12 Best Blogging Apps Every Blogger Should Use In 2024

Written by Ashish Kumar

Updated on:

कई लोग सवाल करते हैं कि Mobile से Blogging कैसे करें? या फिर जो Mobile Se Blogging कर रहे हैं उन्हें मोबाइल से Blogging करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है खासकर उनको जो नए होते हैं ।

इसलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे Apps के बारे में जानकारियां देने जा रहा हूँ जो Mobile से Blogging को आसान बना देंगे । मैं खुद इन Apps का इस्तेमाल करता हूँ ।

Best blogging apps

दोस्तों यदि आपने अभी तक Blog शुरू नहीं किया है और शुरू करना चाहते हैं तो देर मत कीजिये, ये Blogging शुरू करने का बिल्कुल सही समय है, क्योंकि इसमें दिनों – दिन Competition बढ़ता जा रहा है

और यदि आप चाहते हैं कि आपका Blog जल्दी Rank हो, आप अपने Blog से जल्दी Earning कर पाएँ, तो आपको Self Hosted Platform “WordPress” पर ही Blog बनाना चाहिये ।

Blogspot पर हमारा पूरा Control नहीं होता है और इसमें काफी ज्यादा Limitation भी होती है जिससे इसे Use करना भी बहुत कठिन होता है

और Blogspot SEO करने, Traffic लाने व Earning करने में WordPress के मुकाबले अधिक मेहनत करनी पड़ती है । ये मैं अपने खुद के Experience से बता सकता हूँ जबकि Wordpress में Blogspot के मुकाबले Blogging करना बहुत ही आसान है । 

यदि आप एक Professional Blog बनाना चाहते हैं तो मैं आपको WordPress ही Suggest करूँगा, आप WordPress पर भी Mobile से Blogging कर सकते हैं ।

ज्यादा जानकारी के लिए आप इस Post को पढ़ें – How To Start A Professional Blog In Hindi

फिर भी कई ऐसे लोग हैं जो HostingLaptop या PC Purchase नहीं कर सकते और BlogspotMobile पर ही अपना Blog बनाते हैं इसलिए आज मैं यहाँ Mobile से Blogging करने वालों के लिए कुछ Tips Share करने जा रहा हूँ जो मैं भी Use करता हूँ ।

इस Post में हम कुछ ऐसे Tools व Apps के बारे में जानेंगे जिससे Mobile से ही Blog को Manage किया जा सके । चलिये जानते हैं अब Mobile Se Blogging Ke Liye Jaruri Apps

Most Important Apps For Mobile Bloggers

नए Bloggers के लिए ये Tips and Tools नए होंगे लेकिन यदि आप इन्हें Use करना सीख जाते हैं तो आप आसानी से Mobile से Theme Edit कर पाएंगे, Images बना पाएंगे, SEO कर पाएंगे और Blogging करने में बहुत फायदा होगा । 

अभी नहीं तो बाद में आपको यह सब Use करना ही पड़ेगा जब आपको इनकी जरूरत पड़ेगी इसलिए आप इन्हें अभी Use करना सीख लें, तो चलिए जानते हैं Mobile Se Blogging Ke Liye Important Apps

Read also: Google Web Stories क्या है ? Google Web Stories कैसे बनाएँ व Website पर Traffic कैसे लाएं?

1. Chrome Browser

वैसे यदि आप Blogging कर रहे हैं तो Chrome का इस्तेमाल तो जरूर कर रहे होंगे लेकिन फिर भी यदि कोई नहीं करता है तो आपको Chrome Browser का उपयोग जरूर करना चाहिए 

क्योंकि Chrome एक User Friendly Browser है और इसमें बिना मतलब के Ads भी नहीं आते हैं । जितने अच्छे तरीके से आप Chrome Browser में काम कर सकते हैं उतना किसी और Browser में नहीं कर सकते ।

Download Now

2. Puffin Browser

Mobile में Chrome Browser में हम Blogger के Layout में Gadgets को Move नहीं कर सकते, उनकी Position को Laptop या फिर PC में ही Change किया जा सकता है ।

लेकिन इस App से हम Mobile में भी उन Gadgets को Move कर सकते हैं । इस App में आप Laptop की तरह Mouse Curser का उपयोग कर सकते हैं जिससे Gadegts को Move किया जा सकता है और उनकी Position को Change किया जा सकता है ।

Download Now

3. Blogger App

यह App Blogspot द्वारा बनाया गया है ताकि Mobile से भी Blogger Platform को Use किया जा सके । लेकिन इसमें कुछ खास Features नहीं दिए गए हैं इसलिए यह इतना काम का नहीं हैं ।

इसलिए मैं इस App की जगह Chrome Browser का ही इस्तेमाल करता हूँ क्योंकि इसमें बहुत ही कम Features दिए गए हैं ।

आप चाहें तो इसे Download करके देख सकते हैं अगर आपको पसन्द आता है तो आप काम कर सकते हैं लेकिन Features बहुत कम होने से ज्यादा कुछ कर नहीं पाते हैं इसलिए मैं तो इसे Avoid करने की ही सलाह दूंगा ।

आप Blogger App के बारे में क्या सोचते हैं मुझे Comment करके जरूर बताएं ।

Download Now

4. WordPress

यदि आप WordPress पर Mobile से Blogging करते हैं तो WordPress आपके बहुत ही काम का App है । इसमें आपको बहुत सारे Advance Features मिलते हैं जिससे Mobile से WordPress को Manage किया जा सकता है ।

WordPress App का उपयोग करके आप आसानी से Posts लिख सकते हैं ।

हालांकि सभी Features इसमें उपलब्ध नहीं हैं SEO करने के लिए आपको Chrome की जरूरत पड़ती है लेकिन WordPress App, Blogspot App से बेहतर है इसलिए Post लिखने के लिए व अन्य Features के उपयोग के लिए इसे जरूर Use करें ।

Download Now

5. Pixabay

यदि आप जानना चाहते हैं कि हमें Blog के लिए Images कहाँ से Download करना चाहिए तो Pixabay से Download कर सकते हैं ।

Pixabay एक Website है जो हमें Copyright Free Images उपलब्ध करवाती है और यहाँ से आप Free में Images Download कर सकते हैं ।

Play Store पर इस Website का App भी Available है आप चाहें तो App भी Download कर सकते हैं या फिर Google में Pixabay Search करके भी Images Download कर सकते हैं ।

Download Now

How To Edit Images For Blog

यदि आप अपने Blog के लिए खुद Images बनाना चाहते हैं या फिर Images को Edit करना चाहते हैं तो यहाँ मैं आपको दो App के बारे में बताऊँगा ।

6. PixelLab

PixelLab App Mobile से Blogging करने वालों के बहुत ही काम आता है । मैं भी Download की हुई Images को बहुत कम Use करता हूँ और खुद ही अपने लिए Images बनाता हूँ ।

Images Create करने के लिए मैं इसी App का इस्तेमाल करता हूँ । इस App में बहुत सारे Features है जो एक Professional Image बनाने के लिए काफी है ।

Download Now

7. Canva Graphic Designer

PixelLab App के अलावा Images बनाने के लिए आप Canva Graphic Designer App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । इसकी मदद से PixelLab से भी अधिक आकर्षक Images बनाये जा सकते हैं लेकिन यह Paid है ।

इसलिये मैं PixelLab का ही इस्तेमाल करता हूँ । आप इन दोनों में से कोई भी App का Use कर सकते हैं ।

Download Canva Graphic Designer App

8. QuickEdit

Blogspot में Themes को Edit करने में बहुत दिक्कत आती है । इसलिए Themes Edit करने व Coding करने में यह App बहुत ही काम आता है ।

पहले मैं भी Themes को Edit करने के लिए Chrome का ही Use करता था लेकिन जब मुझे इस App के बारे में पता चला तो में अब भी Themes को Edit करने के लिए इस App का इस्तेमाल करता हूँ ।

आप भी इस App का उपयोग करके आसानी से Themes को Edit कर सकते हैं या फिर किसी भी Code को Edit कर सकते हैं ।

Download Now

9. Google Indic Keyboard

वैसे सभी Bloggers इस App के बारे में जानते हैं लेकिन यदि किसी को इस App के बारे में जानकारी नहीं हैं तो आप इसे एक बार Install जरूर करें । मैं भी Mobile में Hindi Typing के लिए इस App का उपयोग करता हूँ ।

Download Now

10. Grammarly App

यदि आपका Blog English में हैं तो ये App आपके बहुत ही काम का है । इससे आप Spelling Mistakes को Writing करते समय ही Check कर सकते हैं ।

ये Chrome Extension भी है और Mobile में Typing App के रूप में उपलब्ध है । इसलिए आप इसे अपने Mobile में Google Indic Keyboard की तरह ही Install करके Enable कर सकते हैं ।

Download Now

11. Google Analytics

Google Analytics Google की एक Tool Website है जिसकी मदद से Traffic और Website का Analysis किया जा सकता है । Mobile Users इसके App को Install कर सकते हैं ।

इससे आपकी Website पर कितना Traffic आता है, कहाँ से आता है, Traffic Location आदि का पता चलता है ।

आप इस Tool की मदद से आपकी वेबसाइट पर Live Traffic देख सकते हैं और यह भी देख सकते हैं कि कौन Mobile से आपकी Website पर आया है और कौन Desktop से ।

Download Now

12. Evernote

यदि आपके Mobile में Notepad नहीं हैं तो आप Evernote App का उपयोग कर सकते हैं । काफी Bloggers इसका इस्तेमाल करते हैं ।

जब भी आप अपनी Website में कोई Code डालते हैं तो उसकी Copy रखना जरूरी है ताकि कुछ Error आने या Theme Change करते समय उसमें फिर से Add किया जा सके ।

इसलिए इन Copies को आप Notepad में Save करके रख सकते हैं या फिर कोई Important Note भी Notepad में Add कर सकते हैं ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर आप Notepad से निकाल सकें ।

वैसे आजकल सभी Smartphones में Notepad होता है और मेरे Phone में भी है इसलिए मैं इसका इस्तेमाल नहीं करता हूँ । यदि आपके Phone में नहीं हैं या फिर आपको नही पसन्द है तो उसकी जगह आप Evernote App का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Download Now

Conclusion

दोस्तों ये Post मैनें खास Mobile से Blogging करने वाले Bloggers के लिए लिखी है । यहाँ मैनें उन Apps के बारे में बताया है जो मैं खुद भी Mobile से Blog को Manage करने के लिए इस्तेमाल करता हूँ ।

इन Apps का उपयोग करके आप भी Mobile से Blogging को आसान बना सकते हैं । 

यदि आपको ये जानकारी पसन्द आई हो तो मुझे Comment में जरूर बताएं और अपने दोस्तों वे साथ इसे Social Media पर जरूर Share करें ।

Ashish Kumar is the Founder of HindiCraze. He is a full-time blogger and SEO. He is sharing knowledge via this blog. He have another blogs too.

Leave a Comment