Web Hosting Kya Hai ? यह कैसे काम करती है In Hindi (2021) - Hindicraze

Web Hosting Kya Hai ? | Hosting Kaise Kharide ? ( Web Hosting Meaning In Hindi )

Web Hosting Kya Hai Hindi Mein: दोस्तों, किसी भी Website को Internet पर आने के लिए Web Hosting की जरूरत होती है । बिना Hosting के Website का Internet पर होना संभव नहीं हैं ।

Web hosting kya hai

यदि आप Blog/Website बनाने जा रहे हैं या Hosting ख़रीदने जा रहे हैं तो आपका जानना बेहद जरूरी है कि Web Hosting Kya Hai ? ( What is Web hosting in hindi )

तो चलिये आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Web Hosting क्या होता है ? इसके कितने प्रकार हैं ? व Web Hosting कैसे खरीदें ? और इस Post में, मैं आपको Best Web Hosting 2021 के बारे में भी जानकारी देने वाला हूँ ।

Web Hosting क्या है ? ( What Is Web Hosting In Hindi )

Web Hosting एक Online Service है जो आपको Website या Web Application को Internet पर Publish करने की सुविधा देती है और उसे लाखों, करोड़ों लोगों तक पहुँचाने और Visit करवाने के लिए Internet पर उपलब्ध करवाती है ।

बिना Web Hosting के आपकी Website, Internet पर दिखने और Search होने के लिए उपलब्ध नहीं होगी । 

जब आप एक Web Hosting Service खरीदते हैं, तो आप मूल रूप से एक भौतिक सर्वर पर कुछ जगह किराए पर लेते हैं जहां आप अपनी वेबसाइट के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक सभी फाइलों और Data को Store कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें -

Web Hosting में आपकी Website के Content जैसे - Posts, Images, Videos आदि को High Quality वाले Computer's पर Store करके रखा जाता है । 

जिन Computers पर आपकी Website को Host किया जाता है उन विशेष Computers को Server या Web Server कहा जाता है ।

इन Computers की Speed बहुत ही Fast होती है और ये 24×7 Hour चालू रहते हैं ताकि आपकी Website Internet पर 24 घंटे Search होने के लिए उपलब्ध रहे ।

इनके Maintenance का खर्च बहुत अधिक होने के कारण हम इसे Afford नहीं कर सकते इसलिए कई Companies हमें Web Hosting की Services Provide करती है 

और Website को Internet पर Post करने के लिए जरूरी Technical Services देती है । इनके खुद के बड़े - बड़े High Quality वाले Server और Management System होता है ।

हम अपनी Website को Internet पर Host करने के लिए इनसे महीने या साल के हिसाब से Payment करके Hosting खरीदते हैं 

जिससे हमारी Site Users के लिए 24 घण्टे उपलब्ध हो पाती है । इन सभी Hosting Companies का अलग - अलग Charge होता है । 

मतलब हम कह सकते हैं कि Web Hosting एक ऐसी Service है जहाँ पर आपकी Website की सभी Images, Files और Videos को Store करके रखा जाता है और आपकी Website को Internet पर Post किया जाता है ।

Web Hosting कैसे काम करती है ?

Website को किसी भी Hosting Company के Server पर Upload करने के बाद उसके सारे Data को Internet के जरिये कहीं भी देखा जा सकता है ।

जब हम Website का नाम किसी Browser के URL या Adress Bar में Type करते हैं तो वह Browser उस Website के Server जहां पर Website Host की हुई रहती है उसे संकेत भेज देता है । 

फिर उस Server पर Website का जो भी Content, Images, Videos आदि होते हैं वह User के सामने Display पर आ जाते हैं । इस तरह Web Hosting काम करती है और हम Website को Access कर पाते हैं ।

Web Hosting के प्रकार ( Types of Web Hosting In Hindi )

अब तक हमने जाना कि Web Hosting Kya Hai और यह कैसे काम करती है । अब हम जानेंगे कि Web Hosting के कितने प्रकार हैं ?

वैसे Web Hosting के कई प्रकार है । यहाँ मैं इसके उपयोग के अनुसार 4 मुख्य प्रकारों के बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते हैं - Web Hosting के प्रकार...

  1. Shared Web Hosting
  2. Dedicated Hosting
  3. VPS Web Hosting
  4. Cloud Web Hosting

1. Shared Web Hosting Kya Hai ?


Web Hosting Kya Hai
Shared Web Hosting - CloudWays

जब हम Study करने के लिए घर से दूर जाते हैं तो वहाँ Hostel या किराये के घर में Room से रहते हैं और अपने दोस्तों के साथ Room Share करके किराया आधा आधा बाँट लेते हैं । मतलब किराया कम हो जाता है और एक Room में ज्यादा लोग ।

ठीक उसी तरह Shared Hosting में होता है । इसमें कई सारी Websites एक ही Server पर Host होती है इसलिए इसकी Price भी कम होती है । 

जिस तरह से एक Room में ज्यादा ही लोग रहने लगे जाये तो उसमें रहना मुश्किल हो जायेगा Space भी कम हो जायेगा । ठीक उसी तरह जब आपकी Site पर अधिक Traffic आने लगता है तो Site की Speed धीमी हो जाती है । 

साथ में आपके साथ एक ही Server पर जो Websites Host हो रही है उनकी भी Speed Slow हो जायेगी ।

लेकिन Shared Web Hosting उन लोगों के लिए अच्छी होती है जिन्होंने हाल ही में अपना Blog Start किया है क्योंकि उनके Blog पर इतना ज्यादा Traffic नहीं होता इसलिए कोई Problem नहीं आती ।

लेकिन जब आपकी Site पर ज्यादा Traffic आने लगे तो आपकी Site की Speed Slow हो जायेगी और Server Down की दिक्कत होने लगेगी । जिससे आपकी Site को Load होने में बहुत Time लगेगा ।

चलिये इसे एक उदाहरण से समझते हैं । आप और मैं हम सब Android Phone का उपयोग करते हैं । 

जब हम कम Ram वाले फ़ोन में जिसका Storage कम होता है एक साथ कई Apps, Games आदि को Open कर लेते हैं और उन्हें Minimize करके फ़ोन को चलाते हैं तो हमारा Phone Hang होने लग जाता है ।

उसी प्रकार Shared Web Hosting में Space कम होने और Traffic ज्यादा होने की वजह से Site Slow काम करने लगती है और Page Load होने में बहुत Time लगता है । 

जब आपके साथ ऐसा होने लगे तो आप Shared Web Hosting के Plan को Upgrad करके VPS Hosting, Dedicated Hosting या फिर Cloud Hosting Plan ले सकते हैं ।

Buy Shared Hosting



2. Dedicated Web Hosting Kya Hai ?


Dedicated web hosting kya hai

Dedicated Web Hosting अन्य Web Hostings की तुलना में महंगी होती है क्योंकि इसमें पूरे Server पर आपका ही अधिकार होता है कोई भी दूसरी Site का इसमें कोई Share नहीं होता है । 

यह एक उस बहुत बड़े घर की तरह होता है जिसमें बहुत सारा Space है और रहने वाले आप अकेले हैं आपके अलावा कोई दूसरा Person उसमें नहीं रहता ।

इस Server पर केवल एक ही Website का सारा Data - Images, Videos आदि Store रहता है जिससे यह बहुत ही Fast होती है ज्यादा Traffic होने पर भी आपकी Site Slow नहीं होती । 

यह एक ही Website के लिए पूरी तरह से Dedicated रहती है और बहुत ही Fast होती है ।

Dedicated Hosting उन Sites के लिये अच्छी होती है जिन पर बहुत अधिक Traffic आता है इसलिए इसका उपयोग E-commerce Sites - Amazon, Flipkart, Snapdeal, Ebay जैसी Sites के लिए किया जाता है ।

Buy Dedicated Hosting


3. VPS ( Virtual Private Server ) Web Hosting Kya Hai ?

दोस्तों इसे एक उदाहरण से आसानी से समझा जा सकता है । 

जैसे मान लीजिए आप और मैं Friends है और हमने एक Hotel में अलग - अलग Room Book किये, एक ही Room को Share नहीं किया ।

अब यहाँ Hotel ( Server ) तो एक ही है लेकिन Room ( Hosting ) अलग - अलग है । इसलिए यहाँ Space भी ज्यादा होगा लेकिन फिर भी एक Limited Space होगा ।

ठीक इसी प्रकार VPS Hosting में एक Server को Virtual तरीके से अलग - अलग भागों में बाँट दिया जाता है और और हर Website को एक Virtual Server दे दिया जाता है 

जिस पर उसी Website का अधिकार होता है । इसलिए यहाँ पर एक ही Server में Website को अधिक Space, अधिक Speed मिलती है ।

यह लगभग Shared Hosting के जैसे ही है लेकिन इसमें Shared Hosting की तुलना में आपको ज्यादा Space, ज्यादा Speed मिलती है । इसलिए VPS Hosting Shared Hosting की तुलना में अधिक Traffic को झेल सकती है ।

Shared Hosting में जब आपका Traffic बढ़ने लगे और आपको लगे कि अब Speed Slow होने लगी है तो आप VPS Hosting खरीद सकते हैं । लेकिन फिर भी यहाँ आपको Limit में ही Space मिलता है । Dedicated Hosting इससे  Better है ।

Buy VPS Hosting


4. Cloud Web Hosting Kya Hai ?


Web hosting kya hai in hindi

वर्तमान समय में Cloud Web Hosting बहुत ही ज्यादा Popular हो चुकी है । इस Web Hosting में Cloud की तरह एक से ज्यादा Server काम करते हैं । एक ही Website कई सारे Servers पर Host रहती है । यदि एक Server

किसी वजह से काम करना बंद कर देता है या Fail हो जाता है तो इसकी जगह दूसरा Server काम करने लगता है जिससे Website पर ज्यादा Load पड़ने पर भी इसकी Speed Down नहीं होती ।

Cloud Hosting उनके लिए भी अच्छी है जिनकी Website पर Traffic कभी अचानक बढ़ जाता है तो कभी अचानक घट जाता है ।

Cloud Web Hosting किसी भी Website पर आने वाले High Traffic को आसानी से संभाल सकती है और साथ ही इसकी Security भी बहुत मजबूत होती है । 

इसलिए इस Web Hosting की Cost बहुत अधिक होती है । लेकिन अब धीरे - धीरे Cloud Web Hosting बहुत ही सस्ती होती जा रही है । कई Popular Companies ने तो इनकी Price बहुत हद तक कम कर दी है ।

Buy Cloud Hosting


मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको समझ आ गया होगा कि Web Hosting क्या है ? यह कैसे काम करती है और इसके कितने प्रकार है ।

चलिये अब जानते हैं कि अच्छी Web Hosting कैसे चुनें ?

अच्छी Web Hosting कैसे चुनें ?

Web Hosting का चुनाव कई Qualities के आधार पर किया जाता है और यह आपके बजट पर भी Depend करता है । 

लेकिन कौनसी कंपनी कम कीमत में सबसे बढ़िया Feature दे रही है और Customers के उसके बारे में क्या Review है इस आधार पर एक Best Web Hosting को चुना जा सकता है । इसके अलावा कई और Points है जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए -

  • कंपनी कितने सालों से Hosting Provide कर रही है ।
  • उस कंपनी के कितने Customer है ?
  • खरीदने से पहले कंपनी का Review देखें - Hostgator Review
  • वह कंपनी Free में SSL Provide करती है ?
  • कंपनी कितना Storage Provide करती है ?
  • क्या वह कंपनी Multi Sites को Host करने की सुविधा देती है ?
  • ऊपर बताई गई सभी Services के लिए वह कंपनी कितना Charge लेती है ?

अगर आपका बजट अच्छा है तो आप Hostarmada के साथ भी जा सकते हैं जो बहुत ही अच्छी Cloud Hosting Provide करवाती है ।

ज्यादा जानने और समझने के लिए आप इस Article को पढ़ सकते हैं यहाँ हमने Detail में बताया है - अच्छी Web Hosting कैसे चुनें ?

Web Hosting vs Domain ( Hosting और Domain में अंतर )


Web hosting vs domain name

कई लोग Hosting और Domain में Confuse रहते हैं कि आखिर Domain Name और Web Hosting में क्या अंतर है ? 

दोस्तों Domain और Web Hosting दोनों अलग - अलग होते हैं । Domain नाम Website का Address होता है जिसकी सहायता से किसी Blog को पहचाना और Search किया जा सकता है ।

जैसे मेरे Blog का Domain नाम hindicraze.com है । आप इसे आसानी से याद रख सकते हैं और जब आपको मेरी Site को Search करना हो तो आसानी से इस नाम को URL Bar में Type करके Search कर सकते हैं । 

और जहाँ से से मेरी Site Browser में आपके सामने आएगी वहाँ मेरी Site Host रहेगी । मतलब वहाँ मेरी Site की Hosting रहती है ।

इसे एक उदाहरण से अच्छे से समझा जा सकता है आप किसी घर को Website मान लीजिए जहाँ मेरी Site का Content - Images, Videos आदि रखा है मतलब वहाँ मेरी Website Host है और Domain नाम घर का वह Address है जिसका उपयोग करके आप मेरे घर तक पहुँच सकते हैं ।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आप Hosting Vs Domain में अंतर को समझ गए होंगे लेकिन फिर भी आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते हैं ।

Read More

Best Web Hosting In 2021

जैसा कि मैंने आपको बताया वर्तमान समय में Web Hosting पहले के मुकाबले बहुत सस्ती हो गई है । इसलिये अब Web Hosting खरीदना आसान हो गया है । 

कई सारी Web Hosting Companies नये - नये Offers के साथ आती है लेकिन Website के लिए सही Web Hosting का चुनाव करना काफी महत्वपूर्ण होता है 

क्योंकि यदि आपने सस्ते Plan के चक्कर में गलत Hosting Choose कर ली तो आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं और काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है । 

इसलिए Web Hosting का चुनाव करते समय सावधानी रखना बहुत जरूरी है । मैं आपके लिए यहाँ कुछ भरोसेमंद Web Hosting Companies के बारे में बताऊंगा । 

मैंने इन Web Hostings के बारे में काफी Research किया है और कई Blog Reviews पढ़ने और Video Reviews देखने के बाद ही इन Web Hosting को खरीदने के लिये आपको Recommend किया है ।


इन Hosting Companies की Web Hosting Services बहुत अच्छी है  जहाँ से आप कम पैसों में सबसे अच्छी Web Hosting खरीद कर सकते हैं, तो चलिये जानते हैं Best Web Hosting Services के बारे में...

Hosting Special Discount Offer

यदि आप Bluehost, Hostinger, Greengeeks या Hostgator से Hosting खरीदना चाहते हैं और Special Offer (₹1000 Giveaway) पाना चाहते हैं तो मुझे Messenger या Mail पर Contact करें - Contact

1. Siteground

Web hosting kya hai

Siteground दुनिया की सबसे ज्यादा Popular Web Hosting है । इसकी बेहतरीन Performance के कारण ही यह Web Hosting पूरी दुनिया में इतनी ज्यादा प्रसिद्ध हो पाई है और Higher Rank प्राप्त कर पाई है ।

Siteground Web Hosting इसलिए भी खास है क्योंकि यह Wordpress Website के लिए बहुत ही अच्छी Service प्रदान करती है । Wordpress भी Siteground को Recommend करता है ।

इस Company की स्थापना 2004 में हुई थी और तब से लेकर अब तो 2,000,000 (20 लाख ) से ज्यादा Websites को Host कर चुकी है और इस Company में 400 से ज्यादा Worker काम करते हैं ।

Siteground अपने Users के लिए सबसे बढ़िया सर्विस प्रदान करती है इसके 6 Modern, Eco Friendly व Ultra Fast Data Centers है - Council Bluffs, IOWA (USA), London (UK), Eemshaven (NL), Frankfurt (DE), Singapore (SG) और Sydney (AU).

यदि आप India के Traffic को Target करते हुए Host करना चाहते हैं तो Singapore के Server को Select कर सकते हैं ।

यदि आपकी Website पर अधिक Traffic है और Heavy Site है और आप अपनी Website को Fast and Secure बनाना चाहते हैं तो Siteground की ही Web होंस्टिंग को Use करें ।

क्योंकि यह Website को Fast और Secure बनाने के लिए In House WordPress Speed और Security का इस्तेमाल करती है । Siteground अपने Users को 24/7 Support देती है ।

Siteground का एक महीने का Plan आप $4.99 में खरीद सकते हैं जो कि नई Website के लिए काफ़ी है । 

लेकिन इसमें आप केवल एक ही Website को Host कर सकते हैं और ये सभी Hosting के मुकाबले महँगी है 

इसलिए यदि आप Siteground afford नहीं कर सकते हैं तो इसकी जगह आप Bluehost से Hosting खरीदें । Bluehost भी WordPress द्वारा Recommend की जाती है ।

Visit Siteground


2. Bluehost

Uptime: 99.99% Guaranteed
Load Time: <400ms
Server Location: USA & India
Support: 5/5
Discount: Up to 70%
Website: Bluehost.com
Bluehost Review: यहाँ पढ़ें

Bluehost पूरे विश्व में Popular और सबसे बड़ी Web Hosting Companies में से एक है जो बेहतरीन Web Hosting Provide करती है । Bluehost पर 2M से भी ज्यादा Websites Host है ।

Siteground ज्यादा Traffic और Heavy जैसी Websites के लिए बेहतरीन Web Hosting है लेकिन जिनका बजट ज्यादा नहीं होता है उनके लिए Siteground जैसे ही Bluehost Hosting बहुत ही अच्छी Web Hosting Provide करवाती है ।

Bluehost को भी Wordpress.org द्वारा Recommend किया जाता है क्योंकि यह अपने Users को 99.99% बेहतर Web Hosting Provide करने वाली Company है । इसलिए Bluehost मेरी भी पहली पसंद है ।

Shoutmeloud के Founder Harsh Agrwal भी Bluehost.com को ही Recommend करते हैं और अपनी Websites को Host करने के लिए Bluehost का ही उपयोग करते हैं ।

Bluehost Company अपने Customers को 24/365 Support प्रदान करती है और एक साल के लिए Free Domain और Free SSL Certificate Provide करती है । 

Bluehost के Plan नीचे Link द्वारा Discount के साथ केवल ₹199 से शुरू होता है जिसमें Unlimited Storage के साथ Unlimited Bandwidth मिलता है । Bluehost आपके द्वारा Invest किये गए Money की Best Value प्रदान करती है ।

Bluehost Hosting Review In Hindi में मैंनें इसे और इसके Plans को अच्छे से Explain किया है जिससे आप अपनी जरूरत के अनुसार Bluehost से Hosting Plan खरीद सकते हैं ।

70% तक का Discount पाने के लिए नीचे Link पर Click करें Discount Already Link में Added है ।

Visit Bluehost 70% off


3. MilesWeb Hosting


Web hosting kya hai in hindi

MilesWeb एक Indian Web Hosting Company है जो भारत के साथ अन्य देशों में भी Web Hosting Provide करती है । इनकी Web Hosting भी Fast और Reliable है ।

यदि आपका बजट बहुत Tight है तो आपको MilesWeb से Hosting खरीदना चाहिए यह Company आपको बहुत ही कम Price में Fast Web Hosting Provide करती है ।

जब आपकी Website पर अधिक Traffic आने लग जाये और आपकी Income होने लग जाये तो आप फिर अन्य Web hosting पर Migrate कर सकते हैं ।

Milesweb Hosting के Plans काफ़ी सस्ते हैं जो Bloggers महंगी Web Hosting Afford नहीं कर सकते उनके लिए मैं MilesWeb Hosting Recommend करूँगा ।

Milesweb Shared Hosting में आपको तीन तरह के Plans Provide किये जाते हैं: Tyro ₹40/month, Swift ₹130/month और Turbo ₹170/month.

Milesweb का Tyro Plan केवल ₹ 40/month में खरीदा जा सकता है लेकिन यदि आप एक साल के लिये इन Plans को खरीदते हैं तो इसकी Price ₹100/month होगी ।

नए Blogger के लिए यह एक Perfect Web Hosting Company हैं और यह एक Indian Company है इसलिए आप Indian Methods से Payment कर सकते हैं, यहाँ आपको Payment की Problem भी नहीं होगी ।

Milesweb के शुरुआती Tyro Plan में मिलने वाले Features हैं...

  • 1 Website
  • 1 GB Diskspace
  • Unlimited Bandwidth
  • Control Panel
  • Free SSL Certificate
  • 10 Email Accounts
  • Check more features...


4. A2 Hosting

Web hosting kya hai

दोस्तों A2 Hosting भी काफ़ी बढ़िया और बहुत ही Popular Web Hosting Company है । इसके Plans भी काफी सस्ते हैं । इसका शुरुआती Plan मात्र $2.99 से शुरू होता है जो आपके बजट में आ सकता हैं ।

यदि आप A2 Hosting से Web Hosting खरीदना चाहते हैं तो आप निश्चिन्त होकर खरीद सकते हैं क्योंकि यह 17 साल पुरानी Web Hosting की दुनिया की जानी मानी Company है जो कई Special Features Provide करती है ।

A2 Hosting के $2.99/month में मिलने वाले Features यहाँ देखें -

  1. Host 1 Website
  2. Easy cpanel Control Panel
  3. Easy Site Builder
  4. Unlimited SSD Storage
  5. Unlimited Bandwidth
  6. 25 Email Accounts
  7. Money Back Guarantee
  8. Free and Easy Website Transfer Service
  9. Free SSL Certificate
  10. Multiple Data Center Locations
  11. Multiple PHP Versions
  12. 99.9% Uptime Commitment
  13. 1 Click Website Staging
  14. Dedicated Server and much more...

A2 Hosting बहुत ही पुरानी और भरोसेमंद Company है इसलिए आप चाहें तो A2 Hosting के जरिये अपने Business को Online ले जा सकते हैं ।

Visit a2Hosting 72% Off


5. Hostinger

Web hosting kya hai

Hostinger वर्तमान में Bigginers के लिए दुनिया की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध Company बन गई है क्योंकि यह Company Bigginers के लिए कम कीमत में सबसे बढ़िया Web Hosting Provide करती है ।

यदि आपका बजट कम है तो आप बेशक Hostinger के साथ अपनी Website Host कर सकते हैं क्योंकि नई Website पर Traffic ज्यादा नहीं आता और आने में समय भी लगता है इसलिए शुरू में ही ज्यादा पैसे क्यों Invest करना ।

और यदि आपकी Website पर Traffic ज्यादा भी है और आपका बजट कम है और आप किसी अन्य Company से Cloud या Dedicated Hosting नहीं खरीद सकते तब भी आप Hostinger के बड़े Plans खरीद सकते हैं

Hostinger Hosting ने Fast और Secure Web Hosting से अपनी पकड़ इस तरह जमाई कि हर दिन Hostinger से 15000 Users जुड़ते हैं और लगभग 29 Millions से भी ज्यादा Users की Family बन गई है ।

जब मैं अपने नए Blogger दोस्तों और किसी नए Blogger से पूछता हूँ कि भाई कौनसी Web Hosting लेने वाले हो तो उनका एक हो जवाब होता है Hostinger.

क्योंकि उन्हें पता है कि इससे कम कीमत में इतनी अच्छी और Quality वाली Web Hosting शायद ही मिले ।

Hostinger अपने Basic Plan/Single Web Hosting Plan को मात्र $0.99 या 79/month में Provide करती है जो कि अभी Hostinger Anniversary Deal के तहत 70% के Discount के साथ मिल रहा है 

और इसके साथ ही मैंने आपको एक Coupon Code Provide किया है जिससे 10% और Discount मिलेगा जो कि 70%+10% = 80% हो जाता है लेकिन ये Discount पाने के लिए आपको नीचे दिए Link से Website पर जाकर खरीदना होगा ।

Hostinger Single Web Hosting Plan में निम्न Features मिलते हैं

  • You Can Host 1 Website
  • 30 GB SSD Storage
  • 10000 Visits Monthly
  • 1 Email Account
  • Free SSL of ₹855 value)
  • Free Domain
  • 100 GB Bandwidth
  • Managed WordPress
  • WordPress Acceleration
  • 30 Days Money Back Guarantee
  • 2 Database
  • GIT Access
  • SSH Access
  • Weekly Backups
  • Free CDN
  • Cloudflare Protected Nameservers
  • 24/7/365 Support
  • 99.9% Uptime Guarantee
  • DNS Management
  • Access Manager
  • 2 Subdomain
  • 1 FTP Account
  • 2 Cronjobs

ये सभी Features किसी भी नई Website के लिए पर्याप्त है । लेकिन मैं आपको Single Web Hosting Plan नहीं खरीदकर Premium Web Hosting Plan खरीदने की सलाह दूंगा क्योंकि इसमें आप 100 Websites तक को Host कर सकते हैं 

इसलिए यदि आप भविष्य में ओर नई Website Host करना चाहेंगे तो बिना नई Hosting खरीदे कर सकते हैं और अलग से दोबारा Hosting खरीदने के पैसे भी बचेंगे ।

Hostinger का Premium Web Hosting का Plan केवल ₹179/month से शुरू होता है और अधिक Discount पाने के लिए नीचे Link और Coupon Code का इस्तेमाल करें 

Use Code:  HONEY10 

Visit Hostinger 80% Off


Hostinger Hosting Review In Hindi | Hostinger से Hosting कैसे खरीदें ?

5. Hostgator

Web hosting kya hai

Hostgator भी जानी - मानी Popular Web Hosting Company है । यदि आपका Budget ज्यादा नहीं हैं और ज्यादा लंबे समय के लिए Hosting नहीं खरीद सकते तो आप Hostgator से Hosting खरीद सकते हैं ।

Hostgator 1 month/3 month/6 month से लेकर 5 साल तक अलग - अलग समय के हिसाब से Hosting Provide करती जिससे आप कम समय के लिए भी Hosting खरीद सकते हैं । 

Hostgator एक Cheap and Fast Web Hosting है और इसका Customer Support भी कमाल का है । इनके Agents से आप हिंदी में भी Contact कर बातचीत कर सकते हैं ।

Hostgator के सभी Plans व Price और पूरी Detail जानने के लिए Hostinger Hosting Review In Hindi को जरूर पढ़ें ।

Visit Hostgator 60% Off


Hostgator से Hosting कैसे खरीदें | Hostgator Review In Hindi

For Beginners ( Low Traffic Sites )

यदि आप नया Blog Start कर रहे हैं तो आपके लिए ये Web Hostings एकदम Best Price में बहुत ही अच्छी Web Hosting Offer करती है ।

यदि आपका बजट Tight है तो मैं आपको Hostinger ही Suggest करूँगा क्योंकि शुरुआत में Blog पर ज्यादा Traffic नहीं होता इसलिए Hostinger Bigginers के लिए एकदम Best Choice है ।

Hostinger Bigginers के लिए बहुत ही सस्ती और अच्छी Web Hosting Provide करता है ।

और यदि आप थोड़ा सा और ज्यादा (लगभग ₹5000 तक) Invest कर सकते हैं तो फिर Bluehost आपके लिए सबसे Best Choice है । 

यदि आपके Blog पर Traffic बढ़ने लगता है तो आप Hostgator, Bluehost या Greengeeks से Hosting खरीद सकते हैं ।

Hostgator और Bluehost दोनों Web Hosting की Services काफ़ी अच्छी है और Price भी बहुत कम हैं । मैंने जितना भी इनके बारे में Research किया है इन दोनों Web Hostings का Review बहुत ही अच्छा रहा है ।

यदि आप Beginner हैं, India से हैं, Traffic भी India से ही आता है और हाल ही में आपने Blog Start किया है तो आप इन तीनों में से किसी से भी Web Hosting खरीद सकते हैं ।

For High Traffic Sites

यदि आपकी Website पर ज्यादा Traffic आता है तो आप नीचे दी गई Popular Web Hostings से Hosting ले सकते हैं ।


जिनकी Site पर ज्यादा Traffic होता है वह Bluehost के Dedicated या Cloud Hosting के Plans को खरीद सकते हैं इसमें भी आपको किसी प्रकार का Issue नहीं आयेगा ।

Hostgator


Bluehost


तो ये थी कुछ Best Hosting In 2021 जिनको मैंने कई Youtubers और Bloggers के Experience और  Reviews के आधार पर ही Recommend किया है ।

चलिये अब Web Hosting खरीदने से पहले इसके कुछ और Important Features के बारे में जान लेते हैं ।

Web Hosting के Features

दोस्तों मैं अब यहाँ Web Hosting Service से जुड़े कुछ Important Features के बारे में बताने जा रहा हूँ । कोई Web Hosting कितनी ज्यादा अच्छी है ये उसके Web Hosting के Features पर Depend करता है । 

इन Features के आधार पर एक सही Web Hosting का चुनाव करने में आसानी होती है तो चलिए जानते हैं Web Hosting के Features क्या - क्या हैं ?

1. Band Width 

Bandwidth किसी Website और Visitors के बीच प्रति Second Transfer होने वाले Data को बताता है । यदि Bandwidth ज्यादा होता है तो कम समय में अधिक Data Transfer होता है मतलब एक ही समय में ज्यादा Visitors आपकी Site को Access कर सकते हैं । 

जब Site पर अधिक मात्रा में Traffic आने लगता है और Site का Bandwidth कम होता है तो Site Slow हो जाने के कारण Visitors के बीच में Data Transfer होने की मात्रा घट जाती है । 

मतलब Bandwidth कम होने पर आपकी Website धीमी पड़ जाएगी और कम लोग ही Website को Access कर पाएंगे ।

2. Uptime

जितनी देर तक आपकी Site Search होने के लिए Online उपलब्ध रहेगी उसे ही Uptime बोलते हैं ।वर्तमान में सभी कंपनियां 99.9 % Uptime देने का वादा करती है ।

ये सभी कंपनियों द्वारा दी जाने वाली Services में से बहुत ही Important Service है ।

इस मामले में मैंने कई Reviews में देखा और पढ़ा है कि Hostgator काफी अच्छी Service देता है अगर आप Hostgator से Hosting खरीदना चाहते हैं तो नीचे Link पर Click करें ।

Hostgator

3. Web Space ( Storage )

सभी Hosting कंपनियाँ Web Site के Data - Images, Posts आदि को रखने के लिए Space Provide करती है ।

इसे हम अपनी जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं जैसे यदि आपकी Movies, Songs, Videos आदि से Related Site है तो आपको ज्यादा Space की जरूरत होगी और यदि Posts, Articles, Lyrics आदि से Related Site है तो कम Space की जरूरत होगी तो इसमें आप अपने जरूरत के अनुसार Storage वाला Hosting Plan Select कर सकते हैं ।

4. Email 

जब हम Hosting Buy करते हैं तो हमें अलग - अलग Plans में कम और ज्यादा Emails भी Provide किये जाते हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी Website के लिये Custom Emails बना सकते हैं । 

5. Backups

किसी भी Website के लिए Backup बहुत ही जरूरी होता है । यदि किसी कारण से आपकी Site से कुछ डाटा Delete हो जाता है तो आपका कितना बड़ा नुकसान हो सकता है यह कहा नहीं जा सकता । 

जहाँ हम अपनी Website को Host करते हैं वह भी एक Computer ही होता है उसमें से भी Data नष्ट हो सकता है । 

इसलिये Hosting Companies Website के डाटा को वापिस पाने के लिए Backup की सुविधा भी देती है । 

लेकिन इसके लिये आपको अलग से Charge देना होगा और यह सभी Comapnies के लिए अलग - अलग होता है ।

साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपने जहाँ से Hosting खरीदी है वह आपको Backup की सुविधा दे रहा है कि नहीं ।

6. Customer Service 

दोस्तों Hosting खरीदते समय इस Point पर भी ध्यान देना चाहिए । यदि Hosting खरीदने के बाद आपको Site में कोई तकनीकी परेशानी आती है तो इस Problem को Company वालों को Solve करने के लिए हर पल तैयार रहना चाहिए । 

इसलिए Hosting खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका Hosting Provider आपको Technical Probelm आने पर आपकी सहायता करता है या नहीं । 

इसके लिये आप Campany से किस प्रकार से बात कर सकते हैं ? Call कर सकते हैं या नहीं । Chat Support मिलता है कि नहीं आदि की जानकारी के बाद Hosting चुनना समझदारी होगा । 

HostGator Web Hosting 24×7 hour Customer Care की सुविधा देता है ।

Linux Vs Windows Web Hosting Hosting

अधिकतर Web Hosting कंपनियां हमें दो प्रकार की Web Hosting Provide करती हैं - Linux Web Hosting व Windows Web Hosting. 

Linux Web Hosting, Shared Hosting ही होती है जो एक Open Source Operating System होता है । इसलिए यह काफी सस्ती होती है और Blogging के Field में बहुत ज्यादा Popular है ।

ज्यादातर Bloggers इसी Web Hosting का उपयोग करते हैं क्योंकि यह सस्ती होती है ।

जबकि Windows Web Hosting में हमें License दिया जाता है जिसके लिए Web Hosting Providers को भी Fees देनी पड़ती है इसलिए Windows Web Hosting महंगी होती है ।

लेकिन इसमें License का उपयोग किया जाता है इसलिए Linux Web Hosting की तुलना में यह बहुत ही ज्यादा Secure होती है ।

Linux vs Windows Web Hosting में से किसे चुनना चाहिए ?

Web Hosting चुनने से पहले आपको अपनी जरूरतों का पता होना चाहिए कि आपको कौनसी Web Hosting की आवश्यकता है ।

यदि आप WordPress के साथ एक Blog Start कर रहे हैं या फिर phpBB का उपयोग करके एक Online Forum तैयार करना चाहते हैं तो आपके लिए Linux Web Hosting सबसे बढ़िया Option है ।

यदि आपकी वेबसाइट को विशिष्ट Microsoft तकनीकों जैसे MSSQL की आवश्यकता है, तो आपको Windows होस्टिंग का उपयोग करना चाहिए ।

FAQ's Related Web Hosting ( Web Hosting से जुड़े पूछे जाने वाले सवाल )

दोस्तों अब तक हमने जाना कि Web Hosting क्या है ? यह कैसे काम करती है ? Web Hosting के कितने प्रकार है ? और Best Web Hosting For India 2021 के बारे में भी जाना ।

वैसे तो मुझे लगता है कि हमारी इस Post को पढ़ने के बाद आपको Web Hosting से जुड़े सभी प्रश्न Web Hosting Kya Hai ? यह कैसे काम करती है ? आदि का उत्तर मिल गया होगा 

लेकिन फिर भी Web Hosting से जुड़े कुछ प्रश्नों का उत्तर जानते हैं जो अक्सर पूछे जाते हैं 

1. India के लिए कौनसी Web Hosting Best है ?

India में High Traffic Blog, SEO Tips, Normal Websites के लिए Bluehost और Greengeeks, Popular Web Hosting Best है । High Traffic के लिए आप इनके Dedicated या फिर Cloud Hosting Plans खरीद सकते हैं ।

जबकि E-commerce जैसी बड़ी Websites के लिए Siteground, Hostermada के Cloud Hosting Plans बेहतर हैं ।

2. क्या मैं बाद में Web Hosting Change कर सकता हूँ ?

जी हाँ, जब आपको किसी Web Hosting में परेशानी आने लगे या फिर Traffic नहीं झेल पा रही हो तो आप Web Hosting Change कर सकते हैं । 

3. क्या मुझे Web Hosting में Money Back Guarantee मिलेगी ?

Yes, सभी Popular Web Hostings आपको निश्चित समय अवधि (15-45 Days) के भीतर Money Back Guarantee देती है । यदि आपको Web Hosting पसन्द नहीं आती है तो आप Refund ले सकते हैं ।

4. Web Hosting के लिए मुझे कौनसा Data Center या Location Select करनी चाहिए ?

आपको ऐसा Data Center या Location Select करना चाहिये जो Website पर आने वाले Traffic या आप जिस Country को Target करना चाहते हैं उसके नजदीक हो ।

जैसे यदि आप India के Traffic को Target करना चाहते हैं तो आपको India या इसके आसपास के Server Location जैसे Singapore को Select करना चाहिए ।

Conclusion - Web Hosting Kya Hai

Blog के लिए एक अच्छी Web Hosting का चुनाव करना काफ़ी ज्यादा महत्वपूर्ण है । मैं समझता हूँ कि Article Web Hosting Kya Hota Hai से मैंंने Web Hosting व इससे जुड़े कई सारे Factors को अच्छे से बताने की कोशिश की है 

लेकिन फिर भी आपका किसी प्रकार का सवाल है या कोई जानकारी देना Web Hosting Kya Hai Article में रह गया है तो Please आप मुझे Comment में जरूर बताएं मैं आपकी Help करने की पूरी कोशिश करूँगा ।

और मैं उम्मीद करता हूँ कि Web होस्टिंग क्या है ( What is Web Hosting In Hindi) ? आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा । 

मैंने इस Post में Web Hosting क्या होता है ? इसके कितने प्रकार है ?  व Hosting कहाँ से खरीदें ?  Best Web Hosting In 2021 ?  लगभग सभी प्रश्नो को Cover करने की कोशिश की है ।

इसके साथ ही Web Hosting Vs Domain क्या है ? और Linux Vs Windows Web Hosting को भी समझाया है ।

लेकिन फिर भी आपको कुछ समझने में Problem आ रही है तो आप मुझे Comment में जरूर बताएं मैं आपको समझाने की पूरी कोशिश करूँगा कि Web Hosting Kya Hai और Web Hosting Kaise Kharide

Tags:

Web hosting kya hai, web hosting kya hai hindi meinweb hosting kya hota hai, Best hosting in hindi 2020, Best Web hosting in hindi 2021, what is Web hosting in hindi, web hosting ke prakar


Previous article
Next article

6 Comments to

  1. Aapne is article me bahut achchi jankari di hai...

    Harek bat ko achche se samjhaya hai...

    Mera bhi ek blog www.finoin.com hai...

    jisme share market aur mutual funds ki jankari diya jata hai...

    Please aap ek backlink de dijiye...

    Thanks...

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Thanks for valuable feedback Komal Panika.
      Aapne jo comment kiya hai vah apke liye backlink ka hi kam krega...

      हटाएं

If you have any doubt let me know. Please do not spam...

Ads Post 1

Ads Post 2

Ads Post 3

Ads Post 4

close