SEO क्या है (What is SEO in Hindi) SEO Kaise Kam Karta Hai - HindiCraze

SEO Kya Hai In Hindi | SEO Kya Hai Hindi Me | SEO Kaise Kare, की पूरी जानकारी हिंदी में 2021


Seo kya hai in hindi

हम सभी जानते हैं कि हर Blogger ये चाहता है कि उसका Blog Google में Top Position पर Rank करे और उसकी Posts Google में सबसे पहले Show करे

क्योंकि Visitors Mostly शुरू की दो या तीन Posts पर ही Visit करते हैं और जब उन्हें इन Posts पर उपयोगी Content नहीं मिलता या पूरी जानकारी नहीं मिल पाती तब ही वे इनके आगे वाली Posts पर जाते हैं ।

लेकिन ऐसा करने के लिए हमें SEO की जानकारी होना आवश्यक है इसलिए आज इस पोस्ट में, मैं आपको SEO Kya Hai, SEO Kaise Kare व SEO Kaise Kam Karta Hai की पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ ।

SEO क्या है ?

SEO क्या है ? अर्थात Search Engine Optimization Kya Hai ? के बारे में जानने से पहले इसकी Full Form  के  बारे  में जानना  आवश्यक है SEO की Full Form - Search Engine Optimization होती है ।

SEO एक ऐसी तकनीक है जिससे हम अपने Blog की Posts को सही तरीके से Optimize करके Search Engine के Top में यानी 1st Page में ला सकते हैं जिससे हमारे Blog पर Traffic बढ़ता है और साथ ही हमारी Income भी ।"


 SEO क्यों जरूरी है ?


SEO Blog व Blog Post को Google Search Engine के First Page में Rank करवाने के लिए किया जाता है ताकि हमारे Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आये और हमारी Income भी बढे ।

क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एक दिन में कितनी Posts Publish होती है ?

हीं पता ?

तो आज जान लीजिए, केवल अकेले WordPress पर जितने Blogs है उनसे हर दिन 2.13 Million से ज्यादा Posts Publish होती है 

और हर एक मिनट में 1,481 Posts Publish होती है जिसका मतलब है कि हर Second में 24 Posts Publish होती है ।


और ये तो केवल WordPress Users की Posts है अगर और भी Plateforms पर Publish होने वाली Posts को भी गिनें तो यह संख्या बहुत बड़ी हो जायेगी ।

अब अगर आप अपने Blog की Posts का SEO नहीं करते तो आपके ब्लॉग का Rank होना कितना मुश्किल है ये आप समझ सकते हैं इसलिए किसी भी Blog के लिए SEO बहुत ही Important होता है ।

SEO की Importance का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि बड़ी - बड़ी Seller कंपनियाँ जैसे Amazon, Flipkart अपने Products को लोगों तक पहुंचाने के लिए सालाना लाखों रूपये केवल SEO में ही खर्च कर देती है ।

आप सभी ये जानते हैं कि रोजाना लाखों Posts Publish होने के बाद भी कुछ ही Posts Rank होती है क्योंकि Google उन सभी Posts की जाँच करता है और इसके लिए Google 200 Factors का उपयोग करता है ।

Google Top Ranking में उन्हीं Posts को रखता है जो, Google के Users के लिए उपयोगी होती है और Well Optimized होती है उसे वह Google के 1st Page में Show कर देता है

इसके लिए Google के Bots रात - दिन काम में लगे रहते हैं ।

Google अपने Users को Best से Best Optimized Content, Provide करने के लिए Content Search करता है और उन्हें Search Engine के 1st Page पर दिखाता है ।

क्योंकि Google चाहता है कि उसके जो Users है उनको Quality Contentसही जानकारी मिल सके इसलिए Google ने इसके कुछ नियमकायदे रखे हैं ताकि कोई भी फालतू Content और गलत जानकारी लोगों तक ना पहुँचें ।

हमें इन्हीं नियमों के According SEO, Follow करना पड़ता है ताकि हमारा Blog भी Search Engine में Rank कर सके ।

आप भी अपने Blog का SEO करके अपने Blog को Google के First Page में Top Ranking में ला सकते हैं ।

लेकिन दोस्तों SEO एक ही Technique नहीं हैं बल्कि इसके कई अलग - अलग प्रकार है और कई Techniques का समूह है जिन्हें हमें अपनी Blog Post में Apply करना होता है ताकि वह Post Rank हो सके ।


SEO के प्रकार [ Types of SEO in Hindi ]

मैं उम्मीद करता हूँ कि SEO क्या है ? और यह क्यों आवश्यक है, ये तो आप अच्छे से समझ गए होंगे आगे बढ़ते हुए अब हम जानते हैं कि SEO के कितने प्रकार हैं ।

SEO के मुख्यतः निम्न तीन प्रकार होते हैं :-

1. On Page SEO
2. Off Page SEO
3. Technical SEO

1. On Page SEO Kya Hai

यह Website और इसके Content से Related होता है । WebsitePosts में किया जाने वाला SEO, On Page SEO कहलाता है । इससे हमारे Blog की Ranking बढ़ती है ।

On Page SEO मुख्य रूप से तीन प्रकार की Categories पर निर्भर करता है - 

1. Keyword Research
2. Content Creation
3. Keyword Placement

1. Keyword Research करना

कोई भी नया Article लिखने से पहले है उस Article के Topic से Related Keyword Research करना जरूरी है ।

यदि हम बिना Keyword Research के Article लिख देंगे तो वह  Rank  नहीं होगा क्योंकि  Google में उस Article को कोई Search करने वाला ही नहीं हैैैं ।

मतलब हमें उन Keywords को ढूंढना रहता है जो लोग Search Engine में Search करते हैं । जैसे उदाहरण के लिए हमें SEO क्या है, SEO कैसे करें या SEO क्या होता है इसी Topic पर Article लिखना है 

यहाँ "SEO क्या है" और "SEO कैसे करें" आदि वो Keywords है जिन्हें हम Google में Search करते हैं । 

तो इन Keywords को हम अपने Article में डालेंगे ताकि जब कोई व्यक्ति Google में SEO क्या है ? Search करेगा तो इस Keyword से हमारा Article उस व्यक्ति तक पहुँच सके ।

तो हम Google और जो अन्य Keyword Research करने के Tools होते हैं उनके द्वारा उन Keywords को Find करेंगे जो लोग Google में Search करते हैं  ।

Some Popular Keyword Research Tools ( कुछ महत्वपूर्ण Keyword Research करने के Tools )-

1. Ahref
2. Semrush
3. Ubbersuggest
4. Google Keyword Planner

इन Keyword Research Tools की मदद से आप जिस Topic पर Blog Post लिखना चाहते हैं उस पर -

1) कितना Search Volume है ?
2) कितना Competition है ?
3) कितने  लोगों की Post, 1st Page पर Rank हो रही है ? 
4) आपकी  Post  Rank  होगी  या  नहीं आदि का पता लगा सकते हैं ।

Search Volume क्या है : "Google में किसी Keyword को कितने लोग Search करते हैं, वह संख्या ही Search Volume होती है ।"

2. Content Creation

जैसे ही हमारी Keyword Research पूरी हो जाये उसके बाद ही हमें Article लिखना चाहिए । Article में Quality Content होना चाहिए ताकि पढ़ने वाले की Help हो सके ।

ऐसा नहीं की Article को बड़ा करने के लिए कुछ भी लिख दिया बल्कि Article Valuable होना चाहिए नहीं तो User उस Article को Ignore करके दूसरी Site पर चला जायेगा 

और Google तो Smart है 😀, वह इस बात को अच्छे से समझता है इसलिए Google द्वारा आपकी Post को ऊपर दिखाने की बजाय और नीचे डाल दिया जायेगा ।

3. Keyword Placement


Seo kya hai

Article लिखने के बाद हमें जो Keywords मिले हैं उनको सही जगह पर लगाना ही Keyword Placement है ।

Keywords को सही जगह पर डालना चाहिए और ना तो ज्यादा Keywords Use करना चाहिए और ना ही कम । यदि आप 1000 Words का Article लिखते हैं तो Keyword Density 1.5% से 2.5% तक ही रखनी चाहिए ।

Blog Post में Keyword Placement कैसे व कहाँ करें ?

दोस्तों हमने Post कितनी ही अच्छी और High Quality वाली लिखी हो लेकिन अगर हमने Keywords को सही जगह पर नहीं डाला तो वह कभी Rank नहीं होगी ।

Keyword Placement in blog post in hindi

मैं यहाँ आपको कुछ Important Points में बता रहा हूँ जहाँ आपको Keyword Add करना है -

  • Title जो कि by default H1 होता है,
  • Heading - H2 में,
  • Post के Starting और Ending में,
  • Permalink में,
  • Search Description में,
  • Image Alt Text और Title Text में चाहे तो Caption में भी

ये Important Points हैं जहाँ SEO के अंतर्गत Keywords का Use किया जाना चाहिए ।

Blog Post में Keywords का Smartly Use किया जाना चाहिए ताकि Blog Post पढ़ने वाले को Keyword Placement से Problem नहीं हो इसे एक उदाहरण से समझते हैं -

जैसे मैंने अपनी ये Post - SEO क्या है ? लिखी है और इसमें मुझे पहले Paragraph में Keyword Placement करना है तो इसे में Paragraph की Lines में डालूँगा जैसे - 

  • क्या आप "SEO क्या है" इस बारे में जानना चाहते हैं ? 
  • आज इस Post में "SEO क्या है""SEO कैसे करे" इस बारे में पूरी जानकारी Share करने वाला हूँ ।
  • "SEO Kya Hota Hai" जानने के लिए इस Post को पूरी पढ़ें ।

ऊपर मैंने तीन Example दिए तीनों Lines में मैंने Keyword को कैसे Place किया है ये आप देख सकते हैं ।

इसी तरह से आप इस Post को पूरी पढ़ें और देखें कहाँ - कहाँ किस तरह से Keyword Placement किया हुआ है ।

बस इसी तरह से आपको अपनी Blog Post में Keyword Placement करना है । ये On Page SEO का बहुत ही Important Part है इसके बिना आपकी Post कभी Rank नहीं होगी ।

3. Off Page SEO

Site के प्रचार - प्रसार (Promotion) और पहचान के लिए ही Off Page SEO किया जाता है । इससे हमें अपनी Site पर Inorganic Traffic मिलता है और हमारे Blog की Authority बढ़ती है ।

Off Page SEO करने के लिए निम्न Technics का उपयोग किया जाता है -

  • Posts को Social Media पर Share करना ।
  • Question & Answer Sites पर अपने Blog से Related Questions का Answer देना - Qaura एक Site है जहाँ से आपको High Quality Backlink और Traffic मिलता है ।
  • दूसरे Blogs से Backlink बनाना ।
  • दूसरे Blogs पर Guest Post करना इससे हमारे Blog को High Quality वाला Backlink मिलता है जिससे DA Increase होता है और Google में Ranking बढ़ती है ।
  • अपनी Site को Search Engines में Submit करना ।
  • अपनी Site को Forums में Submit करना ।
  • Social Bookmarking Sites का उपयोग करना ।

यह सभी Technics Off Page SEO के अंतर्गत आती है इससे आपके Blog की पहचान बढ़ती है और धीरे - धीरे जो Visitor और New Bloggers आपकी Site पर Social Media से आते थे वह Google में Search करके आने लग जायेंगे ।

लेकिन वह लौटकर तभी आएंगे जब आपकी Site Valuable होगी Quality Content होगा इसलिए अपने Content की Quality को बढ़ाएं और बिलकुल सही जानकारी Provide करें ।

3. Technical SEO

Technical SEO क्या है ? और इसे अपने Blog में कैसे Apply करें एक Blogger के लिए यह जानना भी बेहद जरूरी है, ऐसा क्यों ?

क्योंकि अगर हमारे Blog का Technical SEO Proper तरीके से नही हुआ हो तो ये On Page SEO और Off Page SEO दोनों को प्रभावित करता है । 

इसमें अपने Blog को Google Search Engine और इसके अलावा Bing, Yahoo जैसे Search Engines के लिए तकनीकी रूप से तैयार किया जाता है ।

In Definition

"Search Engine में Blog को Rank करवाने के लिए तकनीकी रूप से जो Optimization किया जाता है, उसे ही Technical SEO कहते हैं ।"


Technical SEO क्यों आवश्यक है ?

Google On Page और Off Page SEO के अलावा Page Speed, Coding, Design और Mobile, Tablet, Computer सभी में सही प्रकार से Open होती हो आदि तकनीकी जानकारियाँ Check करता है ।

इसलिए हमें अपने Blog को Technical Points को ध्यान में रखते हुए Optimize करना पड़ता है ताकि Visitor/User को हमारी Site को Access करने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो, User को अच्छा User Experience (UX) मिल सके

क्योंकि Google हमारे Blog को तब तक Rank नहीं करेगा जब तक Blog का User Experience (UX) अच्छा नहीं होगा । 

इसलिए Blog की Ranking के लिए Technical SEO आवश्यक होता है ।

Technical SEO के अंतर्गत निम्न Techniques आती है जिन्हें हमें Follow करना चाहिए -

Page Speed:

यदि आपके Site की Speed Fast है तो यह Google में जल्दी Rank करेगी Blog Loading Speed कम होने से Blog पर Negative Effect पड़ता है । इसलिए अपने Blog की Speed को Optimize करना जरुरी है ।

SEO Friendly Template:

Blog में ऐसी Template Upload करें जो SEO Friendly हो, Responsive और Fast Loading हो क्योंकि Blog की Pagespeed को Template भी प्रभावित करती है ।


Mobile Friendly

हमारी Site Mobile Phone में भी आसानी से Open होती हो क्योंकि आज कल सबसे ज्यादा Search Mobile Phone से ही होता है ।

Robot.txt File

यह File Google के Bots को बताती है कि हमारे Blog से कौनसी Post को Google में दिखाना है और कौनसी को नहीं इसलिए इसे अपने Blog में जरूर Add करें ।

Robot.txt को Optimize करते समय सावधानी रखें क्योंकि अगर कोई Mistake हुई तो Blog Google में Show/Index होना भी बंद हो सकता है ।

Use HTTPS

Google की 2014 की घोषणा के अनुसार HTTPS as a Ranking Signal है । 

इसलिए यदि आपका Blog HTTP पर चल रहा है तो जल्दी से जल्दी उसे HTTPS पर Redirect करें । यह Technical SEO का बहुत बड़ा Factor है इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करें ।

वैसे कई ऐसी कंपनियाँ है जो Free में SSL Certificate Provide करती है । Blogger पर भी Free SSL मिल जाता है जिससे आप फ्री में HTTPS Enable कर सकते हैं ।

Fix Broken Links:

Blog में कुछ ऐसे Links बन जाते हैं जिन्हें Remove करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि यह Technical रूप से हमारे Blog की Ranking को नुकसान पहुंचाता है । इसलिए इन Broken Links को Fix करें ।

तो दोस्तों ये Technical SEO के कुछ Important Points थे जिन्हें जानना जरुरी था ।

Types Of SEO Techniques

वैसे तो Blogging में कई सारी SEO Techniques का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन मुख्य रूप से दो Techniques  का उपयोग किया जाता है ।

जो लोग पहले से ही Blogging में हैं वो इन Techniques को अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन जो New Bloggers है उन्हें इस बारे में कुछ पता नही रहता । 

इसलिए प्रत्येक New Blogger, Youtuber और Digital Marketer को इन Techniques की जानकारी होना आवश्यक है ।

1. White Hat SEO

Blogging में अपने Blog को Top Ranking में लाने के लिए Search Engines की Guidlines को Follow या पालन करते हुए जो SEO Techniques अपनाई जाती है उसे White Hat SEO कहते हैं ।

2. Black Hat SEO

प्रत्येक काम को करने के दो तरीके होते हैं Legal और Illegal. उसी प्रकार जब अपने Blog को जल्दी Rank करवाने के लिए गलत SEO Techniques का Use किया जाता है तो उसे Black Hat SEO कहते हैं ।

Black Hat SEO का Use करना Search Engines की Guideline के खिलाफ है यदि हम इसका उपयोग करें तो Search Engine द्वारा हमारे Blog को Black Listed कर दिया जायेगा ।

इसलिए अपने Blog में कभी - भी इस SEO Technique का इस्तेमाल नहीं करें ।


Final Words:

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस Post को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि SEO Kya Hai और SEO Kaise Kam Karta Hai. 

अगर आपको यह Post पसन्द आई हो तो इसे Social Media पर जरूर Share करें और नए Bloggers, Youtubers और Digital Marketers की Help करें । अगर आपका किसी प्रकार का सवाल है तो हमें Comment में जरूर बताएं ।

अगर इस Post से आपकी मदद हुई हो तो मुझे Comment करके जरूर बताएं ताकि मुझे भी Motivation मिले और मैं आपके लिए ऐसी ही और भी जानकारियां लाता रहूँ ।

Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any doubt let me know. Please do not spam...

Ads Post 1

Ads Post 2

Ads Post 3

Ads Post 4