर सकते हैं ।

Conclusion: MMID Kya Hota Hai

आज हमने इस Post में MMID Kya Hota Hai in Hindi व MMID Kaise Pata Kare की पूरी जानकारी दी है । आपको यह जानकारी कैसी लगी कृपया हमें Comment करके जरूर बताएँ ।

अगर आपको MMID Kya Hai जानकारी पसन्द आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share करें ।
Ashish Kumar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Ashish Kumar है और मैं एक Professional Digital Marketer हूँ व HindiCraze का Founder हूँ । मैं Graduate हूँ । फिलहाल मैं Study के साथ Blogging करता हूँ और लोगों को Digital Marketing, Blogging, Affiliate Marketing, Internet, Online Paise Kaise Kamaye से संबंधित जानकारियां इस Blog पर देने की कोशिश कर रहा हूँ ।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt let me know. Please do not spam...

और नया पुराने