Google Web Stories Kya Hai? Kaise Banaye [Google Web Stories in Hindi]

Google Web Stories Kya Hai [What is Google Web Stories in Hindi] व Google Web Stories कैसे बनाएँ और Organic Traffic कैसे बढ़ाएं


Google Web Stories Kya Hai [What is Google Web Stories in Hindi]

कई Bloggers Google Web Stories की मदद से अपने Blog पर बहुत सारा Traffic ला रहे हैं । यदि आप नहीं जानते कि Google Web Stories क्या है? [What is Google Web Stories in Hindi]

तो आज इस Post में हम आपको Google Web Stories in Hindi की पूरी जानकारी देंगे जैसे कि Google Web Stories Kya Hai? [Google Stories in Hindi] Google Stories Kaise Banaye? Web Stories से पैसे कैसे कमाएँ आदि.

{tocify} $title={Table of Contents}

Google Web Stories Kya Hai? [What is Google Web Stories in Hindi]

Google Web Stories एक Visual Storytelling Format है जिसे Google द्वारा 2 साल पहले ही Launch कर दिया गया था लेकिन तब यह इतना ज्यादा Popular नहीं हो पाया था जितना आज है ।

इसका कारण यह है कि इसमें पहले Google ने इतने ज्यादा Features Add नहीं किये थे लेकिन अब Google ने इसे फिर से नए Advanced फीचर्स के साथ Launch किया है ।

यह लगभग Instagram, Facebook में बनने वाली Stories के जैसे ही दिखाई देती है लेकिन यह Features के मामले में उनसे थोड़ी सी अलग है क्योंकि इसमें आप Web Story के हर Page के साथ अपने Blog या Blog Posts के Link व Affiliate Link को Add कर सकते हैं । साथ ही Web Stories को Google Adsense से Monetize करके Earning भी बढ़ा सकते हैं ।

Google Web Stories को हम Text, Image, Audio, Video व Animations का उपयोग करके बना सकते हैं जिस तरह Instagram में Images, Texts, Videos आदि का इस्तेमाल किया जाता है ।

चूंकि यह Google की Service है और Google द्वारा इसे बनाया गया है तो इसके Features भी अलग और Advanced है जिनका Use करके आप अपने Blog पे Organic Traffic ले सकते हैं और साथ ही Adsense के Ads लगाकर Earning भी कर सकते हैं ।

Google Web Stories में User Story देखने के साथ - साथ Swipe करके Content को पढ़, सुन और देख सकता है ।

आपको बता दें कि Google Algorithm इस तरह काम करता है कि जो भी Content हम Search करेंगे उसी से Related Content हमको ज्यादा दिखाया जाता है ।

इसी तरह से User के Interest के According ही उसे Google Web Stories दिखाई जाती है । जैसे मान लीजिए आप Google में ज्यादातर Tech Gadgets को Search करते हैं तो Gadgets से Related Web Stories आपको ज्यादा दिखाई जाएगी ।


Google Web Stories कहाँ दिखेंगी [Where Do Web Stories Appear]

Google Web Stories, Google के Search Page, Discover AppImages में User की रुचि के अनुसार दिखाई देगी । जब कोई User Google Web Stories पर Click करता है तो वह उसे Full Screen पर दिखाई देती है जैसे कि हम Instagram Stories देखते हैं ।

Web Story के साथ हम अपने Blog का URL या Video का URL दे सकते हैं ताकि User Web Story देखकर Swipe करके हमारे Blog या वीडियो पर Visit करे ।

Google Web Stories Kya Hai? Kaise Banaye [Complete Guide]
Image Source: Google

History of Google Web Stories

वैसे तो Google Web Stories को दो साल पहले ही Launch कर दिया गया था तब इसे Stories of the Web कहा जाता था लेकिन फिर Google ने इसका नाम बदलकर Google Web Stories किया और कई Extra Features के साथ Relaunch किया ।

Google Web Stories से Bloggers को बहुत ही फायदा हुआ है । Google Web Stories के जरिये Bloggers बहुत ही अच्छा Organic Traffic Generate कर रहे हैं और Income भी कर रहे हैं ।

इसलिए Google Web Stories इन दिनों काफी ज्यादा Popular हो रहा है ।

मैं उम्मीद करता हूँ Google Web Stories Kya Hai? [What is Google Web Stories in Hindi] आप लोग समझ गए होंगे । चलिये अब हम Google Web Stories के फायदे क्या हैं उनके बारे में जानते हैं ।

Google Web Stories Ke Fayede [Google Web Stories Benefits]

Google Web Stories बनाने के अनेक फायदे हैं तो चलिए हम एक - एक करके उन सभी के बारे में जानकारी लेते हैं - [Google Web Stories Kya Hai]

1. Increase Organic Traffic

हम सब जानते हैं कि एक Blog या Website पर Organic Traffic पाने के लिए कितना Struggle करना पड़ता है और यदि आप नए Blogger हैं तो फिर और भी ज्यादा मेहनत की जरूरत पड़ती है ।

लेकिन Google Web Stories अभी Trending में हैं और Google भी इसे Promote कर रहा है तो Bloggers भी इसका फायदा उठा रहे हैं । वे जमकर Google Web Stories से Organic Traffic ले रहे हैं ।

क्योंकि हम जो भी Google Story बनायेंगे Google उसे अपने कई Platforms पर दिखाता है जैसे कि - Search Page, Image Section, Google Apps. जिससे हमारे Blog पर Organic Traffic Increase होता है ।

2. Revenue

हम अपने Blog की तरह ही Google Web Stories को भी Google Adsense के जरिये Monetize कर सकते हैं । Google Web Stories पर Traffic भी बहुत आता है तो जाहिर सी बात है अगर हमारे Blog पर Traffic बढ़ेगा तो Revenue भी Increase होगा ।

2. Sharing

Google Web Stories में आप जो भी Story बनाएंगे उसे कोई भी Share कर सकता है और साथ ही App या Website पर भी Add कर सकता है ।

3. Fast Loading

Google Web Stories बहुत ही Fast Loading होती है जिससे Post के मुकाबले ज्यादा Users Story को देख सकते हैं । जिससे Web Story ज्यादा लोगों तक पहुँचती है और उनमें से कई लोग आपकी Website भी Visit करते हैं ।

4. Storytelling/Easy Content Delivery

Google Web Stories के माध्यम से आप अपने पूरे Article को Simple and Easy Way में कुछ Pages में Short Story के जैसे समझा सकते हो । यह आपके Content को लोगों के सामने रखने का बहुत ही आसान तरीका है ।

5. Earn More Adsense

हम Google Web Stories में Adsense के Ads लगा सकते हैं और जैसा कि हमने बताया Web Stories ज्यादा लोगों तक पहुँचती है तो आपकी Earning भी बढ़ेगी ।

6. Affiliate Earning

आप किसी Product या Service के ऊपर Google Web Story Create कर सकते हैं और उस Product या Service के बारे में Detailed Post (Review) लिख सकते हैं । 

जब कोई भी User उस Product के बारे में और ज्यादा जानकारी लेने के लिए Blog Post पर आएगा और Purchase करेगा तो आपको Affiliate Earning होगी ।

मतलब हम Google Web Stories का Use करके केवल Adsense से ही नहीं बल्कि Affliate Marketing से भी Earning कर सकते हैं ।

5. SEO

Google Web Stories बनाने से Website के SEO पर भी फर्क पड़ता है क्योंकि Web Stories के जरिये काफ़ी सारा Traffic Blog पर आता है और लोग Website के बारे में जानते हैं, हमारी Website पर किस तरह का Content मिलता है आदि के बारे में जानते हैं ।

यदि कुछ Users को हमारा Content पसन्द आता है तो वे वापस Website को Visit भी करते हैं जिससे Website का SEO Score अच्छा होता है और हमारी Website Google Search Engine में अच्छा Perform करती है ।

Mostly Google Web Stories का उपयोग Organic Traffic लाने या ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने Blog, Website, Videos आदि को पहुंचाने के लिए ही किया जा रहा है ।

Google Web Stories के बारे में अब हम जानेंगे कि Google Web Stories Kaise Banaye? [How to Create Google Web Stories in Hindi]

Google Web Stories Kaise Banaye

Google Web Stories बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं हैं आप इसे आसानी से बना सकते हैं और अपने Blog या Website का Traffic बढ़ा सकते हैं ।

Google Web Stories बनाने के लिए WordPress में हमें एक Plugin मिलता है जिससे बहुत ही आसानी से Google Stories Create की जा सकती है ।

Google Web Stories बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक Plugin Install करना है जिससे आप Google Web Stories बना सकते हैं, तो चलिए अब Step by Step जानते हैं How to Make Google Web Stories in Hindi

सबसे पहले Wordpress Dashboard में Login करें और Plugin वाले Section में जाएं ।

अब Add New Plugin पर Click करे और Web Stories Search करें । अब आपको Web Stories से Related कई सारे Plugins दिखाई देंगे । आपको सबसे पहले वाला Plugin Install करना है ।

इसके बाद Wordpress Dashboard में Web Stories का Section Add हो जाएगा जहाँ से आप Web Stories Create कर सकते हैं ।

Google Web Stories के Section में हमें कई सारे Options देखने को मिलते हैं जिनसे आप Creative Web Stories बना सकते हैं और Web Stories को Monetize भी कर सकते हैं ।

जैसे ही आप Google Web Story को बनाकर Publish कर देंगे तो वह Google के Diffrent Platforms पर Users को दिखाई देने लगेगी । यदि आपकी Website Google News में Approved है तो वहाँ भी Web Stories दिखाई देगी ।

इसके साथ ही अगर आप चाहते हैं कि आपने जो Web Story बनाई है वह आपकी Blog Post में भी दिखे तो Story के Embed Code को Copy करके Post में उस जगह Paste कर दें जहाँ Web Story को दिखाना चाहते हैं ।

चलिये अब हम जानते हैं कि Web Stories के Features का Use करते हुए Google Web Stories कैसे बनाएं या इन Features के जरिये Creative Web Stories बना सकते हैं ।

1. Media

इसमें आप Web Stories बनाने के लिए खुद के Images या Copyright Free Images व Videos का Use कर सकते हैं ।

2. Third Party Images

Media के Side में ही यह Option available है । इसमें आपको कई सारी Copyright Free Images मिल जाएंगी जिनका उपयोग Web Stories बनाने में किया जा सकता है ।

3. Text

यहाँ से Web Stories में कुछ Information देने के लिए Text Add कर सकते हैं ।

4. Shapes and Stickers

इसमें आपको कई सारी आकृतियां (Shapes) व Stickers मिलेंगे जिनका Use आप अपनी Web Story Create करते समय कर सकते हैं ताकि Web Stories को Attractive बनाया जा सके ।

5. Page Templates

यह Web Stories के Pre Added Samples है जिनका Use करके आप बड़ी ही आसानी से Web Stories बना सकते हैं । यह पहले से बनी हुई होती है आपको बस इन्हें अपने अनुसार थोड़ा सा Edit करना होता है ।

6. Change Background Colors

जिस तरह हम किसी Photo Editor में Background Change करते हैं ठीक उसी तरह इस Option के जरिये Web Stories के Background को Change किया जा सकता है ।

7. Insert Background Media

अगर आप Background में Color की जगह कोई Image Use करना चाहते हैं तो यहाँ से Image Add कर सकते हैं ।

8. New Pages

यहाँ से आप Web Stories के लिए Page Add कर सकते हैं । आप कम से कम 4 Page व अधिक से अधिक 30 Page तक कि Web Stories बना सकते हैं ।

कई Bloggers जानना चाहते हैं कि क्या हम Mobile से Google Web Stories बना सकते हैं? तो इसका Answer होगा Yes!

जी हाँ आपने बिल्कुल सही सुना आप अपने Smartphone से भी बिल्कुल ऊपर बताये गए तरीके से Google Web Stories Create कर सकते हैं । Mobile में Google Web Stories बनाने के लिए Chrome Browser को Desktop Mode में इस्तेमाल करें ।

Google Web Stories में Video कैसे Add करें ?

Google Web Stories में Short Videos Upload किये जा सकते हैं । इनकी कुछ Limitations हैं जिनके बारे में नीचे Points पढ़ें -

  • Video Lenght: Google Web Stories में आप केवल 15 Sec तक का ही Video Upload कर सकते हैं ।
  • Frame/Mode: आपका Video केवल Potrait Mode में होना चाहिए । अगर Landscape Mode में Upload करोगे तो Video नहीं दिखेगा ।
  • Subtitles: Video में Subtitle Add किया करना जरूरी है ताकि जब User Public Place में हो या किसी ऐसी जगह हो जहाँ Video को आवाज के साथ नहीं देख सके तो वह Caption पढ़कर Video को समझ सकता है ।
  • Text: Google Web Stories में Minimum Font Size 24 रखी गई है और केवल 200 Characters ही लिखे जा सकते हैं ।

Google Web Stories से पैसे कैसे कमाएँ

हम Google Web Stories को Monetize करके Earning कर सकते हैं । Google Web Stories को Monetize करने के कई तरीके हैं जिनके बारे में आगे बताया गया है - 

1. Adsense

जिस तरह हम अपने Blog को Google Adsense से Monetize करते हैं बिल्कुल उसी तरह Web Stories को भी Monetize कर सकते हैं । यह Ads Google Ad Manager या Google DV360 के जरिये दिखाई देंगे । यह Story Ads, Pages के बीच में Full Size में दिखाई देंगे ।

2. Affiliate Marketing

Google Stories को Affiliate Links के जरिये भी Monetize किया जा सकता है । आप किसी Product या Service के ऊपर Web Stories बनाकर Affiliate Links दे सकते हो जिससे Leads Genrate होने पर आपकी Earning होगी ।

3. Promotion

अपने किसी भी Article से Related Web Story बनाकर उसे Promote कर सकते हैं जिससे आपके Blog पर Traffic बढ़ेगा । आप Google Web Stories को जितनी ज्यादा Creative बनाएंगे उतना ही ज्यादा Traffic मिलेगा । जिससे ज्यादा Leads Genrate होने के Chances भी बढ़ेंगे ।

Conclusion

आज इस Post में हमने Google Web Stories in Hindi की जानकारी - Google Web Stories Kya Hai? और साथ ही Google Web Stories Kaise Banaye के बारे में जाना ।

अगर Google Web Stories से Related कोई भी Question या Doubt आपके दिमाग में हैं तो नीचे Comment Section आपके लिए खुला है आप Comment करके जरूर बताएँ ।

Google Web Stories व Blogging से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए हमारे Blog को Visit करते रहें ।
Ashish Kumar

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Ashish Kumar है और मैं एक Professional Digital Marketer हूँ व HindiCraze का Founder हूँ । मैं Graduate हूँ । फिलहाल मैं Study के साथ Blogging करता हूँ और लोगों को Digital Marketing, Blogging, Affiliate Marketing, Internet, Online Paise Kaise Kamaye से संबंधित जानकारियां इस Blog पर देने की कोशिश कर रहा हूँ ।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt let me know. Please do not spam...

और नया पुराने