HostArmada Affordable Cloud SSD Shared Hosting

NFT क्या है ? NFT कैसे काम करता है? NFT कैसे बनाएँ और NFT से पैसे कैसे कमाएँ

NFT क्या है? (What is NFT in Crypto in Hindi), NFT कैसे बनायें और कैसे बेचें, NFT से पैसे कैसे कमाएँ, NFT Examples आदि की पूरी जानकारी हिंदी में

NFT क्या है ? NFT कैसे काम करती है? NFT कैसे बनाएँ और पैसे कैसे कमाएँ

NFT Kya Hai ? Non Fungible Token Kya Hai: अगर आप Crypto व Share Market में Interest रखते हैं तो आपने भी NFT के बारे में जरूर सुना होगा और यह भी जरूर सुना होगा कि NFT से कई लोग लाखों, करोड़ों रुपये कमा रहे हैं । 

NFT आजकल एक Trending Topic बना हुआ है और हर कोई इसके बारे में जानना चाहता है इसलिए यदि आप नहीं जानते NFT क्या है तो आज हम आपको NFT का मतलब हिंदी में समझाने वाले हैं ।

तो चलिये अब जानते हैं NFT क्या है ? (What is NFT in Crypto In Hindi), इस Article में हम आपको NFT की पूरी जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे कि NFT Kaise Banaye और NFT Se Paise Kaise Kamaye

{tocify} $title={Table of Contents}

NFT वैसे तो काफी समय से चल रहा है लेकिन यह चर्चा में तब आया जब Beeple का एक Art $69 Million में बिका, एक 10 Sec का Video 21 करोड़ में बिका, Twitter के CEO Jack Dorsey का पहला Tweet $2.9 Million में बिका है तब से NFT की चर्चा पूरी दुनिया में होने लगी ।

यह सभी कलाकारों के लिए सुनहरा भविष्य है । यदि आप भी NFT में Interested हैं या फिर Crypto या Online Platforms पर Trading करते हैं या किसी Art के मालिक और जानकार हैं तो आप NFT से पैसे भी कमा सकते हैं इसलिए आपको NFT के बारे में जरूर जानना चाहिए ।

NFT Full Form in Hindi

NFT का Full Form Non Fungible Token (नॉन फंजिबल टोकन) होता है ।

NFT क्या है - What is NFT in Hindi

NFT का Full Form होता है Non Fungible Token. Fungible मतलब होता है स्थान ले लेना जबकि Non Fungible का अर्थ होगा जिसे बदला नहीं जा सकता या उसका स्थान कोई और नहीं ले सकता । मतलब कि किसी व्यक्ति के पास एक ऐसी Digital Art या वस्तु है जो कि अपने आप में Unique है एंटीक है और जिसके जैसी दुनिया में दूसरी नहीं हैं ।

इसे हम आसान से उदाहरण के साथ समझ सकते हैं -

मान लीजिए आपके पास एक ऐसी Art है जो कि कोई चित्र, Image, Video, Gife या पेंटिंग है जिसके जैसी दुनिया में दूसरी नहीं हैं । आप उसे Internet पर Upload करते हैं तो वह Public हो जाएगी और कोई भी Download करके उसे अपना बना सकता है ।

लेकिन अगर आप उस Art को Internet पर ऐसी जगह Upload करते हैं जहाँ आपको एक Digital Token मिलता है तो फिर उस पर केवल आपका ही अधिकार होता है । 

यह Platform Blockchain Technology पर आधारित होता जहाँ एक Art का ऐसा Token दिया जाता है जिससे कोई दूसरा व्यक्ति उस पर अधिकार नहीं जमा सकता चाहे कोई और उसकी Copies बनाएँ कहीं भी डालें लेकिन उसके असली मालिक आप ही होंगे और यही NFT होता है ।

NFT बन जाने के बाद आप उसकी Value भी Decide कर सकते हैं जिसे बेचकर आप हजारों, लाखों या करोड़ों रुपये कमा सकते हैं । आप जिस व्यक्ति को अपनी NFT बेचेंगे अगर वह व्यक्ति आगे किसी और को उसे बेचता है तो उसकी 10% Royalti आपको मिलती है ।

आपकी NFT आगे जितने भी लोगों को बिकती जाएगी हर बार 10% Royalti आपको मिलती रहेगी ।

मतलब हम कह सकते हैं कि NFT एक ऐसी अनोखी Digital वस्तु, कला या Work है जिसके जैसी दूसरी नहीं हो सकती और वो जिसके पास है वह उसका मालिक है । यह कोई भी Art Work जैसे Painting, Image, Gif, Music, Video, Text आदि हो सकती है ।

एक NFT को कभी - भी दूसरी NFT से बदला नहीं जा सकता क्योंकि प्रत्येक NFT की एक Unique पहचान (Token) होती है । आइए NFT को एक और उदाहरण के साथ समझते हैं -

जैसे मान लीजिए दो व्यक्ति A व B हैं और दोनों के पास ₹100 के Note हैं तो ये दोनों इन नोट्स को आपस में Exchange कर सकते हैं क्योंकि Exchange करने से दोनों नोटों की कीमत ₹100 ही रहने वाली है इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा

लेकिन अगर हम कहें कि Monalisa की Original Painting को इसकी Duplicate Copy से Exchange कर लेते हैं तो क्या यह संभव है ? जाहिर सी बात है बिल्कुल नहीं क्योंकि असली Painting अपने आप में बहुत ही Unique (अनोखी) है और कोई भी असली Paiting को, हूबहू नकली Painting से Exchange नहीं करना चाहेगा

मतलब कि Monalisa की असली Paiting Non Fungible है जिसके जैसी दुनिया में और दूसरी नहीं हो सकती, मतलब कि यह Non Fungible है, लेकिन इसे आप Publicaly Upload कर देते हैं तो इसको कोई भी Download कर सकता है और आपका उस पर अधिकार नहीं होगा ।

NFT का Role इसी जगह पर आता है । अब अगर इस Painting का मालिक इस Painting को Blockchain Technology से Store करके इसका Token बना लेता है मतलब इसे एक Bitcoin Crypto Token की तरह एक Digital Asset बना लेता है तो यह एक NFT बन जाएगी क्योंकि अब यहाँ इस Non Fungible Painting का Token बना दिया गया है ।

NFT का एक ही मालिक होता है । NFT का जो भी मालिक होता है उसके अधिकार (Rights) उसी के पास होते हैं कोई भी दूसरा व्यक्ति उस पर अधिकार नहीं कर सकता और ना ही उसकी Copies बेच सकता है ।

NFT Blockchain पर आधारित है और यह जानकारी Public होती है इसलिए कोई भी दूसरा व्यक्ति आपकी NFT की Copy नहीं बेच सकता क्योंकि असली NFT के मालिक की जानकारी पहले ही Blockchain में Store रहती है ।

NFT की एक और खास बात यह है कि NFT को Bitcoin की तरह आप टुकड़ों में नहीं खरीद सकते क्योंकि NFT एक Art, Image, Video आदि होते हैं यह Currency नहीं होती ।

लेकिन आप एक NFT की Multiple NFT बना सकते हैं जैसे मान लीजिए आपने कोई Paiting बनाई और आप चाहते हैं कि इस Paiting की NFT को मैं 30 लोगों को बेचूँ, तो आप उसकी 30 NFT बेच सकते हैं ।

NFT का एक और फायदा यह है कि अगर आप एक NFT किसी को बेच देते हैं और वह व्यक्ति भी उस NFT को आगे किसी को बेचता है तो आपको उसका 10% मिलेगा और जैसे आगे आपकी NFT बिकती जाएगी आपको 10% मिलता रहेगा ।

उदाहरण के लिए A ने B को NFT बेच दी और बाद में B, C को वह NFT बेच देता है तो B के बेचने पर उसका 10%, NFT का जो पहला Owner A है उसे मिलेगा ।

अगर C भी उस NFT को किसी D को Sell कर देता है तो इसका भी 10% NFT के पहले मालिक A को मिलेगा ।


NFT कैसे काम करता है?

NFT पूरी तरह से Blockchain पर आधारित है और Etherium पहला Blockchain है जिस पर NFT को बनाकर Store किया जा सकता है और खरीदा व बेचा जा सकता है ।

Etherium के बाद NFT Store करने और खरीदने व बेचने के लिए ओर भी Platforms Launch हुये है जैसे - Binance Smart Chain, WazirX, EOS, Trom, Wax आदि ।

इन Platforms पर NFT बना सकते हैं और NFT को को खरीदा और बेचा जा सकता है । इनमें सबसे अच्छा Etherium व WazirX है ।

यदि आपके पास भी कोई ऐसी अनोखी चीज है या आप एक कलाकार हैं और अपने आप में अनोखी Drawing, Sketches, Songs, Videos, Gifs आदि Arts बना सकते हैं तो उनकी NFT बनाकर बेच सकते हैं ।

लेकिन आप किसी और कि चीज को Online बेचने के लिए नहीं डाल सकते । NFT बनाने के लिये आपकी स्वयं की कोई अनोखी Art होना चाहिए या आपने कहीं से खरीदी हो ।

NFT बनाने के बाद उसे उसका मालिक ही बेच सकता है क्योंकि NFT एक Token बन जाता है जिसकी जानकारी Blockchain पर Digitally Store हो जाती है जिससे कोई दूसरा व्यक्ति उसकी Copy, Screenshot या किसी भी तरीके से NFT बनाकर नहीं बेच सकता ।

अगर आप अपनी NFT किसी को बेच देते हैं और वह भी आगे आपकी NFT को बेच देता है तो उसका 10% आपको मिलेगा और जितनी बार आगे आपकी NFT बिकती रहेगी उसका हर बार 10% आपको मिलता रहेगा ।

मुझे उम्मीद है आपको NFT क्या है अच्छे से समझ आ गया होगा तो चलिए अब हम जानते हैं कि NFT कैसे बनाते हैं?

NFT कैसे बनाएँ और कैसे बेचें ? (How To Create NFT in Hindi)

यदि आपके पास कोई Rare (कीमती और दुनिया मे सबसे अलग व अनोखी) वस्तु, Paiting, कोई Art है तो आप उसकी NFT बना सकते हैं ।

याद रहे कि आप Internet से कोई भी Download की हुई चीज नहीं बेच सकते क्योंकि वह पहले ही Internet पर फ्री में Download करने के लिए Availble होगी इसलिए उसकी कोई कीमत नहीं होगी ।

NFT बनाने के लिए आपको पहले एक Blockchain चुनना पड़ेगा । दुनिया में सबसे ज्यादा NFTs Etherium Blockchain पर बिकती है इसलिए आप Etherium को चुन सकते हैं या अन्य Platform जैसे - WazirX, Binance Smart Chain, Polkadot, EOS आदि को भी चुन सकते हैं ।

जैसे ही आप Etherium Blockchain चुनते हैं आपको पहले कुछ Ehterium Coin खरीदने पड़ेंगे क्योंकि Ehterium Platform को Use करने के लिए आपको कुछ Fees देनी पड़ेगी । इसलिए NFT सोच समझकर बनाएँ ताकि वह बिक जाए ।

NFT के कुछ Famous Marketplace है जो Etherium Blockchain Platform पर चलते हैं । आप इन पर आप NFT को Sell करने के लिए बनाकर List कर सकते हैं -

  1. Rarible.com
  2. OpenSea.com
  3. NiftyGateway
  4. Foundation
  5. SuperRare
  6. AtomicMarket
  7. AsyncArt
  8. Mintable
  9. MakersPlace
  10. KnowOrigin

इसके लिए आपको सबसे पहले इन पर Account बनाना पड़ेगा । आप इनमें से एक से ज्यादा Platforms पर भी Account बनाकर अपनी NFT List कर सकते हैं ताकि आपकी NFT के बिकने के Chances भी बढ़ जाए । इन पर पहले ही काफी NFTs List की जा चुकी है और Sell भी की जा चुकी है ।

इसमें Account बनाने के लिए आपको कुछ Ehterium की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए कुछ Etherium Buy कर लें

इसके अलावा आपके पास एक Digital Wallet भी होना चाहिए जिसके Through आप NFT List करने के लिए Fee Pay कर पाएंगे और NFT Sell हो जाने की Amount को ले पाएंगे ।

इसके लिए 'Metamask' Wallet का उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जाता है ।

NFT से पैसे कैसे कमाएँ

अगर आप जानना चाहते हैं कि NFT से पैसे कैसे कमाएँ तो आपके पास कोई ऐसी कला या फिर Art Work होना चाहिए जिससे आप NFT बना सकें और उन्हें बेचकर पैसे कमा सकें ।

कई लोग NFT बनाकर NFT से पैसे कमा रहे हैं । अगर आपको Video Editing आती है, Photo Editing आती है या Painting बनाना आता है और आप इनमें कुछ Unique बना सकते हैं तो उसकी NFT बना लीजिए ।

जिसको भी आपका Artwork पसन्द आएगा वह उस NFT को खरीद लेगा और आपको पैसे मिलेंगे । NFT से आप हजारों रुपये से लेकर लाखों, करोड़ों रुपये तक कमा सकते हैं और ये Depend करता है आपकी NFT पर । NFT की कीमत उसकी Uniqueness के आधार पर कितनी भी लग सकती है ।

और जब कोई Buyer आपकी NFT खरीदेगा और उसे आगे बेचेगा तो उस पर आपको 10% Royalti भी मिलेगी । मतलब NFT बनेगी एक बार आप उसे बेचेंगे एक बार लेकिन वह जितनी भी बार आगे बिकती रहेगी आपको 10% Royalti मिलती रहेगी ।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आपको समझ आ गया होगा की NFT क्या है और NFT से पैसे कैसे कमाएँ

कुछ Famous NFT's जो बहुत महंगी बिकी [NFT Examples]

1. Beeple's Digital Artwork


NFT Kya Hai
Everyday: The First 5000 Days

पहले बहुत कम लोग NFT के बारे में जानते थे लेकिन अभी जैसे ही Beeple (Mike Winkelmann) की एक Digital Art Everyday: The First 5000 Days $69.3 Million में बेची गई तो दुनिया में NFT की खूब चर्चा होने लगी ।

2. First Tweet Of Twitter CEO

इसके साथ ही Twitter के CEO Jack Dorsay का पहला Tweet भी $2.9 Million में बेचा गया जिससे NFT को बहुत ही ज्यादा Popular कर दिया ।

इनके जैसे ही कई NFT's है जिन्हें कई Millions Dollar में बेचा गया है और बिक रही है ।

अब कई Celebrities भी अपनी अपनी NFT Launch कर रहे हैं जैसे India में अमिताभ बच्चन, Sunny Leone जैसे Bollywood Stars ने भी अपनी NFT Launch की है ।

NFT इतना Viral कैसे हुई?

जैसा कि हमने ऊपर बताया NFT काफी समय लगभग 2014 से Market में हैं लेकिन यह अब Light में आई है ।

NFT वर्तमान में बहुत ही ज्यादा Popular हो चुकी है और कई लोग इससे लाखों, करोड़ों रुपये भी कमा रहे हैं । NFT अभी के दिनों में Crypto से भी ज्यादा Viral है और जिस तरह Lockdown में Crypto तेज़ी से फैला उसी तरह अभी NFT Popular है ।

लेकिन क्या आपको पता है कि NFT इतना ज्यादा Famous कैसे हुआ या NFT इतना Viral कैसे हुई ।

NFT के Viral होने में कुछ समय पहले लाखों रुपये में बिके कुछ Assets का हाथ है । कुछ समय पहले एक मीम Internet पर बहुत ज्यादा Viral हो रहा था जिसको बनाने वाले ने उसे Digitally Asset में बदलकर NFT बना ली और उसे 38 लाख रुपये में बेच दिया ।

इसके अलावा Beeple नाम के एक सख्स की JPEG Image 512 करोड़ रुपये में बेची गई, पत्थर की एक Painting की NFT 75 लाख रुपये में बिकी, Twitter के पूर्व CEO Jack Dorsey का पहला Tweet NFT के रूप में 20 करोड़ में बिका ।

इन सबने NFT को काफी ज्यादा Popular कर दिया और देखते ही देखते इस पर News, Videos, Posts आदि फैल गए जिससे NFT काफी ज्यादा Viral हो गई ।

और अब लोग NFT बनाकर NFT से पैसे कमा रहे हैं । अगर आपके पास भी ऐसी कोई वस्तु है, Art Work है, कला है जिसके जैसी दुनिया में दूसरी नहीं हैं तो आप भी उनकी NFT बनाकर NFT से पैसे कमा सकते हैं ।

Conclusion: NFT Kya Hai, NFT कैसे बनाएँ

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने जाना कि NFT क्या है? यदि आप भी अपनी NFT बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो Rarible या फिर OpenSea पर Account बनाये और Metamask Digital Wallet बनाएँ ।

मैं उम्मीद करता हूँ कि NFT क्या है? NFT कैसे बनाएं और NFT से पैसे कैसे कमाएँ आपको समझ आ गया होगा । यदि NFT क्या है, यह कैसे काम करता है? के बारे में कुछ समझ नहीं आया हो तो नीचे Comment करके जरूर बताएँ । हम आपकी NFT क्या है समझने में पूरी मदद करेंगे ।
Ashish Kumar

Hiii Guys आपको यहाँ Digital Marketing, Blogging, Affiliate Marketing, Internet, Online Paise Kaise Kamaye से संबंधित जानकारियां मिलेगी ।

1 टिप्पणियाँ

If you have any doubt let me know. Please do not spam...

और नया पुराने
HostArmada Affordable Cloud SSD Shared Hosting