20 Biggest Blogging Mistakes In Hindi 2021 - Hindicraze

20 Biggest Blogging Mistakes In Hindi 2021


20 Common Blogging Mistakes in hindi 2020
20 Common Blogging Mistakes In Hindi

यदि आप एक नए Blogger हैं और आपने अभी हाल ही में अपना Blog शुरू किया है तो आपसे गलतियाँ होना स्वाभाविक है । 

इसलिए आज इस Post में हम New Bloggers द्वारा की जाने वाली 20 Biggest Blogging Mistakes In Hindi के बारे में बात करेंगे और उनका Solution भी जानेंगे ।

मैंने भी Blog Start किया तब से कई Blogging Mistakes की है और उनसे सीखा है और सीख भी रहा हूँ ।


ये Post Beginners के लिए बहुत ही खास है इसलिए Guys इसे ध्यान से पढ़ें तो चलिए जानते हैं 20 Common Blogging Mistakes to avoid In Hindi 2021


    Newbie Bloggers Se Hone Wali 20 Biggest Blogging Mistakes In Hindi


    1. Duplicate Contents

    ये नये Bloggers द्वारा की जाने वाली पहली और बहुत बड़ी गलती है । कई Beginners नया Blog बनाने के बाद किसी के भी Content को Copy करके अपने Blog Post में Paste कर देते हैं जिससे Google उसे Rank नहीं करता ।

    Duplicate Content होने की स्थिति में आपका Adsense Account भी Disapprove हो सकता है और Google आपके Blog को Block भी कर सकता है ।

    Blogpost में थोड़ा बहुत Duplicate Content (5 to 7%) तो होता ही है जिसका Effect नहीं पड़ता लेकिन ज्यादा Duplicate Content होने पर यह Issue बन सकता है ।

    Solution/Tips
    1. किसी भी दूसरे Blog के Content को Copy नहीं करें । अगर आपको Article लिखने में दिक्कत आती है तो आप किसी और Blog के Article को पढ़कर Knowledge ले सकते हैं ।

    2. आपने जो नया Article लिखा है उसका Duplicate Content Check कर लें । इसके लिए आप Duplichecker Free tool का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

    3. आप जिस Topic पर Article लिखने जा रहे हैं पहले उसे Google में Search करें और First 10 Articles को अच्छे से Read करें फिर अपने According अपना Article लिखें ।


    2. Short Content Length

    New Bloggers Short Articles Publish कर देते हैं जो कि Blog के लिए अच्छा नहीं हैं । Starting में मैंने भी यह गलती की थी लेकिन बाद में मैंने उन सभी Articles को Update किया और उनकी Lenght बढ़ाई ।

    यदि आपके द्वारा लिखी गई Post Long है तो Blog का Bounce Rate भी कम होगा और ब्लॉग की Ranking भी बढ़ेगी ।

    Solution/Tips
    1. आप जो भी New Post लिखें उसकी Lenght 700 से 1500 Word या इससे ज्यादा की होनी चाहिए । आप कोशिश करें कि आपका Article 1000+ Words का हो ।

    2. Post में Quality Content होना चाहिए ऐसा नहीं की Post को बड़ा करने के लिए कुछ भी लिख दिया । इससे Reader आपकी Post को छोड़कर दूसरे Blog पर चला जायेगा ।

    3. बिना Keyword Research किये Article लिखना

    आपने अपना Article कितना ही अच्छा क्यों ना लिखा हो लेकिन अगर आपने सही और Targeted Keywords Use नहीं किये तो आपका Article Rank होगा ही नहीं ।

    Top 20 Blogging Mistakes

    जो New Bloggers होते हैं बिना Keyword Research किये ही Articles लिखना Start कर देते हैं क्योंकि Beginners को पता नहीं होता कि Articles लिखने से पहले Keyword Research करते हैं और कैसे करते हैं ।

    यदि आपने ऐसा Article लिखा जिसका Title Google में कोई भी Search नहीं करता या बहुत कम Search करता है तो आपका Article Rank ही नहीं होगा ।

    तो, आप ऐसी गलती नहीं करें और आज से ही जब भी New Article लिखें तो पहले Keyword Research जरूर कर लें ।

    Solution/Tips
    1. Article लिखने से पहले Keyword Research करें ।

    2. Long Tail Keywords search करें ।

    3. Keyword Research के लिए Semrush tool का  उपयोग  कर  सकते हैं  लेकिन यह Paid है । यदि आप Pay नहीं कर सकते तो Free Keyword Research Tool का उपयोग करें ।

    Read also :

    4. Post का SEO नहीं करना

    New Bloggers जिनको नहीं पता उनको बता दूं कि Post को Google में Rank करवाने के लिए SEO बहुत ही Important है ।

    Top 20 Blogging Mistakes How to fix them

    New Bloggers SEO के बारे में नहीं जानते जिससे उनकी Post Google में Rank नहीं हो पाती । SEO की Full form - Search Engine Optimization होती है ।


    दोस्तों Post का SEO करने का मतलब होता है कि Post को इस तरह से लिखना, कि जब भी कोई User आपके Title वाली पोस्ट को Google में Search करे तो आसानी से Google Search Result में Top पर आ सके । 

    जब आपको SEO क्या है और SEO कैसे करें अच्छे से समझ में आ जाए उसके बाद ही Article लिखना Start करें । इसके लिए आप SEO से Related Articles पढ़ें Youtube पर Videos देखें ।

    Solution/Tips
    1. SEO के लिए सबसे जरूरी है Keyword Research जिसके बारे में मैंने ऊपर बताया है । इन Keywords को Title, Heading, Sub-headings और Post के Starting और End में तो जरूर Add करें ।

    लेकिन ध्यान रहे Keywords का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करें ।

    2. Post में Image का भी SEO करें । Image में Alt text व Title text Add करना ना भूलें ।
     
    3. Blog में Meta Tag Add करें, Post में Search Description Add करें और इसमें Keywords Use करें ।

    4. आप जो भी Posts लिख चुके हैं उनका SEO जरूर करें ।


    5. Regular Post नहीं करना / Blogging में Continuity नहीं रखना

    कई New Bloggers Blog बनाने के Starting में तो Daily Content Post करते हैं लेकिन कुछ दिन बाद Traffic नहीं आने के कारण Blogging ही छोड़ देते हैं या फिर कई दिनों में Post करने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है । 

    Google के Bots आपके Blog पर New Updates तब ही Check करने आएंगे जब आप Regular Post करोगे नहीं तो Google आपके Blog को Ignore कर देगा ।

    Blogging ऐसी चीज़ है जिसमें Patience रखने की जरूरत होती है । ये गलती मैंने भी की है जिसकी कीमत मैंने अपना Traffic गवांकर भुगती है । 

    मैंने अपना Blog 2018 में ही बना लिया था लेकिन ये सोचकर की Traffic नहीं आता मैंने Blogging करना छोड़ दिया लेकिन जब मुझे इसका एहसास हुआ कि Blogging में Hardwork और Patience रखना जरूरी है मैंने फिर से इसे Continue किया और अब आप देख सकते हैं मुझे AdSense Approval भी मिल चुका है । 

    Solution/Tips
    अगर आप भी Blog में Continue Post नहीं करते तो अपनी इस गलती को सुधारिये और अब से Week में कम से कम एक Post जरूर करें ।

    6. Don't Change URL of The Post

    यदि आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत बड़ी Mistake कर रहे हैं क्योंकि Post का URL Change करने से या फिर Delete करने से Blogging की Ranking पर बहुत बुरा Effect पड़ता है । 

    Post का URL Change कर देने से 404 का Error आता है क्योंकि वह Google में तो Store हो जाता है लेकिन आपके Blog से Delete हो चुका होता है और जब कोई उस Dead Link पर Click करता है तो 404 का Error Show होता है और Blog Visiter को कुछ नहीं मिलने पर वह Blog को Ignore करके चला जाता है ।

    Solution/Tips
    1. Post Publish करने से पहले ही Link को SEO के According Edit कर लें Post Publish करने के बाद Link में कोई Change ना करें ।

    2. किसी भी Post का यदि Link Chnage करना पड़े तो Dead Link को Google Search Console से भी Delete करना चाहिए ।

    7. Extra Widgets Add करना

    दोस्तों ये बहुत ही Common Blogging Mistake है जो कि हर New Blogger करता है । New Bloggers सोचते हैं कि यदि उसके Blog में Extra और ज्यादा Feature होंगे तो उसका Blog अच्छा और ज्यादा Feature वाला लगेगा, सभी को ये Features पसन्द आएंगे और ज्यादा से ज्यादा लोग उसके Blog को Visit करेंगे ।

    लेकिन दोस्तों Extra Widgets Add कर देने से Blog की Speed धीमी हो जाती है जिससे Blog Open होने में Time लगता है और Visitor आपके Blog को छोड़कर दूसरे Blog पर चला जाता है ।

    Solution/Tips
    1. Blog में वही Widgets Add करें जिनकी जरूरत हो । 

    2. Popular Post, Recent Post, Email Subscription जैसे Useful Widgets ही Add करें ।

    8. Post Intro बड़ा लिखना और एक जैसी शुरुआत करना

    क्या एक ही चीज को बार बार पढ़कर आप कभी बोर हुए हो ? ये हम सभी जानते हैं कि एक ही चीज को बार बार पढ़ने से कितने बोर हो जाते हैं । 

    वैसे ही यदि आप हर Post में एक जैसा ही और Long Intro लिखेंगे तो जाहिर सी बात है कि आपके Readers भी बोर होंगे, तो आप इस गलती को करने से बचें 

    Solution/Tips
    1. Post की हर बार एक जैसी शुरुआत नहीं करें जैसे - नमस्कार दोस्तों, Hello Friends, आज में आपको ये बताने जा रहा हूँ, कैसे है आप, Hello मेरा नाम ...... है, आपका मेरे Blog hindicraze.com पर स्वागत है..... Etc. 

    2. Intro में केवल और केवल Important Sentence ही लिखें जैसे आप अपनी Post में क्या और किसके बारे में जानकारी देने वाले हैं । इसके साथ ही कुछ Keywords Use करें । 

    9. Template Change करना

    Template Change करना कोई Blogging Mistake नहीं है लेकिन बार बार Template Change करना बहुत बड़ी Mistake है ।

    ये हम सब जानते हैं कि ब्लॉग की Design जितनी ज्यादा Attractive और Simple होगी Visitors भी उतना ही ज्यादा Attract होंगे । 

    Design को बेहतर और Simple बनाने के लिए हम Blog में नए - नए Changes करते रहते हैं लेकिन बार बार Template Change करने से बचना चाहिए ।

    ऐसा करने से ब्लॉग की Ranking और SEO पर बहुत बुरा Effect पड़ता है कई बार तो Blog Search होना भी बंद हो जाता है और मैं जानता हूँ आप में से कई लोगों के साथ ऐसा हुआ भी होगा तो आप एक बार में ही Blog को बढ़िया से Design कर लें ।

    Read also :

    10. Not Using Image

    Image का Impression इतना effective है कि कहा जा सकता है कि Blogging में एक Image 1000 Words के बराबर होती है । 

    जब हम या कोई भी Blog Post को Share करता है तो वहाँ पर Image Show होती है । इसलिए Blog में हर 500-600 Words के बाद एक Image जरूर Add करें । 

    आप मेरी Post में भी देख सकते हैं मैंने जरूरत के According Images को Add किया है । 

    11. Images को Optimize किये बिना Upload कर देना

    यदि आप Image को बिना Optimize किये Upload करेंगे तो Blog की Loading Speed धीमी हो जायेगी जो आपके Blog की Ranking के लिए बहुत ही बुरा है ।

    मैंने भी यह Mistake की है जिससे मेरी Blog Post Load होने में Normal से ज्यादा Time लेती थी लेकिन फिर मुझे पता चला कि Image को Optimize करना बहुत जरुरी है ।

    आप भी इस Blogging Mistake को करने से बचें ।

    Solution/Tips
    1.  Image की Actual Size बड़ी होती है । इस Size को कम करने के लिए Internet पर कई Sites है जिनकी मदद से आसानी से Image को Optimize किया जा सकता है । 

    यदि आप Blogspot User है तो नीचे दी गई Sites से आसानी से Online Image की Size को कम कर सकते हैं

    1. Tinypng
    2. Shortpixel.com

    यदि Wordpress User हैं तो अपने Blog में इन Plugin को जरूर Add करें जो Automatically आपकी सभी Images को Optimize कर देंगे -

    1. Tinypng
    2. Smush
    3. EWWW Image Optimizer

    12. एक से ज्यादा Topics Cover करना

    कई New Blogger इस गलती को करते हैं । जब भी उन्हें कोई नया और Trending Topic मिलता है तो वह अपने Blog पर उसी पर Article लिख देते हैं । 

    जैसे किसी का Blog Blogging से Related है और उसे कहीं पर नया Topic मिल जाता है जैसे Mobile Review तो वह ये सोचता है कि इतना Trending Topic है, कितने लोग इसको रेटिंग दे रहे हैं, Comment कर रहे हैं मुझे भी इस पर Post लिखना चाहिए और वह लिख भी देता है जो कि बिलकुल भी फायेदेमंद नहीं हैं ।

    ऐसा करने से आपकी Ranking और Traffic पर गहरा Effect पड़ता है । यदि आप Blogging और Technology से Related Posts Publish करते हैं 

    तो Reader अपने आप आपके Blog को Search कर लेगा और Google भी आपके Blog को Priority देगा । इसलिए एक ही Topic पर Blog Post लिखना चाहिए । 

    जैसे यदि आपका Blog Health से Related है तो उस पर Only Health Care वाली Post ही Publish करें ऐसा नहीं कि आप उस Blog पर Technology से Related Post भी Publish करने लग जाएं ।

    Read also :

    13. Multiple Blogs बना लेना

    दोस्तों ये लालच या निराशा या आशा, इन तीन चीजों का परिणाम है । 

    कुछ लोग सोचते हैं कि एक Blog पर Blogger से Related Post डालेंगे, और एक पर Technology, एक पर शायरी, Jokes की Posts Publish करेंगे । इनमें से किसी भी Blog से तो पैसे कमा ही लेंगे ।

    या उन्हें जब कोई Trending और Popular Blog दिखता है तो वह उसी Niche पर अपना दूसरा ब्लॉग बनाते देर नहीं करते ।

    लेकिन इतने Blog बना लेने की वजह से वे एक Blog को भी ठीक से Time नहीं दे पाते और Blogging में Succes नहीं होते । फिर थक हार कर Blogging ही छोड़ देते हैं । 

    इसलिए आपको ऐसी गलती नहीं करनी है । अपना Focus Only एक Blog पर रखें जिसमें आपको Interest हो और फिर HardWork करना है आप Definitely Success होंगे ।

    14. Important Pages नहीं बनाना

    Blog में इन Pages को बनाना बहुत ही जरूरी है जो कि Blog, Blog के Owner और Blog की Security व Rule से Related है । 

    इन Pages में Blog और इसके Owner की Information होती है जिससे Visitors को पता चलता है कि Blog को कौन चला रहा है । इनसे Blogger के ऊपर Visitors का विश्वास भी बना रहता है ।

    1. About Us
    2. Contact Us
    3. Privacy
    4. Disclaimer

    Tip
    यदि आप इन Pages के बिना Adsense के लिए Apply कर देते हैं तो आपका Adsense Account Approve नहीं होगा इसलिए इन Pages को जरूर बना लें ।

    15. Choose Best Blogger Theme

    Blog में एक Simple और Attractive Theme होना बहुत ही जरूरी है । इससे आपके Visitors Attract होकर ही आपके Blog से Impress हो जायेंगे । 

    लेकिन साथ ही Blog की  Theme SEO Friendly और Fast Loading वाली होना चाहिए । इसलिए Blog में एक Simple और Seo Ready Theme ही Use करें ।

    Free Blogging Themes की Coding Seo व Mobile Friendly नहीं होती जिससे Blog Google Search में भी देर से आता है या आता ही नहीं हैं । 

    इसलिए मैं आपको Suggest करूँगा कि यदि आप Theme Buy कर सकते हैं तो Theme जरूर जरूर Buy कीजिये ।

    Tips
    Theme यहाँ मैं कुछ Points बता रहा हूँ जो एक Best Blog Theme में होते हैं आप भी इन्ही Points का खयाल रखते हुए Blogger Theme Purchase करें 

    1. SEO Ready
    2. Mobile Friendly
    3. User-friendly
    4. Fast Loading

    16. Write Post For Readers

    आप जो भी Post लिखें वह Visitors के लिए होनी चाहिए ना कि आपके लिए । Post इस तरह से लिखें की Visitors को वह Valuable लगे और उनकी Help हो । 

    अगर आप Post के जरिये लोगों की Help करने में सफल होते हैं तो Definitely Visitors आपके Blog पर वापिस लौटेंगे ।

    17. Earning करने के बारे में ही सोचना

    दोस्तों ये बहुत ही बड़ी गलती है । अगर आप Only Money Earning पर Focus करके Blogging कर रहे हैं तो Blogging में Success होने के Chance बहुत कम है । 

    कई बड़े - बड़े Bloggers का Experience है Blog में Earning शुरू होने में 2 साल भी लग जाते हैं । मेरा Blog बने 2 साल हो चुके हैं लेकिन अभी भी Earning Zero है । 

    जब मैं Patience रख सकता हूँ तो आप भी रख सकते हैं इसलिए Only Earning पर Focus करके Blogging ना करें अपने Blog की Writing Skills, Content Qaulity और SEO पर Focus करें ।

    इससे आपका Traffic बढ़ेगा और फिर Income भी होगी ।

    18. Comments के Reply नहीं करना

    Blog पर आये Comments का Reply करना बहुत ही जरूरी है । इससे आपके Reaction से Visitors और आपके बीच में एक तरह की Bonding हो जाती है 

    जब आप Comment में किसी की Problem का Solution कर देते हैं तो ये Bonding और भी मजबूत होती है जिससे Visitor के वापस आने के Chances बढ़ जाते हैं ।
     
    यदि आप Blog पर आने वाली Comments का Reply नहीं करेंगे तो Visitors आपको In active और Rude Type का समझकर आपके Blog पर वापस आना पसन्द भी नही करेंगे ।

    Blogger भी Comments के According आपकी Posts की Rank Check करता है कि किस Post में ज्यादा Comments है ।

    Tip: Blog Post में आने वाली Comment का Reply जरूर करें ।

    19. No Posts Interlinking

    Blog post में दो तरह के Links add किये जाते हैं और SEO factor के लिए इन्हें Add करना बहुत ही जरूरी है ।

    1. Internal links
    2. External links

    Internal links आपके ही Blog की दूसरी Posts के Link होते हैं 

    जबकि External links Blog posts से Related होते हैं जिन्हें हम Readers को उस link पर Redirect करने के लिए Add करते हैं ।

    शुरुआत में मैं भी इन Links को Add नहीं करता था । ऐसा करने से आप Blog का Traffic और Ranking का बहुत बड़ा नुकसान कर रहे हैं । 

    Tips
    1. आप जो Post लिख रहे हैं अगर उसमें किसी Keyword से Related जानकारी आपकी किसी दूसरी Post में हैं तो वहाँ Link जरूर add करें । 

    इससे होगा ये कि यदि Reader को उससे Related जानकार चाहिए तो वह उसे भी पढ़ेगा और Blog पर ज्यादा Time तक रुकेगा ।

    2. Paragraph के बीच में भी Links add करें लेकिन ज्यादा Links add नहीं करें ।


    20. Not Domain Buying

    Blogging में यह एक बहुत ही बड़ी Mistake है । यदि आप Blogging के प्रति Serious हैं और चाहते हैं कि आपका Blog Success हो तो आपको Domain खरीदना ही चाहिए । 

    आपका Blog Blogger पर है तो आपने देखा होगा कि आपके Domain Name के पीछे blogspot.com लगा होगा । लोग इन Bloggers को 99 % Ignore करके चले जाते हैं । 1% Visitors वे लोग होंगे जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती । 

    अब अगर आप Blogging में Seriously Success चाहते हैं तो कैसे Success होंगे 🤷 । इसलिए यदि आप Hosting Buy नहीं कर सकते तो कम से कम एक Domain जरूर Buy कर लें । 

    Tips:
    Domain के कई Extension होते हैं जैसे .com, .net, .in, .xyz etc. 

    आप Free Domain के चक्कर में ना पड़े  क्योंकि Free Domains Rank नहीं होते इसलिए एक अच्छा Domain Name Buy करें । 

    मैंने मेरा Domain name - hindicraze.com Hostgator से Buy किया है जिसका Extension .com है । यदि आप चाहे तो नीचे Link से Discount के साथ Domain Buy कर सकते हैं ।


    Read also:

    Final Words :

    दोस्तों आज मैंने इस Post 'Top 20 Common Blogging Mistakes' में कुछ Blogging Misakes को Share किया है । इनमें से कई Mistakes को मैंने भी Experience किया है ।

    यदि आपने भी इन Blogging Mistakes को किया है और अब आपकी Blogging Journey कैसी है हमें Comment में जरूर बताएँ और क्या ये Article आपके लिए Helpful रहा ? अपना Experience जरूर Share करें । 

    इसी प्रकार की और भी जानकारियाँ सीधे Facebook पर पाने के लिए हमारे Facebook page को Like करें और Hindicraze को Subscribe करें ।

    Note: Submit Your Mistake

    मैंने इस Post में कुछ Major Mistakes को Cover किया है । इनके अलावा कई और भी ऐसी Blogging Mistakes है । अगर आपसे भी कोई ऐसी Blogging Mistake हुई है तो आप हमें Form के जरिये बता सकते हैं ।

    अगर वह Blogging Mistake Valuable हुई तो Review करने के बाद उस Mistake को हम Short Paragraph में आपके नाम और Blog नाम के साथ Show करेंगे ।

    20 Biggest Blogging Mistakes In Hindi 2021


    20 Common Blogging Mistakes in hindi 2020
    20 Common Blogging Mistakes In Hindi

    यदि आप एक नए Blogger हैं और आपने अभी हाल ही में अपना Blog शुरू किया है तो आपसे गलतियाँ होना स्वाभाविक है । 

    इसलिए आज इस Post में हम New Bloggers द्वारा की जाने वाली 20 Biggest Blogging Mistakes In Hindi के बारे में बात करेंगे और उनका Solution भी जानेंगे ।

    मैंने भी Blog Start किया तब से कई Blogging Mistakes की है और उनसे सीखा है और सीख भी रहा हूँ ।


    ये Post Beginners के लिए बहुत ही खास है इसलिए Guys इसे ध्यान से पढ़ें तो चलिए जानते हैं 20 Common Blogging Mistakes to avoid In Hindi 2021


      Newbie Bloggers Se Hone Wali 20 Biggest Blogging Mistakes In Hindi


      1. Duplicate Contents

      ये नये Bloggers द्वारा की जाने वाली पहली और बहुत बड़ी गलती है । कई Beginners नया Blog बनाने के बाद किसी के भी Content को Copy करके अपने Blog Post में Paste कर देते हैं जिससे Google उसे Rank नहीं करता ।

      Duplicate Content होने की स्थिति में आपका Adsense Account भी Disapprove हो सकता है और Google आपके Blog को Block भी कर सकता है ।

      Blogpost में थोड़ा बहुत Duplicate Content (5 to 7%) तो होता ही है जिसका Effect नहीं पड़ता लेकिन ज्यादा Duplicate Content होने पर यह Issue बन सकता है ।

      Solution/Tips
      1. किसी भी दूसरे Blog के Content को Copy नहीं करें । अगर आपको Article लिखने में दिक्कत आती है तो आप किसी और Blog के Article को पढ़कर Knowledge ले सकते हैं ।

      2. आपने जो नया Article लिखा है उसका Duplicate Content Check कर लें । इसके लिए आप Duplichecker Free tool का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

      3. आप जिस Topic पर Article लिखने जा रहे हैं पहले उसे Google में Search करें और First 10 Articles को अच्छे से Read करें फिर अपने According अपना Article लिखें ।


      2. Short Content Length

      New Bloggers Short Articles Publish कर देते हैं जो कि Blog के लिए अच्छा नहीं हैं । Starting में मैंने भी यह गलती की थी लेकिन बाद में मैंने उन सभी Articles को Update किया और उनकी Lenght बढ़ाई ।

      यदि आपके द्वारा लिखी गई Post Long है तो Blog का Bounce Rate भी कम होगा और ब्लॉग की Ranking भी बढ़ेगी ।

      Solution/Tips
      1. आप जो भी New Post लिखें उसकी Lenght 700 से 1500 Word या इससे ज्यादा की होनी चाहिए । आप कोशिश करें कि आपका Article 1000+ Words का हो ।

      2. Post में Quality Content होना चाहिए ऐसा नहीं की Post को बड़ा करने के लिए कुछ भी लिख दिया । इससे Reader आपकी Post को छोड़कर दूसरे Blog पर चला जायेगा ।

      3. बिना Keyword Research किये Article लिखना

      आपने अपना Article कितना ही अच्छा क्यों ना लिखा हो लेकिन अगर आपने सही और Targeted Keywords Use नहीं किये तो आपका Article Rank होगा ही नहीं ।

      Top 20 Blogging Mistakes

      जो New Bloggers होते हैं बिना Keyword Research किये ही Articles लिखना Start कर देते हैं क्योंकि Beginners को पता नहीं होता कि Articles लिखने से पहले Keyword Research करते हैं और कैसे करते हैं ।

      यदि आपने ऐसा Article लिखा जिसका Title Google में कोई भी Search नहीं करता या बहुत कम Search करता है तो आपका Article Rank ही नहीं होगा ।

      तो, आप ऐसी गलती नहीं करें और आज से ही जब भी New Article लिखें तो पहले Keyword Research जरूर कर लें ।

      Solution/Tips
      1. Article लिखने से पहले Keyword Research करें ।

      2. Long Tail Keywords search करें ।

      3. Keyword Research के लिए Semrush tool का  उपयोग  कर  सकते हैं  लेकिन यह Paid है । यदि आप Pay नहीं कर सकते तो Free Keyword Research Tool का उपयोग करें ।

      Read also :

      4. Post का SEO नहीं करना

      New Bloggers जिनको नहीं पता उनको बता दूं कि Post को Google में Rank करवाने के लिए SEO बहुत ही Important है ।

      Top 20 Blogging Mistakes How to fix them

      New Bloggers SEO के बारे में नहीं जानते जिससे उनकी Post Google में Rank नहीं हो पाती । SEO की Full form - Search Engine Optimization होती है ।


      दोस्तों Post का SEO करने का मतलब होता है कि Post को इस तरह से लिखना, कि जब भी कोई User आपके Title वाली पोस्ट को Google में Search करे तो आसानी से Google Search Result में Top पर आ सके । 

      जब आपको SEO क्या है और SEO कैसे करें अच्छे से समझ में आ जाए उसके बाद ही Article लिखना Start करें । इसके लिए आप SEO से Related Articles पढ़ें Youtube पर Videos देखें ।

      Solution/Tips
      1. SEO के लिए सबसे जरूरी है Keyword Research जिसके बारे में मैंने ऊपर बताया है । इन Keywords को Title, Heading, Sub-headings और Post के Starting और End में तो जरूर Add करें ।

      लेकिन ध्यान रहे Keywords का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करें ।

      2. Post में Image का भी SEO करें । Image में Alt text व Title text Add करना ना भूलें ।
       
      3. Blog में Meta Tag Add करें, Post में Search Description Add करें और इसमें Keywords Use करें ।

      4. आप जो भी Posts लिख चुके हैं उनका SEO जरूर करें ।


      5. Regular Post नहीं करना / Blogging में Continuity नहीं रखना

      कई New Bloggers Blog बनाने के Starting में तो Daily Content Post करते हैं लेकिन कुछ दिन बाद Traffic नहीं आने के कारण Blogging ही छोड़ देते हैं या फिर कई दिनों में Post करने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है । 

      Google के Bots आपके Blog पर New Updates तब ही Check करने आएंगे जब आप Regular Post करोगे नहीं तो Google आपके Blog को Ignore कर देगा ।

      Blogging ऐसी चीज़ है जिसमें Patience रखने की जरूरत होती है । ये गलती मैंने भी की है जिसकी कीमत मैंने अपना Traffic गवांकर भुगती है । 

      मैंने अपना Blog 2018 में ही बना लिया था लेकिन ये सोचकर की Traffic नहीं आता मैंने Blogging करना छोड़ दिया लेकिन जब मुझे इसका एहसास हुआ कि Blogging में Hardwork और Patience रखना जरूरी है मैंने फिर से इसे Continue किया और अब आप देख सकते हैं मुझे AdSense Approval भी मिल चुका है । 

      Solution/Tips
      अगर आप भी Blog में Continue Post नहीं करते तो अपनी इस गलती को सुधारिये और अब से Week में कम से कम एक Post जरूर करें ।

      6. Don't Change URL of The Post

      यदि आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत बड़ी Mistake कर रहे हैं क्योंकि Post का URL Change करने से या फिर Delete करने से Blogging की Ranking पर बहुत बुरा Effect पड़ता है । 

      Post का URL Change कर देने से 404 का Error आता है क्योंकि वह Google में तो Store हो जाता है लेकिन आपके Blog से Delete हो चुका होता है और जब कोई उस Dead Link पर Click करता है तो 404 का Error Show होता है और Blog Visiter को कुछ नहीं मिलने पर वह Blog को Ignore करके चला जाता है ।

      Solution/Tips
      1. Post Publish करने से पहले ही Link को SEO के According Edit कर लें Post Publish करने के बाद Link में कोई Change ना करें ।

      2. किसी भी Post का यदि Link Chnage करना पड़े तो Dead Link को Google Search Console से भी Delete करना चाहिए ।

      7. Extra Widgets Add करना

      दोस्तों ये बहुत ही Common Blogging Mistake है जो कि हर New Blogger करता है । New Bloggers सोचते हैं कि यदि उसके Blog में Extra और ज्यादा Feature होंगे तो उसका Blog अच्छा और ज्यादा Feature वाला लगेगा, सभी को ये Features पसन्द आएंगे और ज्यादा से ज्यादा लोग उसके Blog को Visit करेंगे ।

      लेकिन दोस्तों Extra Widgets Add कर देने से Blog की Speed धीमी हो जाती है जिससे Blog Open होने में Time लगता है और Visitor आपके Blog को छोड़कर दूसरे Blog पर चला जाता है ।

      Solution/Tips
      1. Blog में वही Widgets Add करें जिनकी जरूरत हो । 

      2. Popular Post, Recent Post, Email Subscription जैसे Useful Widgets ही Add करें ।

      8. Post Intro बड़ा लिखना और एक जैसी शुरुआत करना

      क्या एक ही चीज को बार बार पढ़कर आप कभी बोर हुए हो ? ये हम सभी जानते हैं कि एक ही चीज को बार बार पढ़ने से कितने बोर हो जाते हैं । 

      वैसे ही यदि आप हर Post में एक जैसा ही और Long Intro लिखेंगे तो जाहिर सी बात है कि आपके Readers भी बोर होंगे, तो आप इस गलती को करने से बचें 

      Solution/Tips
      1. Post की हर बार एक जैसी शुरुआत नहीं करें जैसे - नमस्कार दोस्तों, Hello Friends, आज में आपको ये बताने जा रहा हूँ, कैसे है आप, Hello मेरा नाम ...... है, आपका मेरे Blog hindicraze.com पर स्वागत है..... Etc. 

      2. Intro में केवल और केवल Important Sentence ही लिखें जैसे आप अपनी Post में क्या और किसके बारे में जानकारी देने वाले हैं । इसके साथ ही कुछ Keywords Use करें । 

      9. Template Change करना

      Template Change करना कोई Blogging Mistake नहीं है लेकिन बार बार Template Change करना बहुत बड़ी Mistake है ।

      ये हम सब जानते हैं कि ब्लॉग की Design जितनी ज्यादा Attractive और Simple होगी Visitors भी उतना ही ज्यादा Attract होंगे । 

      Design को बेहतर और Simple बनाने के लिए हम Blog में नए - नए Changes करते रहते हैं लेकिन बार बार Template Change करने से बचना चाहिए ।

      ऐसा करने से ब्लॉग की Ranking और SEO पर बहुत बुरा Effect पड़ता है कई बार तो Blog Search होना भी बंद हो जाता है और मैं जानता हूँ आप में से कई लोगों के साथ ऐसा हुआ भी होगा तो आप एक बार में ही Blog को बढ़िया से Design कर लें ।

      Read also :

      10. Not Using Image

      Image का Impression इतना effective है कि कहा जा सकता है कि Blogging में एक Image 1000 Words के बराबर होती है । 

      जब हम या कोई भी Blog Post को Share करता है तो वहाँ पर Image Show होती है । इसलिए Blog में हर 500-600 Words के बाद एक Image जरूर Add करें । 

      आप मेरी Post में भी देख सकते हैं मैंने जरूरत के According Images को Add किया है । 

      11. Images को Optimize किये बिना Upload कर देना

      यदि आप Image को बिना Optimize किये Upload करेंगे तो Blog की Loading Speed धीमी हो जायेगी जो आपके Blog की Ranking के लिए बहुत ही बुरा है ।

      मैंने भी यह Mistake की है जिससे मेरी Blog Post Load होने में Normal से ज्यादा Time लेती थी लेकिन फिर मुझे पता चला कि Image को Optimize करना बहुत जरुरी है ।

      आप भी इस Blogging Mistake को करने से बचें ।

      Solution/Tips
      1.  Image की Actual Size बड़ी होती है । इस Size को कम करने के लिए Internet पर कई Sites है जिनकी मदद से आसानी से Image को Optimize किया जा सकता है । 

      यदि आप Blogspot User है तो नीचे दी गई Sites से आसानी से Online Image की Size को कम कर सकते हैं

      1. Tinypng
      2. Shortpixel.com

      यदि Wordpress User हैं तो अपने Blog में इन Plugin को जरूर Add करें जो Automatically आपकी सभी Images को Optimize कर देंगे -

      1. Tinypng
      2. Smush
      3. EWWW Image Optimizer

      12. एक से ज्यादा Topics Cover करना

      कई New Blogger इस गलती को करते हैं । जब भी उन्हें कोई नया और Trending Topic मिलता है तो वह अपने Blog पर उसी पर Article लिख देते हैं । 

      जैसे किसी का Blog Blogging से Related है और उसे कहीं पर नया Topic मिल जाता है जैसे Mobile Review तो वह ये सोचता है कि इतना Trending Topic है, कितने लोग इसको रेटिंग दे रहे हैं, Comment कर रहे हैं मुझे भी इस पर Post लिखना चाहिए और वह लिख भी देता है जो कि बिलकुल भी फायेदेमंद नहीं हैं ।

      ऐसा करने से आपकी Ranking और Traffic पर गहरा Effect पड़ता है । यदि आप Blogging और Technology से Related Posts Publish करते हैं 

      तो Reader अपने आप आपके Blog को Search कर लेगा और Google भी आपके Blog को Priority देगा । इसलिए एक ही Topic पर Blog Post लिखना चाहिए । 

      जैसे यदि आपका Blog Health से Related है तो उस पर Only Health Care वाली Post ही Publish करें ऐसा नहीं कि आप उस Blog पर Technology से Related Post भी Publish करने लग जाएं ।

      Read also :

      13. Multiple Blogs बना लेना

      दोस्तों ये लालच या निराशा या आशा, इन तीन चीजों का परिणाम है । 

      कुछ लोग सोचते हैं कि एक Blog पर Blogger से Related Post डालेंगे, और एक पर Technology, एक पर शायरी, Jokes की Posts Publish करेंगे । इनमें से किसी भी Blog से तो पैसे कमा ही लेंगे ।

      या उन्हें जब कोई Trending और Popular Blog दिखता है तो वह उसी Niche पर अपना दूसरा ब्लॉग बनाते देर नहीं करते ।

      लेकिन इतने Blog बना लेने की वजह से वे एक Blog को भी ठीक से Time नहीं दे पाते और Blogging में Succes नहीं होते । फिर थक हार कर Blogging ही छोड़ देते हैं । 

      इसलिए आपको ऐसी गलती नहीं करनी है । अपना Focus Only एक Blog पर रखें जिसमें आपको Interest हो और फिर HardWork करना है आप Definitely Success होंगे ।

      14. Important Pages नहीं बनाना

      Blog में इन Pages को बनाना बहुत ही जरूरी है जो कि Blog, Blog के Owner और Blog की Security व Rule से Related है । 

      इन Pages में Blog और इसके Owner की Information होती है जिससे Visitors को पता चलता है कि Blog को कौन चला रहा है । इनसे Blogger के ऊपर Visitors का विश्वास भी बना रहता है ।

      1. About Us
      2. Contact Us
      3. Privacy
      4. Disclaimer

      Tip
      यदि आप इन Pages के बिना Adsense के लिए Apply कर देते हैं तो आपका Adsense Account Approve नहीं होगा इसलिए इन Pages को जरूर बना लें ।

      15. Choose Best Blogger Theme

      Blog में एक Simple और Attractive Theme होना बहुत ही जरूरी है । इससे आपके Visitors Attract होकर ही आपके Blog से Impress हो जायेंगे । 

      लेकिन साथ ही Blog की  Theme SEO Friendly और Fast Loading वाली होना चाहिए । इसलिए Blog में एक Simple और Seo Ready Theme ही Use करें ।

      Free Blogging Themes की Coding Seo व Mobile Friendly नहीं होती जिससे Blog Google Search में भी देर से आता है या आता ही नहीं हैं । 

      इसलिए मैं आपको Suggest करूँगा कि यदि आप Theme Buy कर सकते हैं तो Theme जरूर जरूर Buy कीजिये ।

      Tips
      Theme यहाँ मैं कुछ Points बता रहा हूँ जो एक Best Blog Theme में होते हैं आप भी इन्ही Points का खयाल रखते हुए Blogger Theme Purchase करें 

      1. SEO Ready
      2. Mobile Friendly
      3. User-friendly
      4. Fast Loading

      16. Write Post For Readers

      आप जो भी Post लिखें वह Visitors के लिए होनी चाहिए ना कि आपके लिए । Post इस तरह से लिखें की Visitors को वह Valuable लगे और उनकी Help हो । 

      अगर आप Post के जरिये लोगों की Help करने में सफल होते हैं तो Definitely Visitors आपके Blog पर वापिस लौटेंगे ।

      17. Earning करने के बारे में ही सोचना

      दोस्तों ये बहुत ही बड़ी गलती है । अगर आप Only Money Earning पर Focus करके Blogging कर रहे हैं तो Blogging में Success होने के Chance बहुत कम है । 

      कई बड़े - बड़े Bloggers का Experience है Blog में Earning शुरू होने में 2 साल भी लग जाते हैं । मेरा Blog बने 2 साल हो चुके हैं लेकिन अभी भी Earning Zero है । 

      जब मैं Patience रख सकता हूँ तो आप भी रख सकते हैं इसलिए Only Earning पर Focus करके Blogging ना करें अपने Blog की Writing Skills, Content Qaulity और SEO पर Focus करें ।

      इससे आपका Traffic बढ़ेगा और फिर Income भी होगी ।

      18. Comments के Reply नहीं करना

      Blog पर आये Comments का Reply करना बहुत ही जरूरी है । इससे आपके Reaction से Visitors और आपके बीच में एक तरह की Bonding हो जाती है 

      जब आप Comment में किसी की Problem का Solution कर देते हैं तो ये Bonding और भी मजबूत होती है जिससे Visitor के वापस आने के Chances बढ़ जाते हैं ।
       
      यदि आप Blog पर आने वाली Comments का Reply नहीं करेंगे तो Visitors आपको In active और Rude Type का समझकर आपके Blog पर वापस आना पसन्द भी नही करेंगे ।

      Blogger भी Comments के According आपकी Posts की Rank Check करता है कि किस Post में ज्यादा Comments है ।

      Tip: Blog Post में आने वाली Comment का Reply जरूर करें ।

      19. No Posts Interlinking

      Blog post में दो तरह के Links add किये जाते हैं और SEO factor के लिए इन्हें Add करना बहुत ही जरूरी है ।

      1. Internal links
      2. External links

      Internal links आपके ही Blog की दूसरी Posts के Link होते हैं 

      जबकि External links Blog posts से Related होते हैं जिन्हें हम Readers को उस link पर Redirect करने के लिए Add करते हैं ।

      शुरुआत में मैं भी इन Links को Add नहीं करता था । ऐसा करने से आप Blog का Traffic और Ranking का बहुत बड़ा नुकसान कर रहे हैं । 

      Tips
      1. आप जो Post लिख रहे हैं अगर उसमें किसी Keyword से Related जानकारी आपकी किसी दूसरी Post में हैं तो वहाँ Link जरूर add करें । 

      इससे होगा ये कि यदि Reader को उससे Related जानकार चाहिए तो वह उसे भी पढ़ेगा और Blog पर ज्यादा Time तक रुकेगा ।

      2. Paragraph के बीच में भी Links add करें लेकिन ज्यादा Links add नहीं करें ।


      20. Not Domain Buying

      Blogging में यह एक बहुत ही बड़ी Mistake है । यदि आप Blogging के प्रति Serious हैं और चाहते हैं कि आपका Blog Success हो तो आपको Domain खरीदना ही चाहिए । 

      आपका Blog Blogger पर है तो आपने देखा होगा कि आपके Domain Name के पीछे blogspot.com लगा होगा । लोग इन Bloggers को 99 % Ignore करके चले जाते हैं । 1% Visitors वे लोग होंगे जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती । 

      अब अगर आप Blogging में Seriously Success चाहते हैं तो कैसे Success होंगे 🤷 । इसलिए यदि आप Hosting Buy नहीं कर सकते तो कम से कम एक Domain जरूर Buy कर लें । 

      Tips:
      Domain के कई Extension होते हैं जैसे .com, .net, .in, .xyz etc. 

      आप Free Domain के चक्कर में ना पड़े  क्योंकि Free Domains Rank नहीं होते इसलिए एक अच्छा Domain Name Buy करें । 

      मैंने मेरा Domain name - hindicraze.com Hostgator से Buy किया है जिसका Extension .com है । यदि आप चाहे तो नीचे Link से Discount के साथ Domain Buy कर सकते हैं ।


      Read also:

      Final Words :

      दोस्तों आज मैंने इस Post 'Top 20 Common Blogging Mistakes' में कुछ Blogging Misakes को Share किया है । इनमें से कई Mistakes को मैंने भी Experience किया है ।

      यदि आपने भी इन Blogging Mistakes को किया है और अब आपकी Blogging Journey कैसी है हमें Comment में जरूर बताएँ और क्या ये Article आपके लिए Helpful रहा ? अपना Experience जरूर Share करें । 

      इसी प्रकार की और भी जानकारियाँ सीधे Facebook पर पाने के लिए हमारे Facebook page को Like करें और Hindicraze को Subscribe करें ।

      Note: Submit Your Mistake

      मैंने इस Post में कुछ Major Mistakes को Cover किया है । इनके अलावा कई और भी ऐसी Blogging Mistakes है । अगर आपसे भी कोई ऐसी Blogging Mistake हुई है तो आप हमें Form के जरिये बता सकते हैं ।

      अगर वह Blogging Mistake Valuable हुई तो Review करने के बाद उस Mistake को हम Short Paragraph में आपके नाम और Blog नाम के साथ Show करेंगे ।

      A. K.

      I am A.K., a Student and Part Time Blogger. I have created this website to give information related to Blogging, Online Money Earning and Internet, if you like the information given by me, Then Please Support ♥️ Me .

      4 टिप्पणियाँ

      If you have any doubt let me know. Please do not spam...

      और नया पुराने