Web Hosting Kya Hai ? Complete A to Z Guide In Hindi 2020 - Hindicraze

Web Hosting Kya Hai | Hosting Kaise Kharide ( Web Hosting Meaning In Hindi )

दोस्तों, किसी भी Website को Internet पर आने के लिए Web Hosting की जरूरत होती है । बिना Hosting के Website का Internet पर होना संभव नहीं हैं । 

Web hosting kya hai Hosting kaise kharide ?

यदि आप Blog/Website बनाने जा रहे हैं या Hosting ख़रीदने जा रहे हैं तो आपका जानना बेहद जरूरी है कि Web Hosting क्या है ?

तो चलिये आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Web Hosting क्या होती है ? इसके कितने प्रकार हैं ? व Web Hosting कैसे खरीदें ? और इस Post में, मैं आपको Best Web Hosting 2020 के बारे में भी जानकारी देने वाला हूँ ।

Web Hosting क्या है ( Web Hosting Meaning In Hindi )

Web Hosting वह Service है जो आपकी Website को लाखों लोगों तक पहुँचाने और उन्हें Website पर Visit करवाने के लिए Internet पर Post करती है । बिना Web Hosting के आपकी Site Internet पर दिखने और Search होने के लिऐ उपलब्ध ही नही होगी । 

Web Hosting में आपकी Site के Content जैसे Posts, Images, Videos आदि को High Quality वाले Computers पर Store करके रखा जाता है । 

जिन Computers पर आपकी Website को Host किया जाता है उन विशेष Computers को Server या Web Server कहा जाता है ।

इन Computers की Speed बहुत ही Fast होती है और ये 24×7 Hour चालू रहते हैं ताकि आपकी Website Internet पर 24 घंटे Search होने के लिए उपलब्ध रहे ।

इनके Maintenance का खर्च बहुत अधिक होने के कारण हम इसे Afford नहीं कर सकते इसलिए कई Companies हमें Web Hosting की Services Provide करती है और Website को Internet पर Post करने के लिए जरूरी Technical Services देती है । इनके खुद के बड़े - बड़े High Quality वाले Server और Management System होता है ।

हम अपनी Website को Internet पर Host करने के लिए इनसे महीने या साल के हिसाब से Payment करके Hosting खरीदते हैं जिससे हमारी Site Users के लिए 24 घण्टे उपलब्ध हो पाती है । इन सभी Hosting Companies का अलग - अलग Charge होता है । 

मतलब हम कह सकते हैं कि Web Hosting एक ऐसी Service है जहाँ पर आपकी Website की सभी Images, Files और Videos को Store करके रखा जाता है और आपकी Website को Internet पर Post किया जाता है । 


Web Hosting कैसे काम करती है ?

Website को किसी भी Hosting Company के Server पर Upload करने के बाद उसके सारे Data को Internet के जरिये कहीं भी देखा जा सकता है ।

जब हम Website का नाम किसी Browser के URL या Adress Bar में Type करते हैं तो वह Browser उस Website के Server जहां पर Website Host की हुई रहती है उसे संकेत भेज देता है । 

फिर उस Server पर Website का जो भी Content, Images, Videos आदि होते हैं वह User के सामने Display पर आ जाते हैं । इस तरह Web Hosting काम करती है और हम Website को Access कर पाते हैं ।

Web Hosting के प्रकार ( Types of Web Hosting )

हमने जाना कि Web Hosting क्या होती है और यह कैसे काम करती है । अब हम जानेंगे कि Web Hosting के कितने प्रकार हैं ?

वैसे Web Hosting के कई प्रकार है । यहाँ मैं इसके उपयोग के अनुसार 4 मुख्य प्रकारों के बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते हैं Website के प्रकार

1. Shared Web Hosting
2. Dedicated Hosting
3. VPS Web Hosting
4. Cloud Web Hosting

1. Shared Web Hosting 

जब हम Study करने के लिए घर से दूर जाते हैं तो वहाँ Hostel या किराये के घर में Room से रहते हैं और अपने दोस्तों के साथ Room Share करके किराया आधा आधा बाँट लेते हैं । मतलब किराया कम हो जाता है और एक Room में ज्यादा लोग ।

ठीक उसी तरह Shared Hosting में होता है । इसमें कई सारी Websites एक ही Server पर Host होती है इसलिए इसकी Price भी कम होती है । 

जिस तरह से एक Room में ज्यादा ही लोग रहने लगे जाये तो उसमें रहना मुश्किल हो जायेगा Space भी कम हो जायेगा । ठीक उसी तरह जब आपकी Site पर अधिक Traffic आने लगता है तो Site की Speed धीमी हो जाती है । साथ में आपके साथ एक ही Server पर जो Websites Host हो रही है उनकी भी Speed Slow हो जायेगी ।

लेकिन Shared Web Hosting उन लोगों के लिए अच्छी होती है जिन्होंने हाल ही में अपना Blog Start किया है क्योंकि उनके Blog पर इतना ज्यादा Traffic नहीं होता इसलिए कोई Problem नहीं आती ।

Hostgator

Up to 50% Off On Web Hosting


Bluehost


लेकिन जब आपकी Site पर ज्यादा Traffic आने लगे तो आपकी Site की Speed Slow हो जायेगी और Server Down की दिक्कत होने लगेगी । जिससे आपकी Site को Load होने में बहुत Time लगेगा ।

चलिये इसे एक उदाहरण से समझते हैं । आप और मैं हम सब Android Phone का उपयोग करते हैं । जब हम कम Ram वाले फ़ोन में जिसका Storage कम होता है एक साथ कई Apps, Games आदि को Open कर लेते हैं और उन्हें Minimize करके फ़ोन को चलाते हैं तो हमारा Phone Hang होने लग जाता है ।

उसी प्रकार Shared Web Hosting में Space कम होने और Traffic ज्यादा होने की वजह से Site Slow काम करने लगती है और Page Load होने में बहुत Time लगता है । 

जब आपके साथ ऐसा होने लगे तो आप Shared Web Hosting के Plan को Upgrad करके इससे अच्छा Plan ले सकते हैं ।


2. Dedicated Web Hosting 

Dedicated Web Hosting अन्य Web Hostings की तुलना में महंगी होती है क्योंकि इसमें पूरे Server पर आपका ही अधिकार होता है कोई भी दूसरी Site का इसमें कोई Share नहीं होता है । 

यह एक उस बहुत बड़े घर की तरह होता है जिसमें बहुत सारा Space है और रहने वाले आप अकेले हैं आपके अलावा कोई दूसरा Person उसमें नहीं रहता ।

इस Server पर केवल एक ही Website का सारा Data - Images, Videos आदि Store रहता है जिससे यह बहुत ही Fast होती है ज्यादा Traffic होने पर भी आपकी Site Slow नहीं होती । यह एक ही Website के लिए पूरी तरह से Dedicated रहती है और बहुत ही Fast होती है ।

Dedicated Hosting उन Sites के लिये अच्छी होती है जिन पर बहुत अधिक Traffic आता है इसलिए इसका उपयोग E-commerce Sites - Amazon, Flipkart, Snapdeal, Ebay जैसी Sites के लिए किया जाता है ।

3. VPS ( Virtual Private Server ) Web Hosting

दोस्तों इसे एक उदाहरण से आसानी से समझा जा सकता है । 

जैसे मान लीजिए आप और मैं Friends है और हमने एक Hotel में अलग - अलग Room Book किये, एक ही Room को Share नहीं किया । 

अब यहाँ Hotel ( Server ) तो एक ही है लेकिन Room ( Hosting ) अलग - अलग है । इसलिए यहाँ Space भी ज्यादा होगा लेकिन फिर भी एक Limited Space होगा ।

ठीक इसी प्रकार VPS Hosting में एक Server को Virtual तरीके से अलग - अलग भागों में बाँट दिया जाता है और और हर Website को एक Virtual Server दे दिया जाता है जिस पर उसी Website का अधिकार होता है । इसलिए यहाँ पर एक ही Server में Website को अधिक Space, अधिक Speed मिलती है ।

यह लगभग Shared Hosting के जैसे ही है लेकिन इसमें Shared Hosting की तुलना में आपको ज्यादा Space, ज्यादा Speed मिलती है । इसलिए VPS Hosting Shared Hosting की तुलना में अधिक Traffic को झेल सकती है । 

Shared Hosting में जब आपका Traffic बढ़ने लगे और आपको लगे कि अब Speed Slow होने लगी है तो आप VPS Hosting खरीद सकते हैं । लेकिन फिर भी यहाँ आपको Limit में ही Space मिलता है । Dedicated Hosting इससे  Better है ।

4. Cloud Web Hosting

वर्तमान समय में Cloud Web Hosting बहुत ही ज्यादा Popular हो चुकी है । इस Web Hosting में Cloud की तरह एक से ज्यादा Server काम करते हैं । एक ही Website कई सारे Servers पर Host रहती है । इसलिए इसकी Speed बहुत ही Fast होती है । 

Cloud Web Hosting किसी भी Website पर आने वाले High Traffic को आसानी से संभाल सकती है और साथ ही इसकी Security भी बहुत मजबूत होती है । 

इसलिए इस Web Hosting की Cost बहुत अधिक होती है । लेकिन अब धीरे - धीरे Cloud Web Hosting बहुत ही सस्ती होती जा रही है । कई Popular Companies ने तो इनकी Price बहुत हद तक कम कर दी है ।

Web Hosting vs Domain ( Hosting और Domain में अंतर )


Web hosting vs domain name

कई लोग Hosting और Domain में Confuse रहते हैं कि आखिर Domain Name और Web Hosting में क्या अंतर है ? 

दोस्तों Domain और Web Hosting दोनों अलग - अलग होते हैं । Domain नाम Website का Address होता है जिसकी सहायता से किसी Blog को पहचाना और Search किया जा सकता है ।

जैसे मेरे Blog का Domain नाम hindicraze.com है । आप इसे आसानी से याद रख सकते हैं और जब आपको मेरी Site को Search करना हो तो आसानी से इस नाम को URL Bar में Type करके Search कर सकते हैं । 

और जहाँ से से मेरी Site Browser में आपके सामने आएगी वहाँ मेरी Site Host रहेगी । मतलब वहाँ मेरी Site की Hosting रहती है ।

इसे एक उदाहरण से अच्छे से समझा जा सकता है आप किसी घर को Website मान लीजिए जहाँ मेरी Site का Content - Images, Videos आदि रखा है मतलब वहाँ मेरी Website Host है और Domain नाम घर का वह Address है जिसका उपयोग करके आप मेरे घर तक पहुँच सकते हैं ।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आप Hosting Vs Domain में अंतर को समझ गए होंगे लेकिन फिर भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते हैं ।


Best Web Hosting In 2020

जैसा कि मैंने आपको बताया वर्तमान समय में Web Hosting पहले के मुकाबले बहुत सस्ती हो गई है । इसलिये अब Web Hosting खरीदना आसान हो गया है । 

कई सारी Web Hosting Companies नये - नये Offers के साथ आती है लेकिन Website के लिए सही Web Hosting का चुनाव करना काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यदि आपने सस्ते Plan के चक्कर में गलत Hosting Choose कर ली तो आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं और काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है । 

इसलिए Web Hosting का चुनाव करते Time सावधानी रखना बहुत जरूरी है । मैं आपके लिए यहाँ कुछ भरोसेमंद Web Hosting Companies के बारे में बताऊंगा । 

मैंने इन Sites के बारे में काफी Research किया है और कई Posts पढ़ने और Videos देखने के बाद ही इन Web Hosting को खरीदने के लिये आपको Suggest करूँगा । 

इनकी Web Hosting Services बहुत अच्छी है  जहाँ से आप कम पैसों में अच्छी Web Hosting Buy कर सकते हैं । 


For Beginners ( Low Traffic Sites )


Hostgator और Bluehost दोनों Web Hosting की Services काफ़ी अच्छी है और Price भी बहुत कम हैं । मैंने जितना भी इनके बारे में Research किया है इन दोनों Web Hostings का Review बहुत ही अच्छा रहा है ।

यदि आप Beginner हैं, India से हैं, Traffic भी India से ही आता है और हाल ही में आपने Blog Start किया है तो आप इन दोनों में से किसी से भी Web Hosting खरीद सकते हैं । India Users के लिए मैं Hostgator और Bluehost को Recommend करूँगा ।

यदि आप नीचे दिए Link से Web Hosting खरीदते हैं तो Hostgator और Bluehost पर 60 % का Discount मिलेगा 

और यदि आप 100 Rs. का Discount Coupon फ्री चाहते हैं तो यहाँ Click करें ।
 

For High Traffic Sites

Vultr

जिनकी Site पर ज्यादा Traffic होता है वह Hostgator और Bluehost के Dedicated और Cloud Hosting के Plans को खरीद सकते हैं इसमें भी आपको किसी प्रकार का Issue नहीं आयेगा ।

Hostgator


Bluehost


या फिर Digital Ocean और Vultr Hosting Companies की और भी जा सकते हैं जहाँ इनके Cloud Hosting के Plans आपको काफी कम Price में उपलब्ध है । 

ये Companies कम दाम में Best Cloud Hosting Provide करवाती है । इनके Cloud Web Hosting के Plan 5 $ से 960 $ तक हैं ।

Digital Ocean से Hosting खरीदने पर आपको 100 $ Free मिलते हैं जिनसे आप 60 दिन के लिए Free में Hosting खरीद सकते हैं । अगर आपके पास Credit Card है और आप Free Hosting चाहते हैं तो Digital Ocean की Hosting Use करने का अच्छा मौका है । 

आप चाहें तो 60 Days Use करके इनकी Performance और Speed भी Check कर सकते हैं ।

Credit Card नहीं हो तो Paypal Account भी Add कर सकते हैं जिसमे आपको 100 $ मिल जाएंगे बस आपके पास Visa या Master Card होना चाहिए । Digital Ocean से 100 $ पाने के लिए नीचे Link पर Click करें ।

Digital Ocean Great Offer


Vultr भी बहुत ही सस्ती Cloud Hosting Provide करवा रही है । इनके सस्ते Plan 2.5 $ 3 $ के हैं जो कि 5 $ से भी कम हैं ।

साथ ही अगर आप नीचे दिए Link से Sign Up करते हैं तो 90 Days तक Free Use करने के लिए आपको 10 $ भी Free में दिए जाएंगे जिनका उपयोग करके 90 Days तक Free Hosting का लाभ ले सकते हैं ।

Note - Vultr पर अभी एक New Offer भी चल रहा है । अगर आप नीचे दिए Link से Sign Up करते हैं तो आपको 30 दिन तक के लिए 100 $ Free दिए जाएंगे जिनका उपयोग करके आप Web Hosting खरीद सकेंगे । 

 Vultr Great Offer


Vultr Limited Time Offer


तो ये थी कुछ Best Hosting In 2020 जिनको मैंने कई Youtubers और Bloggers के Experience और  Reviews के आधार पर ही Recommend किया है ।

चलिये अब Web Hosting खरीदने से पहले इसके कुछ और Important Features के बारे में जान लेते हैं ।

Web Hosting के Features

दोस्तों मैं अब यहाँ Web Hosting Service से जुड़े कुछ Important Features के बारे में बताने जा रहा हूँ । कोई Web Hosting कितनी ज्यादा अच्छी है ये उसके Web Hosting के Features पर Depend करता है । 

इन Features के आधार पर एक सही Web Hosting का चुनाव करने में आसानी होती है तो चलिए जानते हैं Web Hosting के Features क्या - क्या हैं -

1. Band Width 

Bandwidth किसी Website और Visitors के बीच प्रति Second Transfer होने वाले Data को बताता है । यदि Bandwidth ज्यादा होता है तो कम समय में अधिक Data Transfer होता है मतलब एक ही समय में ज्यादा Visitors आपकी Site को Access कर सकते हैं । 

जब Site पर अधिक मात्रा में Traffic आने लगता है और Site का Bandwidth कम होता है तो Site Slow हो जाने के कारण Visitors के बीच में Data Transfer होने की मात्रा घट जाती है । 

मतलब Bandwidth कम होने पर आपकी Website धीमी पड़ जाएगी और कम लोग ही Website को Access कर पाएंगे ।

2. Uptime

जितनी देर तक आपकी Site Search होने के लिए Online उपलब्ध रहेगी उसे ही Uptime बोलते हैं ।वर्तमान में सभी कंपनियां 99.9 % Uptime देने का वादा करती है ।

ये सभी कंपनियों द्वारा दी जाने वाली Services में से बहुत ही Important Service है ।

इस मामले में मैंने कई Reviews में देखा और पढ़ा है कि Hostgator काफी अच्छी Service देता है अगर आप Hostgator से Hosting खरीदना चाहते हैं तो नीचे Link पर Click करें ।

Hostgator

3. Web Space ( Storage )

सभी Hosting कंपनियाँ Web Site के Data - Images, Posts आदि को रखने के लिए Space Provide करती है ।

इसे हम अपनी जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं जैसे यदि आपकी Movies, Songs, Videos आदि से Related Site है तो आपको ज्यादा Space की जरूरत होगी और यदि Posts, Articles, Lyrics आदि से Related Site है तो कम Space की जरूरत होगी तो इसमें आप अपने जरूरत के अनुसार Storage वाला Hosting Plan Select कर सकते हैं ।

4. Email 

जब हम Hosting Buy करते हैं तो हमें अलग - अलग Plans में कम और ज्यादा Emails भी Provide किये जाते हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी Website के लिये Custom Emails बना सकते हैं । 

5. Backups

किसी भी Website के लिए Backup बहुत ही जरूरी होता है । यदि किसी कारण से आपकी Site से कुछ डाटा Delete हो जाता है तो आपका कितना बड़ा नुकसान हो सकता है यह कहा नहीं जा सकता । 

जहाँ हम अपनी Website को Host करते हैं वह भी एक Computer ही होता है उसमें से भी Data नष्ट हो सकता है । इसलिये Hosting Companies Website के डाटा को वापिस पाने के लिए Backup की सुविधा भी देती है । लेकिन इसके लिये आपको अलग से Charge देना होगा और यह सभी Comapnies के लिए अलग - अलग होता है ।

साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपने जहाँ से Hosting खरीदी है वह आपको Backup की सुविधा दे रहा है कि नहीं ।

6. Customer Service 

दोस्तों Hosting खरीदते समय इस Point पर भी ध्यान देना चाहिए । यदि Hosting खरीदने के बाद आपको Site में कोई तकनीकी परेशानी आती है तो इस Problem को Company वालों को Solve करने के लिए हर पल तैयार रहना चाहिए । 

इसलिए Hosting खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका Hosting Provider आपको Technical Probelm आने पर आपकी सहायता करता है या नहीं । 

इसके लिये आप Campany से किस प्रकार से बात कर सकते हैं ? Call कर सकते हैं या नहीं । Chat Support मिलता है कि नहीं आदि की जानकारी के बाद Hosting चुनना समझदारी होगा । HostGator Web Hosting 24×7 hour Customer Care की सुविधा देता है ।

Linux Vs Windows Web Hosting Hosting

अधिकतर Web Hosting कंपनियां हमें दो प्रकार की Web Hosting Provide करती हैं - Linux Web Hosting व Windows Web Hosting. 

Linux Web Hosting, Shared Hosting ही होती है जो एक Open Source Operating System होता है । इसलिए यह काफी सस्ती होती है और Blogging के Field में बहुत ज्यादा Popular है ।

ज्यादातर Bloggers इसी Web Hosting का उपयोग करते हैं क्योंकि यह सस्ती होती है ।

जबकि Windows Web Hosting में हमें License दिया जाता है जिसके लिए Web Hosting Providers को भी Fees देनी पड़ती है इसलिए Windows Web Hosting महंगी होती है ।

लेकिन इसमें License का उपयोग किया जाता है इसलिए Linux Web Hosting की तुलना में यह बहुत ही ज्यादा Secure होती है ।

Linux vs Windows Web Hosting में से किसे चुनना चाहिए ?

Web Hosting चुनने से पहले आपको अपनी जरूरतों का पता होना चाहिए कि आपको कौनसी Web Hosting की आवश्यकता है ।

यदि आप WordPress के साथ एक Blog Start कर रहे हैं या फिर phpBB का उपयोग करके एक Online Forum तैयार करना चाहते हैं तो आपके लिए Linux Web Hosting सबसे बढ़िया Option है । 

यदि आपकी वेबसाइट को विशिष्ट Microsoft तकनीकों जैसे MSSQL की आवश्यकता है, तो आपको Windows होस्टिंग का उपयोग करना चाहिए ।

दोस्तों Article काफ़ी लंबा हो चुका है लेकिन Web Hosting को समझने के लिए यह जरूरी भी था क्योंकि एक गलत Hosting का चुनाव करना आपकी सारी मेहनत बर्बाद कर सकता है । चलिये अब जानते हैं इस Article में हमने क्या - क्या सीखा ।

Final Words :

Blog के लिए एक अच्छी Web Hosting का चुनाव करना काफ़ी ज्यादा महत्वपूर्ण है । मैं समझता हूँ कि Article Web Hosting Kya Hoti Hai से मैंंने Web Hosting व इससे जुड़े कई सारे Factors को अच्छे से बताने की कोशिश की है 

लेकिन फिर भी आपका किसी प्रकार का सवाल है या कोई जानकारी देना इस Article में रह गया है तो Please आप मुझे Comment में जरूर बताएं मैं आपकी Help करने की पूरी कोशिश करूँगा ।

और मैं उम्मीद करता हूँ कि Web होस्टिंग क्या है ( What is Web Hosting ) ? आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा । 

मैंने इस Post में Web Hosting क्या होती है ? इसके कितने प्रकार है ?  व Hosting कहाँ से खरीदें ?  Best Web Hosting In 2020 ?  लगभग सभी प्रश्नो को Cover करने की कोशिश की है ।

इसके साथ ही Web Hosting Vs Domain क्या है ? और Linux Vs Windows Web Hosting को भी समझाया है ।

लेकिन फिर भी आपको कुछ समझने में Problem आ रही है तो आप मुझे Comment में जरूर बताएं मैं आपको समझाने की पूरी कोशिश करूँगा ।


Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any doubt let me know...

Ads Post 1

Ads Post 2

Ads Post 3

Ads Post 4