Google Sandbox Kya Hai ? What Is Google Sandbox In Hindi

Written by Ashish Kumar

Published on:

Google Sandbox Kya Hai ? What is Google Sandbox in Hindi ?


Google Sandbox Kya Hai ? What Is Google Sandbox In Hindi ?


Google Sandbox क्या है ? क्यों नई Website Rank नहीं होती ? क्या आपका Blog भी Sandbox में है ? इससे अपने Blog को कैसे निकालें ? Google Sandbox में Blog को जाने से कैसे बचाएँ? 

ये सब जानना किसी भी नए ब्लॉगर के लिए बहुत ही जरूरी है इसलिए इस Post में Google Sandbox क्या है की पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ ।

कई ऐसे Bloggers है जो सोचते होंगे कि मेरी Website पर इतना अच्छा Content होने के बाद भी Website Rank क्यों नहीं कर रही है ? तो हो सकता है आपकी Website Google Sandbox Effect में हो 

क्योंकि अधिकतर नए Bloggers की Website या Blog ही Google Sandbox में जाता है । यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो Google Sandbox क्या है ?

ये जानना आपके लिए काफी Important हैं क्योंकि इसकी जानकारी नहीं होने से या अधूरी जानकारी होने से Blog के साथ – साथ आपका Blogging Career भी गिर सकता है ।.

तो चलिए जानते हैं Google Sandbox क्या है ?

    Google Sandbox क्या है (What is Google Sandbox in Hindi)

    Google Sandbox, Google का एक Algorithm है जिसमें Google नयी Websites या Blogs को कुछ समय के लिए रखता है और उन्हें Rank नहीं करता ।

    Google नए Blogs को Google Sandbox में डालकर Check करता है कि कहीं इस पर Spam तो नहीं किया जा रहा या कोई गलत जानकारी तो नहीं दी जा रही । 

    यदि Blog पर ऐसा Content पाया जाता है जो किसी प्रकार से Spam फैला रहा है या Google के Users के लिए उपयोगी नहीं हैं तो फिर उस Blog की Ranking को कम कर दिया जाता है ।


    Google Sandbox वास्तव में है या नहीं ये Officially अभी तक Google ने नहीं बताया है लेकिन कई बड़े Bloggers और SEO Professionals का मानना है कि Google Sandbox वास्तव में है ।

    यहाँ तक कि SEO Tools Moz, Semrush ने भी यह Accept किया है कि Google SandBox अभी भी Work कर रहा है ।

    SEO Professionals द्वारा यह Concept 2004 में लाया गया जब उन्होंने देखा कि उनकी जो नई Websites है जिनमें SEO Friendly Posts है, Content SEO Optimized है और कोई कमी नहीं है लेकिन फिर भी शुरुआती महीनों में, Google में Rank नहीं कर रही है 

    जबकि वही Sites Bing और Yahoo में Rank कर रही है ।

    इसलिए SEO Experts ने काफ़ी Research के बाद ऐसा कहा कि Google Blog की गुणवत्ता को जाँचने के लिए एक Algorithm का उपयोग करता है जिसे Google Sandbox कहा जाता है । 

    जिसमें Google नए बनने वाले ब्लॉग्स और Sites को कुछ समय के लिए रोककर रखता है ताकि वह इनके Content की जाँच कर सके और Google उन पर भरोसा कर सके ।

    Google Sandbox Effect

    जब कोई Website या Blog Google Sandbox में चला जाता है और उसकी Rank कम हो जाती है तो इस Effect को ही Google Sandbox Effect कहते हैं ।

    इन्हें भी पढ़ें –

    क्या मेरी Website Google Sandbox में है कैसे Check करें ?

    दोस्तों कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनसे हम पता कर सकते हैं कि हमारी Website Google Sandbox में है या नहीं ?

    1. यदि Low Competition वाले Keywords पर Article लिखने और Content SEO Friendly होने के बाद भी Article Rank नहीं हो रहा है तो समझ लीजिए कि आपकी Website Google Sandbox में है ।

    2. यदि आपकी कोई Competitive Keyword वाली Post जिस पर बहुत सारा Competition है लेकिन 4, 5 दिनों में अचानक ही वह Post First Page पर Rank हो जाए और फिर एक दो दिन बाद वापिस Rank घट जाए तो ये भी Google Sandbox Effect के कारण हो सकता है ।
    3. आपका Article केवल Google पर ही Rank नहीं कर रहा हो जबकि दूसरे Search Engines जैसे Bing, Yahoo आदि पर Rank कर रहा हो ।


    अगर आपके Blog के साथ ऐसा हो रहा है तो ये लक्षण है जिनसे पता चलता है कि आपका Blog भी Google Sandbox में है । 

    दोस्तों हमने ये तो जान लिया कि Google Sandbox क्या है ? लेकिन आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि यदि मेरा Blog Google Sandbox में है तो इसे बाहर कैसे निकालें ? 

    तो चलिए अब हम जानते हैं कि अपने Blog को Google Sandbox से बाहर कैसे निकालें ?

    Blog को Google Sandbox से बाहर कैसे निकालें ?

    हमारी Website कितने दिनों तक Google Sandbox में रहती है इसका कोई निश्चित समय नहीं है । 

    यह Time Period कुछ महीनों से 1 साल तक का हो सकता है । किसी Blogger का Blog 2 महीने भी Sandbox में रह सकता है तो किसी का एक साल भी । 

    ये आपके Blog के Content और Time to Time Update पर निर्भर करता है कि आप अपने Blog को कितना जल्दी Google Sandbox से बाहर निकाल सकते हैं । 

    यदि आपका Blog भी Google Sandbox में चला गया है या चला जाता है तो उसे कैसे बाहर निकलना है उसकी कुछ Tips जानते हैं ।

    1. High Authority Sites से Backlink बनाएँ

    Google इन Sites पर भरोसा करता है इसलिए नई Website के लिए पुराने और High Authority वाली Sites से Backlink बनाना चाहिए ताकि Google आपकी नई Site पर भी भरोसा करने लग जाये ।

    2. Remove Unnecessary Backlinks

    उन बिना काम के Backlinks को हटा दें जो आपको लगते हैं कि इनसे Spam हो रहा है । आपके Blog में कितने और कहाँ – कहाँ से Backlink बन रहे हैं इसके लिए आप किसी SEO Tool की मदद ले सकते हैं ।

    3. Write Quality Articles

    Google Quality पर विशेष ध्यान देता है इसलिए Quality Content बनाने पर Focus करें । साथ ही आपका Article 700 Words से कम का नहीं होना चाहिए ।

    Qaulity Posts बनाने के लिए –
    • Keyword Research करें ।
    • फिर उस Keyword पर Deep Research करें ।
    • Topic से Related Content को पढ़ें ।
    • फिर सबसे अच्छा Well Optimized और Useful Content बनाएँ ।

    इस बात का ध्यान रखें कि Article बड़ा लिखने के चक्कर में Quality खराब नहीं करें ।

    4. Keep Regularity

    अपने Blog पर Active रहे और निश्चित समय पर Posts Publish करें । अपनी Post Publishing का Time Fix करें । 

    हो सकता है कोई Blogging Part Time कर रहा हो और वह समय पर Publish नहीं कर पाता हो । लेकिन यदि आप अपने Blog को Google Sandbox से जल्दी बाहर निकालना चाहते हैं तो समय का जरूर ध्यान रखें ।

    5. Keywords

    Blog को Google में जल्दी Rank करवाने के लिए Low Competition और Long Tail Keywords पर Article लिखें ।

    तो दोस्तों ये कुछ Points थे जो आपके Blog को Google Sandbox से जल्दी निकालने में आपकी Help कर सकते हैं ।

    इन्हें भी पढ़ें –

    क्या हम Google Sandbox की जरूरत को समझ सकते हैं ?

    आप सभी जानते हैं कि आजकल लगभग सभी काम Online होने लगा है । इस कारण कुछ आपराधिक प्रवृति के लोगों ने Online Spamming, Hacking आदि शुरू कर दी है ।

    Internet पर कई ऐसी Sites होती है जो Fraud करने या Spam फैलाने या किसी का Important Data चुराने के लिए भी बनाई जाती है जिसमें कई लोग फंसकर अपना बहुत Important और Personal Data खो बैठते हैं तो कोई अपना पैसा ।

    Google दुनिया का सबसे ज्यादा Popular Search Engine है और दुनियाभर में सभी प्रकार की जानकारी को Search करने के लिए सबसे ज्यादा Google का ही उपयोग किया जाता है ।

    इसलिए Google की जिम्मेदारी बन जाती है कि वह उसके Users को गलत जानकारी, अधूरी जानकारी व Spam से बचाये ।

    इसलिए Google इन सबसे बचाने के लिए कई Algorithm का प्रयोग करता है ताकि सभी को कोई गलत जानकारी या Spam भरा Content नहीं मिले बल्कि सही और उपयोगी सामग्री ही मिले ।

    Google Sandbox भी एक इसी तरह का Algorithm है जिसकी मदद से Google अपने Users को Online होने वाले कई Frauds, Spam, Hacks आदि से बचाने के लिए नए Blogs व Site की जाँच करता है कि कहीं ये Blogs Spam तो नहीं फैला रहे ।

    इसलिए नए Bloggers के Blogs या Websites को अच्छा होने के बाद भी Google में Rank नहीं करता है । हालाँकि Google ने Officially ये स्वीकार नहीं किया है कि Google Sandbox जैसा कुछ है ।

    ये बस बड़े Bloggers और SEO Experts की राय है जो उन्होंने Experience किया है ।

    तो अब आप समझ ही सकते हैं कि यदि आपके Blog में Quality Content होगा और समय – समय पर Latest जानकारी के साथ Update होता रहेगा तो  Google, Google Sandbox में इसकी जाँच करने के बाद Blog को Rank करना शुरू कर देगा

    और यदि आपके Blog में Spam भरा Content है उसमें Quality नहीं है तो Sandbox के बाद गूगल आपकी Ranking को कम कर देगा ।
    तो दोस्तों आप मुझे Comment में जरूर बताएं कि यदि Google Sandbox का वास्तव में कोई अस्तित्व है तो क्या Google का ये Step सही है ? और नहीं तो क्यों नहीं ?

    इन्हें भी पढ़ें –

    Conclusion

    यदि आपकी Website भी Google Sandbox में चली गई है तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है । बस आप अपने Blog पर Continuity, Regularity और Timing के साथ Quality बनाये रखिये । Google आपके Blog को जल्दी ही Rank करने लग जायेगा ।

    इस Post में हमने जाना कि Google Sandbox Kya Hai ? और कैसे आप अपने Blog को Google Sandbox से निकाल सकते हैं ?
    मैं उम्मीद करता हूँ कि Google Sandbox Kya Hai ? आप समझ गए होंगे । यदि आपको हमारी इस Post की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे Social Media पर जरूर Share करें ।

    Ashish Kumar is the Founder of HindiCraze. He is a full-time blogger and SEO. He is sharing knowledge via this blog. He have another blogs too.

    Leave a Comment