Blogspot Par Blog Banane Ke Baad Kya Kare (Full Guide In Hindi) - Hindicraze

Blogger Par Free Blog Banane Ke Baad Kya Kare - ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे सीखे

Blog Banane Ke Baad Kya Kare

Blog Banane Ke Baad Kya Kare:  

जिसने अभी - अभी Blogging की दुनिया में कदम रखा है  और जिसने Free Blogging से इसकी शुरुआत की है वह इस बात से अनजान होता है कि Blogger Par Blog Banane Ke Baad Kya Kare


ब्लॉग बना लेने के बाद एक Successful Blogger बनने के लिए, Blogger के सामने बहुत सी चुनौतियाँ होती है 

जैसे कि Blog को Design करना, Blog को Google Search Console में Submit करना, Blog के लिए Sitemap बनाना व Submit करना, Blog में सही Template का इस्तेमाल करना मतलब हम कह सकते हैं कि Blog को Professional बनाना ।


    Blog बनाने के बाद ही Blog से Earning नहीं की जा सकती उसके लिए हमें Adsense के Ads लगाने पड़ेंगे और Ads लगाने के लिए हमें अपने Blog को इस तरह से Optimize करना होगा ताकि Google Adsense हमें एक ही दिन में Google Adsense Approval दे दे ।

    आज हम इसी Topic के बारे में बात करने वाले हैं तो चलिए जानते हैं कि Blog Banane Ke Baad Kya Kare.

    Blogger पर Blog बनाने के बाद क्या करे (Blog Banane Ke Baad Kya Kare)


    Note: Blog में पहले कम से कम 4 से 5 Posts जरूर लिख लें ताकि आप जो भी Changes करो आपको Posts से पता चल जाये कि आपने जो भी Changes किये हैं वह सही है ।

    (1). Design Your Blog First

    Blog बनाने के बाद सबसे पहला काम होता है Blog को Design करना । Blog की DesignLooking ब्लॉग पर आने वाले Visitors को प्रभावित करती है । यदि आपके Blog की Design Good Looking होगी तो Visitors जरूर Attract होंगे इसलिए ब्लॉग की Design बहुत मायने रखती है ।

    1. Upload A Blog Template/Theme

    Blog की Design में Template बहुत ही Important होती है क्योंकि पुरे ब्लॉग की Design ही Template पर निर्भर करती है । 

    Blog की Theme बहुत ही ज्यादा Colourful और  Extra Widget वाली न हो तो Better रहेगा । Blog Template, Simple और Attractive होना चाहिए ताकि जो Visitors आये वह आपके Blog की Design से Impress होकर वापस आपके ब्लॉग पर आयें । 

    Theme कैसी होनी चाहिए इस बारे में मैंने कुछ Points बताये हैं तो Theme Download करते Time इन बातों का जरूर ध्यान रखें -

    Theme SEO Friendly हो,
    Mobile Friendly हो,
    Simple हो &
    Attractive हो ।  

    मैं आपको Suggest करूँगा कि यदि आप Template Buy करने में सक्षम है तो Buy करें और यदि आप Template Buy नही कर सकते तो एक अच्छी और Premium Look वाली Free Blogger Theme Use करें । 

    यदि आपको नहीं पता कि Blogger Blog Ki Template Change या Upload Kaise Kare तो इस Post को पढ़ें - Blogger Blog में Template कैसे Change करें ।

    इसे भी पढ़ें -

    2. Customize Blogger Template

    Blogger Template Download and Upload करने के बाद Template का Customization बहुत Important होता है । तो चलिए जानते हैं Theme को Customize करने के लिए आपको क्या - क्या Important Changes करने है -

    #1 Blog Logo:

    किसी भी Brand या Website की पहचान उसके Logo से होती है । हर किसी Product/Blog/Site जो कि Famous है आपने उसका Logo जरूर देखा होगा और आप उसे एक Special Mark या Logo Name से पहचान सकते हैं 

    वैसे ही आपको भी आपकी Site से Related कोई Different और Stylish Logo जरूर बनाना चाहिए जिसे देखते ही Visitors आपके Blog को पहचान सके ।

    #2 Favicon:

    Favicon भी Blog की पहचान से ही Related है लेकिन Blog में Logo ब्लॉग Open करने के बाद दिखाई देता है और Favicon, Google Search में Blog या Domain के सामने दिखाई देता है इसे आप नीचे Image में देख सकते हैं । 

    अपने Blog की Search Engine में पहचान के लिए Favicon जरूर Add करें ।
    Blog Banane Ke Baad Kya Kare - hindicraze

    #3 Header & Footer:

    Header व Footer में Template के साथ ही कुछ Links होते हैं जिन्हें हटाकर हमें अपने Blog के Links Add करने पड़ते हैं । 

    Footer में जरूरी Links जैसे - About Us, Contact Us, Disclaimer, Privacy Policy जैसे कई Important Links Add करने हैं । साथ ही आप Header व Footer का color भी Change कर सकते हैं ।

    #4 Add & Remove Widgets:

    Blog में केवल उन्हीं Widgets को Add करें जिनकी जरूरत हो । जैसे - Recent Posts, Popular Posts, Facebook Page आदि । 

    Extra Widgets जिनका उपयोग न हो उन सभी Widgets को Remove कर दें । ज्यादा Widgets Add होने की स्थिति में आपके Blog की Speed कम हो जाती है जो कि SEO की नजर में अच्छा नहीं माना गया है ।

    #5 Menu Bar:

    Blog का Menu Bar वह जगह है जहाँ Blog Reader को सभी जरूरी और मुख्य Topics के Link मिल जाते हैं । जैसे कि Blogging, Internet, Social Media, etc. Reader जिस भी Topic से Related Post पढ़ना चाहता है वह Menu Bar से पढ़ सकता है 

    इसलिए Menu Bar में Post के सभी Labels और Important Links Add करना जरूरी है । 

    (2). Basic Setting of Your Blog

    Blog बनाने के बाद कुछ Normal और Basic Setting करनी होती है । जैसे - Enable HTTPS, Search Description, Meta Tag, Search Preference, Comment Setting, Profile etc.

    ये छोटी - छोटी Settings ब्लॉग के लिए बहुत ही Important होती है जिन्हें हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए । इसका Blog पर बुरा Effect पड़ सकता है हो सकता है कि आपका Blog, Google Searching में देर से आये या फिर आये ही ना । इसलिए इन Settings को Ignore न करके पूरा जरूर करें ।

    (3). Make Important Pages

    Blog से Related कुछ ऐसे Important Pages होते हैं जो किसी भी Blog/Website के लिए जरुरी होते हैं । ये आपको सभी Famous and Professional Blogs पर मिल जायेंगे । आपको भी इन जरुरी Pages को अपने Blog में Add करना हैं ।

    # About Us
    # Contact Us
    # Disclaimer
    # Privacy Policy

    ये Page Adsense Approval के लिए बहुत ही जरुरी है । यदि आप नहीं चाहते कि आपका Adsense Account, Approve होने से पहले ही Reject हो जाये तो इन Pages को जरूर बनायें ।

    (4) Add Custom Domain

    यदि आप Blogger पर Free Blog बनाते हो तो Blogger पर आपको जो Domain मिलता है वह blogspot.com के साथ Represent होता है । 

    जैसे आपने Blogger पर MyBlog Name से Blog बनाया तो यह कुछ इस प्रकार दिखेगा - myblog.blogspot.com लेेेकिन आपने जो Sites या Popular Blogs देखे होंगे 

    उनमें इस प्रकार से blogspot.com नही लगा होता वह Custom Domain होता है जिसे आप Blogger Blog में Add करके आपके Blog Name से blogspot.com को हटा सकते हैं । 

    फिर आपके Blog का Domain Name myblog.com  से Represent होगा । जैसे मेरा Blog hindicraze.com से Represent होता है ना कि hindicraze.blogspot.com से । 

    यदि आप Custom Domain, Buy कर सकते हैं तो ब्लॉग में Custom Domain जरूर Add करें ।

    इसे भी पढ़ें -
    Domain Name क्या है ? Domain कहाँ से ख़रीदे ।

    (5) Submit Blog to Search Engines

    Search Engine ही वह Platform है जहाँ से आपका Blog Popular हो सकता है और आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं ।

    लेकिन इसके लिए आपके Blog पर Search Engine से Traffic ( Readers ) आना चाहिए और वह तब होगा जब आपका Blog, Search Engines जैसे कि Google, Bing, Yahoo में Show होगा । ब्लॉग को Google Search में Show कराने के लिए आपको ब्लॉग Google में Submit करना पड़ेगा ।

    Blog पर Maximum Traffic Google से ही आता है तो आपका Blog Google में Show हो इसके लिये अपने Blog को Google Search Console में जरूर Submit करें । 

    Blog को Google में Submit करने से पहले Blog पर कुछ Posts जरूर Publish करें इसके बाद ही Google में Submit करें । Blog को Google Search Console में Add करने के लिए  यहाँ Click करें ।

    (6) Make Sitemap & Submit to Google Search Console

    Sitemap में आपके Blog की सभी Posts, Pages, Images, Videos आदि का URL होता है जिससे Google आसानी से आपके ब्लॉग की Posts को Google Search में दिखाने के लिए तैयार कर पाता है 

    इसलिए अपने ब्लॉग का Sitemap बनाकर Google Search Console में जरूर Add करें । Sitemap Kya Hai और कैसे बनायें, इसे Google Search Console में कैसे Submit करें इस बारे में जानने के लिए यहाँ Click करें ।

    (7) Write SEO Optimized Article and Publish:


    Blog banane ke baad kya kare

    Blog को एक बार पूरी तरह से Design करने के बाद अब आपको Article लिखना और Publish करना है लेकिन ध्यान रहे दोस्तों Article, Orignal आपके लिखे हुए होने चाहिए कहीं से Copy Paste किये हुए नहीं 

    क्योंकि अगर ऐसा हुआ तो आपका Blog कभी Monetize नहीं होगा ना ही आप अपने Blog पर Google Adsense के Ads लगा सकेंगे और ना पैसे कमा सकेंगे । 

    इसलिए आप जो Article लिखें वह SEO Friendly होना चाहिए । SEO का अर्थ होता है Search Engine Optimization. आपको ऐसा Article लिखना है जिसे Google, Search करने वाले की Request पर आसानी से Search करने वाले को दिखा सके ।

    ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly बनाने के लिए Article में ऐसे Keywords Use करें जो Google में ज्यादा Search किये जाते हों । 

    Keywords कहाँ से Add करें इसके लिए आपको Keyword Research करना होगा । Keyword Research करने के लिए सबसे अच्छा Tool Semrush है 

    लेकिन Semrush Paid Tool होने के कारण इसे सभी Bloggers Use नहीं कर पाते । इसलिए आप चाहें तो Free Keyword Research Tool का भी उपयोग कर सकते हैं । 

    लेकिन मेरी माने तो अगर आप Semrush Use कर सकते हैं तो इसका उपयोग Keyword Research के लिए जरूर करें क्योंकि Semrush एक Topic के ऊपर हजारों Keywords Suggest कर देता है जो Google में Search होते हैं ।

    Article में Use की गई Image का Optimization भी बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि गूगल Image को Read नहीं कर सकता इसलिए Blog Post में Image SEO जरूर करें । Image में Alternative TextTitle Text जरूर Add करें ।

    इसे भी पढ़ें -

    (8) Promote Your Blog and Grow Traffic:

    यदि आप सोच रहे हैं कि Blog बनाकर उसे Google Search Console में Submit करने के बाद आपका Blog Google Search में आने लगेगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं हैं । 

    आपका Blog Searching में जरूर आने लगेगा लेकिन Ranking में नही आयेगा क्योंकि आपके Blog से पहले ही कई Blog Ranking में हैं । 

    लेकिन आपने भी Blog Ranking हासिल करने के लिए ही बनाया है और इसमें कोई शक नहीं है कि आपका Blog, Rank नहीं होगा बस आपके Blog पर Qaulity Content होना चाहिए और SEO Optimized होना चाहिए । 

    Blog बनाने के बाद आपके Blog को लोग जानें इसके लिए आपको अपने Blog को Promote करना होगा और Blog Free में Promote करने के लिए Social Media से अच्छा माध्यम कुछ और हो भी नहीं सकता । 

    इसलिए आपको अपने Blog को Social Media Platform जैसे - Facebook, Twitter, Instagram, Linkedin आदि पर Share करना है ।

    साथ ही दूसरे High Authority वाले Blog पर Guest Post करके भी आपके Blog को Promote कर सकते हैं जहां से आपको High  Quality Backlink मिलेगा ।

    Final Words:

    एक नए Blogger को Successful होने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए कई Bloggers समस्याओं को आता देख अपनी Blogging Journey को वहीं समाप्त कर लेेेते हैं । 

    लेकिन एक सफल Blogger वही बनता है जो धैर्य और विश्वास के साथ बिना किसी निराशा के आगे बढ़ता रहे ।
     
    मैं उम्मीद करता हूँ कि Blog Banane Ke Baad Kya Kare पोस्ट New Bloggers के लिए काफ़ी फायदेमंद साबित होगी । 

    यदि आपने हाल ही में New Blog Start किया है तो इस Post में बताए गए सभी Points को ध्यान में रखकर Blog की Setting करें ।

    यदि आपको Blog Banane Ke Baad Kya Kare पोस्ट पसन्द आई हो तो इसे Social Media पर जरूर Share करें । आपको हमारी बतायी गई जानकारी में कहीं Problem है तो Comment में जरूर बतायें ।

    इन्हें भी पढ़ें -
    Blogger Blog में Stylish Demo और Download Button कैसे Add करें ।
    Blogger Blog Post में Stylish Code Box कैसे Add करें ।

    Tags:

    blog banane ke baad kya kare, blogspot Par Free Blog Banane Ke Bad Kya Kare Full Guide, blogger par blog banane ke baad kya kare, blogger par free blog banane ke baad kya kare, blog banane ke baad kya kya kare,


    Previous article
    Next article

    7 Comments to

    If you have any doubt let me know. Please do not spam...

    Ads Post 1

    Ads Post 2

    Ads Post 3

    Ads Post 4

    close