Blog Ki Traffic Kaise Badhaye | Top Secret Working Tricks - Hindicraze

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye ? How To Increase Traffic On Blog In hindi


Blog par traffic kaise badhaye

Website या Blog बना लेने के बाद उस पर Traffic लाना बहुत ही मुश्किल और मेहनत भरा काम है लेकिन यदि आप सही Strategies को Follow करते हैं तो यह आसान भी है ।

कई Bloggers इस पर Google में काफी Search भी करते हैं कि Blog Ki Traffic Kaise Badhaye ? Website ki Traffic Kaise Badhaye ? या Website Par Traffic Kaise Badhaye ? etc.

इसलिए इस Post में हम जानेंगे कि Blog Ki Traffic Kaise Badhaye ? (How To Increase Traffic On Blog In Hindi)

नए Bloggers को भले ही यह काम बहुत मुश्किल लग सकता है क्योंकि उन्हें SEO, Image SEO, Backlink व Blog Promotion आदि की जानकारी नहीं होती ।

इसलिए आज इस Blog में वो सभी Blog Traffic Increase करने की Tips जानेंगे जो Popular Bloggers Traffic पाने के लिए Use करते हैं ।


    Blog Ki Traffic Kaise Badhaye ? (How to increase blog traffic)

    यदि आपको SEO की अच्छे से जानकारी नहीं हैं तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं । नीचे कुछ Important Tips दी गई है जिनका Use करके आप अपने Blog का Traffic Increase कर सकते हैं ।

    ये सभी SEO Techniques ही है जिन्हें Follow करने से आपके Blog का Traffic भी बढ़ेगा और साथ ही आप SEO भी सीखते जाएंगे ।

    तो चलिए अब हम जानते हैं  Blog Ki Traffic Kaise Badhaye 

    1. Keyword Research 

    Blog Traffic Increase करने के लिए Keyword Research करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है । यदि आप Keyword Research नहीं करते और 100 से भी ज्यादा Posts लिख देंगे तब भी आपके Blog पर Traffic नहीं आएगा ।

    यह SEO का ही एक हिस्सा है जिसके बिना Article Rank नहीं कर सकता चाहे आप कितना ही Quality और Useful Content Publish करें ।

    बिना Keyword Research किये Article लिख देने से वह Google Search Page में कभी Rank नहीं करेगा । 

    इसलिए यदि आप SERP's में Article को जल्दी Rank करना चाहते हैं तो आपको Competition और High Searches वाले Keywords को Select करना होगा ।

    Keyword Research के लिए कई Tools मौजूद है जैसे - Semrush, Aherf, Ubbersuggest etc. ये सब Paid Tools है मतलब इन्हें Use करने के लिए आपको इनके Plans खरीदने होंगे ।

    आप Free Keyword Research Tool "Google Keyword Planner", "Keyword Shitter" आदि का भी Use कर सकते हैं । इनका उपयोग करके आप बेहतर Keyword ढूंढ सकते हैं ।


    2. Keyword Placement 

    Keyword Research करने के बाद जो Keywords मिलेंगे उन्हें Article में सही जगह Place करना भी Important है ।

    सबसे पहले आप Focus Keyword और Related Keywords को अलग कर लें । Focus Keyword को Article के शुरू और Last के दो Paragraph में Use करें ।

    जबकि Related Keywords को Blog Post के बीच - बीच में Use करें ।

    Focus Keyword को Title, Headings और Subheadings में डालें । Focus Keyword को हमेशा Title में आगे की ओर रखने की कोशिश करें या फिर बीच में रखें लेकिन Last में नहीं डालें । जैसे -

    SEO क्या है ? SEO करने की पूरी जानकारी

    3. Focus On Low Competition & Long Tail Keywords

    Low Competition और High Search वाले Keywords वे होते हैं जिनको Google में ज्यादा Search किया जाता है लेकिन उन पर बहुत कम लोगों ने Article लिखा होता है ।

    तीन - चार या इससे ज्यादा शब्दों वाले Keywords को ही Long Tail Keywords कहते हैं ।

    इसलिए शुरुआत में जब भी आप Keyword Research करें तो Long Tail Keywords और Low Competition Keywords को ही Select करें क्योंकि ऐसा करने से आपकी Blog Post, Google में जल्दी Rank होगी ।

    Long Tail Keywords में से भी उसी Keyword को Select करें जिस पर Search Volume भी हो क्योंकि यदि किसी Long Tail Keyword का Search Volume काफी ज्यादा Low या Zero होगा तो Article Rank होने के बाद भी आपको Traffic नहीं मिलेगा ।

    अब आप सोचेंगे कि हमें कैसे पता चलेगा कि इस Long Tail Keyword पर कितने लोगों ने Post लिखी है और कितना Traffic और Competition है ? तो इसके लिए आप कुछ Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

    या फिर कुछ Tricks का इस्तेमाल करके भी Keywords के Competition और Traffic के बारे में जाना जा सकता है जिसके बारे में आगे जानकारी दूंगा पहले कुछ Tools के बारे में जान लेते हैं

    Long Tail Keywords Find करने के लिए आप नीचे दिए Tools का उपयोग कर सकते हैं


    A}. Quora - Quora एक Online Que & Ans Platform है जहाँ Daily कई Questions पूछे जाते हैं और उनके Answer दिए जाते हैं, तो आप यहाँ से Long Tail Keyword का Idea ले सकते हैं और उस पर Article लिख सकते हैं ।

    B}. Answer The Public यह एक Keyword Research Tool है जो हमें एक Chart के रूप में कई सारे Keyword Suggestions देता है । यहाँ आप Long Tail Keywords Find कर सकते हैं । 

    C}. Google द्वारा Suggest किये Keywords - जब हम Google Search Bar में किसी Keyword को Type करते हैं तो उससे Related Keywords नीचे दिखाई देने लगते हैं 

    Blog ki traffic kaise badhaye

    इन्हीं में से आप Keywords को Select कर सकते हैं और उन पर Traffic और Competition Check करके Article लिख सकते हैं ।

    D}. Google Related Keywords - Google Search Result Page में नीचे Scroll करने पर कई सारे Related Keywords दिखाई देते हैं । जिन्हें आप Long Tail Keyword के रूप में उपयोग कर सकते हैं ।

    Blog ki traffic kaise badhaye

    Keyword Research करने के लिए Paid Tools

    Paid Tools वो है जिनकी मदद से आप Keyword Research कर सकते हैं और किसी Keyword का Analysis भी कर सकते हैं 

    मतलब ये कि किसी Keyword पर कितना Traffic है, कितना Competition है और कितने लोगों ने उस पर Article लिखा है, किसका Article Rank कर रहा है आदि कि जानकारी पा सकते हैं ।

    A}. Semrush - यह एक काफी अच्छा Paid Keyword Research Tool है जिसकी मदद से Keyword Analysis किया जा सकता है । आप चाहें तो Keyword Research करने के इस Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

    B}. Ahrefs - यह भी Semrush की तरह ही Paid लेकिन बहुत ही अच्छा Keyword Research और Analysis करने का Tool है । कई Bloggers Semrush को Use करना पसंद करते हैं तो कुछ Bloggers Ahref को Use करना पसंद करते हैं । मैं भी Ahref को ही Use करना पसंद करता हूँ ।

    C}. Ubbersuggest - यह Famous Blogger Neil Patel द्वारा बनाया गया बहुत ही अच्छा और थोड़ा सस्ता Paid Keyword Research Tool है । इसका उपयोग करके भी आप Long Tail Keywords Find कर सकते हैं । इस Tool को अन्य Tools के मुकाबले Use करना भी आसान है ।

    D}. Google Keyword Planner - यह Google द्वारा Provide किया गया है लेकिन यह Paid नहीं हैं बल्कि Free है । इसलिए आप इसका Use करके अच्छे Long Tail Keyword Find कर सकते हैं ।

    कुछ Free Tricks जिनसे आप Keyword Analysis कर सकते हैं ।

    Keyword In "Double Commas": यदि आपको यह जानना है कि आपके द्वारा Select किये गए Keyword पर कितने लोगों ने Post लिखी है तो इसके लिए Google Search Bar में Keyword को Double Commas ("Keyword") के अंदर Type करके Search करें ।

    Blog ki traffic kaise badhaye

    Search होने के बाद ऊपर Results of Numbers दिखाए जाएंगे जिनसे आपको यह पता चलेगा कि कितने Bloggers ने उस Keyword पर Article लिखें हैं । इससे आपको उस Keyword का Competition का भी अंदाजा हो जाएगा ।

    Intitle:"Keyword" - यदि आप इस तरह से Keyword को रखकर Search करते हैं तो आपको ये पता चलेगा कि कितनी Websites के Title में इस Keyword का इस्तेमाल हुआ है ।

    Blog ki traffic kaise badhaye

    Inurl:"Keyword" - जब आप इस तरह से Google में Search करेंगे तो आपके सामने केवल वही Websites आयेंगी जिनके URL में उस Keyword का इस्तेमाल किया गया है ।

    Blog ki traffic kaise badhaye

    तो ये थी कुछ Simple सी Tricks जिनका Use करके हम Low Competition Keywords को Find कर सकते हैं और उन पर Competition का पता लगा सकते हैं ।

    इस तरह से आप Long Tail Keyword और Low Competition Keywords को Find कर सकते हैं और उन पर Article लिख सकते हैं ।

    4. Keyword Stuffing

    यदि आप एक Article में Keywords को भर - भरकर डाल देंगे और सोचेंगे कि मेरा Article जल्द ही Rank हो जाएगा तो आप गलत हैं क्योंकि ऐसा नहीं होगा ।

    जब हम एक Article में जरूरत से ज्यादा Keywords का इस्तेमाल करते हैं और जगह - जगह इन्हें Place कर देते हैं, तो इसे Keyword Stuffing कहा जाता है ।

    इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि Article में Keyword Density 1% - 2% ही होनी चाहिए इससे ज्यादा होने पर इसे Keyword Stuffing कहा जायेगा । इसलिए जरूरत से ज्यादा Keywords का उपयोग नहीं करें ।

    5. Quality Content

    Keyword Research करने के बाद Traffic Increase करने के लिए Quality Article लिखना दूसरा सबसे बड़ा Important Factor है 

    क्योंकि यदि आपका Content Users के लिए उपयोगी नहीं हुआ तो वे एक बार आपकी Site पर आने के बाद दोबारा आना पसन्द नहीं करेंगे ।

    जिससे Site पर Negative Impact पड़ेगा और Google भी Site की Ranking को Down कर देगा क्योंकि Google कभी ये नहीं चाहता कि उसके Users को Low Quality Content परोसा जाए उसे तो Fresh और उपयोगी Content चाहिए ।

    इसलिए अपने Article में अनावश्यक बातों से ज्यादा काम की चीजें ही लिखें इससे आपकी Professionality भी दिखेगी और Site की Quality भी ।

    6. Content Lenght

    अक्सर देखा गया है कि Search Engine में Long Content की Performance, Short Content की तुलना में अधिक बेहतर होती है । इसलिए कोशिश करें कि आपका Article छोटा ना हो ।

    एक Article की Lenght जरूरत के अनुसार हो सकती है लेकिन Article को कम से कम 600 - 700 शब्दों का जरूर रखें इससे कम नहीं । लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि Article को लंबा करने के लिए उसमें अनावश्यक बातों को शामिल ना करें ।

    ऐसा करने से Article की Quality घट जाएगी और आप इससे ऊपर वाले Point से समझ सकते हैं कि Article की Quality भी कितनी Important है ।

    7. Improve Site Loading Speed

    Google Site Speed को Ranking Factor के रूप में देखता है इसलिए यदि आपकी Site को Load होने में अधिक समय लगता है तो Google उसे बिल्कुल Rank नहीं करेगा ।

    Site की Loading Speed कम होने से Traffic पर भी असर पड़ता है । जब कोई आपकी Site पर आएगा लेकिन Loading Speed कम होने से वह Back Click करके वापिस चला जायेगा ।

    जिससे Site का Bounce Rate बढ़ेगा और Google इसे अच्छा नहीं मानता है इसलिए Google द्वारा Site की Ranking को Up से Down कर दिया जाता है ।

    आप अपनी Site की Speed Check करने के लिए Google Pagespeed InsightsGmatrix का उपयोग कर सकते हैं ।

    8. Quality Backlinks बनाएँ

    काफी Bloggers Backlink Kya Hota Hai ? ये नहीं जानते हैं, तो आपको बता दें कि जब एक Site के Link को किसी दूसरी Site पर डाला जाता है तो उसे Backlink कहते हैं ।

    मतलब किसी एक Site को दूसरी Site से Connect करने के लिए जो Link Add किया जाता है वही Backlink होता है ।

    Backlink बनाना इतना ज्यादा Powerful हो सकता है कि यदि आप अपने किसी Article को Rank करवाने के लिए किसी Popular Site से Backlink लेते हैं तो कुछ ही समय में Article Rank हो जाता है ।

    Google भी इसे एक Ranking Factor के रूप में इस्तेमाल करता है । Trusted Site से Backlink बनाने से वह High Quality Backlink बनता है जिससे Site का DA (Domain Authority)PA बढ़ता है जिससे Website Traffic और Ranking बढ़ती है ।

    Backlink Google के लिए एक Trusted Source भी हो सकता है तो Spam भी मतलब कि Backlink यदि आप गलत तरीके से और Spammy Site पर अपनी Site का Link देते हैं तो यह एक Spammy Backlink होगा ।

    इसलिए किसी Trusted और High DA और PA वाली Site से ही Backlink लें और Same Niche वाली Site से ही लें ।

    9. Join Que & Ans Websites

    Website का Traffic बढ़ाने में Que Ans Sites बहुत ही ज्यादा प्रभावी होती है और इनसे हमें High Quality Backlink मिलता है जो Google में Ranking बढ़ाने के लिए मददगार  होता है ।

    यहाँ ऐसी Sites की List है जहाँ आप अपना Account Create कर सकते हैं ।

    • Quora
    • Yahoo! Answers
    • Answers.com
    • Mind the book
    • Super User
    • Amazon Askville.

    10. सही Theme का चुनाव करें

    Theme Website Traffic को कई तरह से प्रभावित करती है जैसे - Attraction, Look, User Friendly Interface और ये आप भी जब किसी Site पर Visit करते होंगे तो समझ सकते हैं । 

    कोई Website का Look आपको ज्यादा Attract करता है और User Friendly लगता है तो किसी Site पर आप एक बार जाने के बाद दूसरी बार जाना नहीं चाहेंगे ।

    इसलिए Simple, Unique and Attractive Design वाली Theme को ही Select करें और जहाँ तक हो सके Theme Buy करें क्योंकि Free Themes में Coding सही नहीं होती और उनके Footer Credit को Remove भी नहीं किया जा सकता ।

    Theme SEO Friendly, Mobile FriendlyFast Loading और Simple होना चाहिए । यह Blog Traffic बढ़ाने में मदद करती है ।

    WordPress के लिए Newspaper 10, Genratepress, Astra Pro काफी Popular और Light Weight Themes है जो बहुत ही ज्यादा Fast Loading है ।

    इसी तरह Blogger के लिए आप Magify, Newspaper 9, व Gooyabitemplates, Templatify आदि की Premium Templates Use कर सकते हैं ।

    11. Site की Images को Optimize करें

    यदि आप बिना Image Optimize किये Upload करते हैं तो Site की Speed Slow हो जाएगी । इसलिए Site में और Articles में Image Upload करने से पहले उनकी Size को कम करें ।

    Size कम करने के लिये Shortpixel Site का उपयोग कर सकते हैं मैं भी इसी Site से Images को Compress करता हूँ । WordPress Users इसके Plugin को Install कर सकते हैं जो Automatically सभी Images को Compress कर देगा ।

    Image को Upload करने से पहले उसके नाम को भी Change करना जरूरी है जैसे पहले Image का नाम कुछ इस तरह होता है 

    Image Name: 17364817.jpg

    Google Image को Read नहीं कर पाता इसलिए इसे SEO Friendly बनाने के लिए इसे बदलकर इसके नाम में Keyword Add करना होगा जैसे 

    Image Name: blog-ki-traffic-kaise-badhaye.jpg

    12. Broken Links को Fix करें

    आपने कई बार Website में 404 Error को देखा होगा । यही Broken Links होते हैं जिन्हें Remove करना बेहद जरूरी होता है । 

    यदि आपकी Site में Broken Links की संख्या ज्यादा होगी तो Google के Crawlers Site को बेकार समझेंगे क्योंकि उन्हें Crawl करते वक्त अधिकतर Broken Links ही मिलेंगे । जिससे उन्हें Site Valuable नहीं लगेगी ।

    Visitors भी ऐसी Site पर जाना पसंद नहीं करते । जहाँ वे कुछ जानकारी Search करने आते हैं लेकिन उसके बदले उन्हें जब 404 Error दिखता है तो वो दोबारा वापिस नहीं आएंगे ।

    इससे Google धीरे - धीरे पूरी तरह से Site को Crawl करना बंद कर देगा और Site की Ranking व Traffic कम हो जाएगा । 

    यदि आप Blogger Use करते हैं तो Broken Links का पता लगाने के लिए इस Broken Link Checker Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यदि WordPress User हैं तो Broken Link Checker Plugin Install कर सकते हैं ।

    13. Old Posts को Update करें

    अपनी Old Post को समय - समय पर Update करते रहें क्योंकि पुरानी Posts में हम जो जानकारी देंगे जरूरी नहीं वह आज के समय में सही हो और काम करे ।

    जैसे मान लीजिए हमने Blog पर Traffic कैसे लाएँ ? इस Post को आज से एक साल पहले लिखा होता तो तब Traffic Increase करने की Tips अलग होती और आज के समय में कुछ और नई Techniques आ जायेगी ।

    इसलिए Old Posts को Update करते रहें और उनमें Old हो चुकी Images को और Attractive बनाकर Upload करें । साथ ही यदि आप Youtube पर Videos बनाते हैं तो उसे भी Post में डालें ।

    14. Posts Internal and External Link Add करें

    Post में Internal और External Links का उपयोग जरूर करें इससे Blog Traffic Increase करने में मदद मिलती है ।

    1}. Internal Links - जब किसी Post में दूसरी या पुरानी Post का Link Add किया जाता है तो उन्हें Internal Links कहते हैं । आप हमारी इस Post में भी देख सकते हैं किस प्रकार से हमने पुरानी Posts के Links को Add किया है ।

    यदि आपको इन Links से कोई जानकारी मिलती है तो आप जरूर पढ़ना चाहेंगे और इन पर Click करेंगे । इससे Site के Page Views बढ़ते हैं और दूसरी Posts की भी Ranking बढ़ती है ।

    2}. External Links - जब Post में Related जानकारी के लिए दूसरी Trusted Sites के Link Add किये जाते हैं उन्हें ही External Links कहते हैं ।

    जैसे मान लीजिए मैंने PubG Mobile India Release Date पर एक Article लिखा है और इसकी जानकारी को Trusted बनाने के लिए में इस Article में Pubg Mobile India की Official Site का Link दूंगा ।

    ताकि जो Visitors मेरी Site पर आ रहे हैं उन्हें भरोसा रहे कि जो जानकारी मैंने दी है वह विश्वसनीय है । इससे Visitors का आपकी Site पर Trust बढ़ता है और वे एक तरह से Trusted जानकारी पाने के लिए आपकी Site से Connect हो जाते हैं ।

    15. Comment On Popular Blogs

    जब हम किसी दूसरे Blogs की Posts पर Comment करते हैं तो वहाँ से Visitors हमारे Blog पर भी आ जाते हैं ।

    यह आपके Blog को Rank करवाने और Traffic बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है । दूसरे Blogs पर Comment करने से आपको High Quality Backlink मिलता है जिससे आपके Blog की Domain Authority बढ़ती है और Blog जल्दी Rank होता है ।

    लेकिन जब आप दूसरे Blog पर Comment करें तो ध्यान रखें कि वह सबसे अलग और Valuable होना चाहिए ताकि Other Visitors की आपकी Comment पर नजर पड़े और वह आपके Blog पर Visit करें ।

    16. Reply Of Comments On Your Blog

    आपके Blog पर आने वाली हर Comment का Reply जरूर करें । उसके सभी प्रश्नों का जितना हो सके उतना अच्छा जवाब दें और उसकी समस्या को हल करें ।

    यदि आपके Blog पर Visitor को Problem का Solution मिल जाता है या उसे फिर Satisfied जवाब मिल जाता है तो फिर से कोई Problem होने पर वह Blog पर वापस जरूर आता है ।

    इससे Blog Owner और Visitor के बीच में एक Invisible Bonding बनती है जो Visitor को अच्छा महसूस करवाती है ।

    और अगर आपके Blog पर ज्यादा Comments होंगे तो आपके Article को Google Search Engine में बेहतर Rank भी मिलेगी ।

    17. Social Media का उपयोग करें

    Social Media Platforms जैसे - Facebook, Pinterest, Instagram आदि पर Site का Official Page और Official Group जरूर बनाएँ और उनके Link अपनी Site के Social Media Share Buttons में दें । 

    जब भी आप नई Post Publish करें तो साथ ही उसे Social Media Accounts और Groups में जरूर Share करें । इससे आपके Blog को Read करने वाली Audience आपसे Social Media पर Connect हो सकेगी और Contact कर सकेगी ।

    अपनी पुरानी Posts को भी Social Media पर Share करते रहें इससे उन पर भी Traffic Increase होगा ।

    18. Social Media पर Share करें

    यदि आओ सही तरीके से Social Media पर Content Share करेंगे तो वहाँ से भी आप अच्छा Traffic पा सकते हैं । सभी Social Media Platforms Link Sharing को Support नहीं करते हैं ।

    लेकिन Social Media Platform जैसे - Facebook, Instagram, Twitter, LinkdIn, Pinterest, Reddit आदि जैसी Sites पर सही तरीके से Content को Promot करके आप अपने Blog पर Traffic ला सकते हैं ।

    यहाँ से आपको Reffral Traffic मिलेगा लेकिन जैसे - जैसे आपके Blog की पहचान बढ़ने लगेगी तो वही Social Media Platform से आने वाला Traffic धीरे - धीरे Google से आने लगेगा ।

    19. Email List बनाएँ

    आपने देखा होगा कि जब भी आपने किसी बड़े Blog पर Newsletter के Through Sign Up किया होगा तो Daily या 1 - 2 दिन के अंतर पर आपको Mail मिलते रहते हैं ।

    वो ऐसा अपने Blog पर Visitors को बनाये रखने और Traffic बढ़ाने के लिए करते हैं । इससे हमें Direct Traffic Email से प्राप्त होता है ।

    इसलिए आप भी अपने Blog में Newsletter का इस्तेमाल करें, Emails को Collect करें और अपने आने वाले नए Articles और Updates के बारे में Email के जरिये भेजते रहें ।

    20. दूसरे Blogs पर Guest Post करें

    अपने Blog पर Traffic बढ़ाने का यह काफी ज्यादा कारगर तरीका है । जब हम दूसरे Top Blog के लिए Article लिखते हैं तो हमें High Quality Backlink मिलता है ।

    मतलब किसी Popular Site से Free में High Quality Backlink लेने का ये सबसे अच्छा तरीका है । इससे Popular Blog पर आने वाले Visitors को आपके द्वारा लिखा गया Article पसन्द आता है तो वह आपके Blog पर भी Visit करते हैं 

    जिससे आपको Traffic मिलता है और Google भी Blog को Trusted मानने लगता है और Ranking देना शुरू कर देता है ।

    और जब Blog Posts Rank होने लग जायेगी तो जाहिर सी बात है Blog का Traffic भी बढ़ने लगेगा और आपकी Earning भी ।

    महत्वपूर्ण जानकारी
    • अपने Niche से संबंधित Blog पर ही Guest Post करें ।
    • अधिक DA और PA वाली Site पर ही Guest Post करें ।
    • Popular Aur Trusted Blog पर ही Guest Post करें ।

    21. Website Ko Mobile Friendly Banaye

    वर्तमान में Internet पर सबसे ज्यादा Search Mobile से ही किया जाता है इसलिए Website को Mobile Friendly बनाना बहुत ही जरूरी है ।

    Website को Mobile Friendly बनाने के लिए ऐसी Theme Select करें जो Desktop के साथ - साथ Mobile में भी Support करती हो । 

    यदि आपकी Website Mobile में बिना परेशानी के चलेगी तो Mobile Users को Site को Access करने में परेशानी नहीं आएगी और आपको Traffic भी मिलेगा ।

    यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी Website Mobile Friendly है कि नहीं तो आप Mobile Friendly Test Tool का उपयोग कर सकते हैं ।

    Final Words

    तो आज इस Post में हमने Blog Traffic Increase करने की Tips जानी । मैं उम्मीद करता हूँ आपको Blog का Traffic बढ़ाने में ये काफी Help करेगी । 

    यहाँ मैंने Blog Ki Traffic Kaise Badhaye की 21 Tips बताई हैं अगर इनके अलावा भी कोई और Trick जो आप Use करते हैं तो Comment में बता सकते हैं ।

    यदि आपको Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं Article पसन्द आया हो तो इसे Social Media पर जरूर Share करें ।

    इन्हें भी पढ़ें

    Previous article
    Next article

    Leave Comments

    एक टिप्पणी भेजें

    If you have any doubt let me know. Please do not spam...

    Ads Post 1

    Ads Post 2

    Ads Post 3

    Ads Post 4

    close