On Page SEO Kya Hai ? On Page SEO Kaise Kare In Hindi - Hindicraze

On Page SEO Kya Hai ? On Page SEO Kaise Kare In Hindi

On Page SEO, SEO का ही एक प्रकार है जो किसी भी Website या Blog के लिए Search Engine में Rank करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

On page seo kya hai

आज इस Post में हम जानेंगे कि On Page SEO Kya Hai और On Page SEO Kaise Kare तो चलिये सबसे पहले जानते हैं कि SEO Kya Hai ?

{tocify} $title={Table Of Contents}

SEO क्या है और यह क्यों आवश्यक है ?

SEO का अर्थ - Search Engine Optimization होता है जो हमारे Blog को Search Engines के First Page में Top Rank प्राप्त करने और Visitors की संख्या बढ़ाने में सहायता करता है ।

मान लीजिए यदि आप एक Quality Article Publish करते हैं लेकिन उसमें SEO नहीं करते तो वह Article, Google या अन्य Search Engines के First Page में नहीं आएगा ।

इसलिए SERP's के First Page में हमारी Website को लाने के लिए Search Engine Optimization मतलब SEO किया जाता है ।

SEO के बारे में Detail में जानने के लिए ये Post पढ़ सकते हैं - SEO क्या है और SEO के प्रकार पूरी जानकारी

On Page SEO Kya Hai (What is On Page SEO in Hindi)

SEO के दो प्रकार होते हैं जिनमें On Page SEO एक है । On Page SEO ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग हम Website की Posts को SERP's में First Page पर Rank करने के लिए करते हैं ।

यदि आप अपनी Blog Post का सही तरीके से On Page SEO करते हैं तो उसे Rank होने में ज्यादा Time नहीं लगता ।

इसलिए आज इस Post में, मैं आपको On Page SEO Kaise Kare इसकी कुछ On Page SEO Techniques के बारे में बताने वाला हूँ ।


On Page SEO Ranking Factors 2021

On Page SEO कैसे करें ये जानने से पहले हम On Page SEO Ranking Factors के बारे में जानेंगे ताकि आप समझ सकें कि On Page SEO Blog की किन - किन चीजों में किया जाता है ।

इनको SEO Tool Moz द्वारा भी स्पष्ट किया गया है जिन्हें आप यहाँ देख सकते हैं ।

Related to Content Of Page
  • Title Tag
  • URL
  • Links
  • Keywords
  • Meta Description
  • Headings
  • Image
  • Alt Tag
  • Page Speed
  • Internal Link

ऊपर Points को देखकर आप समझ सकते हैं कि On Page SEO Blog और इसके Content से संबंधित होता है । इनको ध्यान में रखकर SEO करने से हमारी Post के Rank होने के Chance ज्यादा होते हैं ।

चलिये अब जानते हैं उन On Page SEO Techniques के बारे में जो आपके Blog को Rank करने में मदद करेगी -

On Page SEO Kaise Kare [ 18 On Page SEO Techniques ]

On Page SEO करने के लिए आपको नीचे बताए Points का खास ध्यान रखना होगा तभी आपका On Page SEO Compete होगा

तो चलिए जानते हैं क्या है वे On Page SEO Techniques

1. Post लिखने से पहले Keyword Research करें

यदि आप बिना Keyword Research किये अपने Articles को Publish करते हैं तो आपका Blog कभी Rank नहीं होगा । इसलिए कोई भी नया Article लिखने से पहले Keyword Research करना जरूरी होता है ।


Keyword Research करने के लिए आपको काफी सारे अच्छे SEO Tools मिल जायेंगे जैसे - Semrush, Aherf, Ubbersuggest etc. लेकिन ये Paid Tools है ।

यदि आप Paid Tools का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो Google Keyword Planner, Keyword Shitter आदि और भी कई Tools का उपयोग कर सकते हैं ।

शुरुआत में अपने Blog पर Low Competition और High Volume वाले Keywords पर ही Article लिखें ।

इन्हें भी पढ़ें

2. आकर्षक और SEO Friendly Title लिखें

आपने Article कितना ही Quality वाला लिखा हो लेकिन यदि Post Title आकर्षक नहीं हैं तो आने वाले Visitors, आपकी Post Google Search के First Page में आने के बाद भी उस पर Click नहीं करेंगे ।

और एक चीज यह भी Important है कि Title को Google के Crawlers द्वारा भी Crawl किया जाता है इसलिए Title को SEO Friendly रखें । Title में Main Keyword जरूर डालें ।

इससे Google के Crawlers को आपके Content को समझने में मदद मिलती है ।

साथ ही Title में Impressive Words डालें जैसे - Top 10, How to, Best, Review, Best Guide, Complete Guide etc. इससे Title आकर्षक बनता है और Visitors के आने के Chances भी बढ़ जाते हैं ।

जिससे आपके Blog का CTR भी बढ़ता है और Post Ranking भी बढ़ती है ।

  • Title को 60 - 65 Character के अंदर ही रखें ।
  • Title में Modifier Words (How to, Top 10, Best etc.) का उपयोग करें ।
  • Title की शुरआत में Keyword को Place करें और नहीं डाल पाए तो बीच मे भी डाल सकते हैं ।

3. Content Quality को बनाये रखें

आपने सुना होगा कि "Content is the King" और ये बात बिल्कुल सही है । इसलिए हमेशा अपने Article में Informative, Knowledgeable, Unique and Interesting चीजें ही लिखें ।

अनावश्यक व फालतू बकवास को अपने Article से जितना दूर रखेंगे आपका Article भी उतना ही गुणवत्ता वाला होगा ।

यदि आपने एक Article लिखा है जिसकी Quality खराब है लेकिन SEO के कारण वह 1st Page पर Rank कर भी जाता है तो Visitors उस पर आएंगे तो जरूर, लेकिन जल्दी ही वह उस Article को छोड़ कर चले जायेंगे 

क्योंकि उन्हें वह Content पसन्द नहीं आया इसलिए वह आपकी Site को Skip करके आपके नीचे वाली Site पर चले जायेंगे और वहाँ अच्छा Content मिला तो वह User उस पर ज्यादा Time तक रुकेगा ।

जिससे Google आपके Article को Rank करना छोड़कर आपके नीचे वाली Site के Article को Rank करना शुरू कर देगा ।

इसलिए कुछ देर भले ही SEO करने से आपका Article Rank कर जाए लेकिन Visitors उसे पढ़ना पसन्द नहीं करेंगे और आपके Blog को छोड़कर चले जायेंगे जिससे आपके Blog का Bounce Rate बढ़ेगा ।

और कुछ ही दिनों में Google भी उसे Rank करना बंद कर देगा जिससे आपके Blog की Ranking भी खराब होगी । जाहिर सी बात है आप ऐसा नहीं चाहेंगे इसलिये Article में Quality रखें ।

इन्हें भी पढ़ें

4. Content Length का ध्यान रखें

अपने Article की Length को छोटा ना रखें क्योंकि देखा गया है कि Google के 1st Page पर Rank करने वाले अधिकतर Article Long ही होते हैं । इसलिए Article को Long और पूरी Detail के साथ लिखें ।

अनावश्यक बातों को Article में जगह ना दें क्योंकि ऐसा करने से Reader पढ़ना छोड़कर चला जायेगा और Google ऐसा देखकर आपके Article को वापिस Rank करना छोड़ देगा ।

5. Long Tail Keywords का उपयोग करें

नए Bloggers के लिए ये बहुत ही ज्यादा Important है । इसलिए अपने Articles में Long Tail Keywords का ज्यादा उपयोग करें क्योंकि इससे Ranking व Traffic बढ़ता है ।

अगर एक बार Article, Long Tail Keyword पर Rank हो जाता है तो फिर वह छोटे Keyword पर भी Rank हो जाता है ।

6. Keyword Stuffing ना करें

यदि आप सोचते हैं कि एक Article में बहुत सारे Keyword डालने से Article Rank हो जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं होगा बल्कि आपके Blog को Panelty भी लग सकती है ।

एक Article में जरूरत से ज्यादा Keyword Add करने से वह पढ़ने लायक नहीं रहता और Reader व Google को भी यह पसन्द नहीं आएगा जिससे आपके Blog की Ranking जल्दी ही वापिस भी गिर जाएगी ।

इसलिए Keyword Stuffing से बचें और Article में Keyword Density 1 से 2 % ही रखें ।

7. Keyword Placement का सही तरीका

Article की शुरु के Paragraph की दो Lines के Words में अपने Main और Related Keywords का उपयोग करें । इससे आपका Article SEO Friendly बनता है ।

Long Tail Keywords का उपयोग Blog Post के बीच - बीच में करें और अंत के Paragraph में भी अपने Main या Focus Keyword को जरूर डालें । इसके साथ ही बीच बीच मे संबंधित Keywords का उपयोग करें ।

आपको बता दें कि एक Article में Keyword Density 1% से 2% तक ही होना चाहिए । इससे ज्यादा होने पर यह Keyword Stuffing के अंदर आ जायेगा ।

8. Images को Optimize करें

इस Mistake को शुरुआत में मैंने भी दोहराया है जिसके चलते मेरी Website की Speed बहुत धीमी हो गई थी । इसलिए आप अपनी Blog Post में Images Upload करने से पहले उन्हें Optimize जरूर करें ।

साथ ही Image में Alt Tag और Title Tag जरूर डालें । Alt Tag व Title Tag में Focus Keyword का उपयोग कर सकते हैं और Images को Upload करने से पहले उन्हें Compress करके उनकी Size को कम करें ।

इसके लिए आप Shortpixel का उपयोग कर सकते हैं या WordPress में ShortPixel Plugin भी Install कर सकते हैं ।

Search Engine Image को पढ़ नहीं सकता या Crawl नहीं कर सकता इसलिए इसके Title को Change करना जरूरी होता है और Alt Add करना भी जरूरी होता है ।

यह Image को 100% SEO OptimizeSEO Friendly बनाता है । इसलिए Image Upload करने से पहले उसका नाम जरूर Change करें और Image के नाम में Keyword का इस्तेमाल करें जैसे -

Image Name: On-page-seo-kya-hai.jpg

Words के बीच में Dash ( - ) या _ का इस्तेमाल करना ना भूलें इससे Article को Rank होने में मदद मिलती है ।

यह On Page SEO Optimization का ही Important Part है इसलिए इस पर ध्यान देना बहुत जरूरी है ।

9. Blog Loading Speed को बढ़ाएं

On Page SEO के लिए Site की Loading Speed बहुत ही Important है क्योंकि Google भी इसे एक Ranking Factor के रूप में देखता है ।

यदि आपकी Site की Speed कम है तो Ranking पर बुरा असर पड़ता है । Google कम Loading Speed वाली Sites को Rank नहीं करता इसलिए अपनी Site की Loading Speed को Optimize जरूर करें ।

10. Permalink को Optimize करें 

Permalink, Post का URL होता है जिसे भी Optimize करके On Page SEO Friendly बनाना बहुत ही जरूरी होता है ।

Post के Permalink यानी URL में Focus Keyword को Add करें और URL को छोटा रखें क्योंकि Automatically जो URL आता है वह बहुत बड़ा होता है जैसे - 

https://hindicraze.com/on-page-seo-kya-hai-on-page-seo-kaise.

इसलिए इसे छोटा रखें जैसे - 

https://hindicraze.com/on-page-seo-kya-hai

Post के Permalink में Special Characters, Symbols, Commas, Bracket आदि का इस्तेमाल नहीं करें ।

11. Meta Description को Optimize करें

यह Google Search Page में Article के Title के नीचे Show होता है । यह Article के बारे में एक Short Description होता है जिससे Reader को Article के बारे में जानकारी होती है कि यह किस बारे में है ।

On page seo techniques in hindi

Meta Description को SEO Optimize करके लिखने से यह Google के First Page में Rank करने में सहायता करता है । Meta Description में Main Keyword को Place करें ।

Google ने Meta Description की 150 Character की Limit तय की है इसलिए इसे 150 Character के अंदर ही लिखें ।

12. Internal और Outbond Links का उपयोग करें

Internal और Outbond Linking, On Page SEO का ही Important Part है इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करें क्योंकि ऐसा करके आप अपना बहुत सारा Traffic खो रहे हैं ।

a.}. Internal Links: Internal Links हमारी पुरानी Posts के ही Link होते हैं जिन्हें हम Posts के बीच - बीच में Add करते हैं ।

जैसे आप देख सकते हैं कि मेरी इस Post के बीच - बीच में भी दूसरी पुरानी Posts के Links Add किये गए हैं ।

इससे User हमारी Site में एक Post से ही दूसरी Post पर चला जाता है जिससे Site के Page Views बढ़ते हैं ।

b.}. External Links या Outbond Links: जब हम हमारी Posts के बीच में किसी दूसरी Site का Link देते हैं तो उन्हें ही External Link या Outbond Links कहा जाता है ।

जैसे एक Post के बीच में किसी जानकारी के Real Source या Trusted Source को दिखाने के लिए Wikipedia के Link का इस्तेमाल करना ।

13. Fix Broken Links


On page seo techniques in hindi

यदि आपके Blog में Broken Links मौजूद है तो इन्हें Remove करें क्योंकि यह हमारी Post को First Page पर Rank होने से रोकते हैं ।

जब Site पर Broken Links होते हैं तो Google के Bots को भी Site को Crawl करने में दिक्कत आती है और फिर वह Crawl नहीं करते जिससे Blog Rank नहीं होता ।

इसलिए On Page SEO के लिए Broken Links को Fix करना बहुत ही जरूरी है । यदि आपकी Site में भी Broken Links हैं तो इनका पता लगाकर इन्हें Remove करें ।

Broken Links का पता कैसे लगाएं ?

Blogger Blog में Broken Links को Find करने के लिए आप Broken Link Checker Tools का Use कर सकते हैं और यदि आप WordPress User हैं तो किसी Broken Link Checker Plugin का Use करें ।

14. Heading Tags का सही से इस्तेमाल करें

Headings को Blog Post के अंदर सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह भी Post को Rank करने में सहायता करती है ।

पूरे Article में H1 Heading Tag का इस्तेमाल केवल एक बार ही करें । इसके अलावा H2, H3, H4, H5, H6 का इस्तेमाल के बार कर सकते हैं ।

Headings का सही से इस्तेमाल करने से Users को भी Article को पढ़ने और समझने में दिक्कत नहीं होती ।

15. Social Media Sharing Buttons का Use करें

यदि Users को आपकी Site का कोई Content पसन्द आता है या अच्छा लगता है तो वह उसे Share करना चाहेगा ।

लेकिन यदि आपकी Site में Social Media Platform पर Share करने के Buttons नहीं होंगे तो उसे थोड़ी निराशा होगी । 

इसलिए यदि आप Social Share Buttons का उपयोग करते हैं तो User को Content Share करने में दिक्कत नहीं होगी ।

Social Share Buttons Site के Look को भी बेहतर बनाते हैं और Site आकर्षक लगती है इसलिए Post के ऊपर या नीचे Share Buttons को Add जरूर करें ।

16. Use Simple & Attractive Theme

Blogger Theme भी Site की Ranking में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और On Page SEO में भी सहायक है । Site में ऐसी Theme का इस्तेमाल करें जो Mobile Friendly, SEO Friendly व Fast Loading हो ।

WordPress Users के लिए कई Best Simple and Light Speed Themes Available है जो आपकी Site को Clean और Simple Look देती है ।


17. Use Nofollow Tag For Affiliate Links and Untrusted Links

दि आप अपनी Site में Affiliate Links या और कोई दूसरे Untrusted Links या Download Links का Use करते हैं तो इनके लिए Nofollow Tag का Use करें ।

Blogger में जब हम कोई Link Add करते हैं तो वहीं हमें एक Option मिलता है Add 'rel=nofollow' attribute. तो आपको इसके आगे Tick  लगा देना है ।

On page seo techniques 2021

यदि आप WordPress User है तो Nofollow Tag को इस्तेमाल करने के लिए किसी WordPress Plugin का Use करें ।

18. पुरानी Posts को Update और Optimize करें 

पुरानी Posts को नई जानकारी के अनुसार Update करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि सभी Readers Latest और सही जानकारी चाहते हैं ।

जैसे हमारी एक Post - " Best On Page SEO Techniques" को हमने आज से एक साल पहले Publish किया तो उस Time ये Techniques अलग होंगी ।

इसलिए हमें इस Post को समय के साथ नई Techniques के अनुसार Update करना पड़ेगा क्योंकि पुरानी तकनीक अब काम नहीं करेगी । इसलिए अपने Old Content को Latest जानकारी के साथ Update जरूर करें ।

इसके साथ ही Old Posts में पुराने हो चुके Keywords या नए Search किये जाने वाले Keywords को भी डालें ।

लेकिन यदि आपकी Post पहले से ही किसी Keyword पर Ranked है तो उसमें ज्यादा Changes नहीं करें क्योंकि हो सकता है वह Post वापिस Unrank हो जाये ।

Conclusion

तो ये थी Best SEO Techniques 2021 जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगी ।

हमने इस पोस्ट में जाना कि On Page SEO Kya Hai और On Page SEO Kaise Kare. इसके साथ ही हमने On Page Seo Techniques के बारे में भी जानकारी प्राप्त की ।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको On Page SEO Tips की जानकारी पसन्द आई होगी ।

यदि आपको यह SEO Techniques अच्छी और Helpful लगी हो तो इन्हें अपने Blog पर जरूर Apply करें और अपने Blogger दोस्तों के साथ जरूर Share करें ।
Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt let me know. Please do not spam...

Ads Post 1

Ads Post 2

Ads Post 3

Ads Post 4

close