Domain Name क्या है ? Domain Name के प्रकार In Hindi - Hindicraze

डोमेन नाम क्या है और डोमेन नाम कैसे खरीदें ?

Domain Name kya hai - HindiCraze

क्या आप Website या Blog बनाने जा रहे हैं ? यदि हाँ तो आपके लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि Domain Name Kya Hai ? और यह कैसे काम करता है । 

आपने Internet पर कई Websites देखी होंगी Internet पर सभी Websites की उनके नाम से एक अलग ही पहचान होती है । जब भी आपने Domain Name Word देखा होगा तो आपके दिमाग में भी यह प्रश्न जरूर आया होगा कि आखिर Domain नाम क्या होता है ?
 
यदि आपको भी जानकारी नहीं है कि डोमेन नाम क्या होता है और इसके कितने प्रकार हैं ?

तो इस Post में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ तो चलिए जानते हैं कि डोमेन नाम क्या होता है ?


Domain Name Kya Hai ? ( What is Domain Name )

जिस प्रकार हर व्यक्ति, राज्य, देश आदि का अपना एक नाम होता है ठीक उसी प्रकार Domain एक Website या Blog का Particular नाम या Address होता है जिसकी सहायता से उस Website को पहचाना और Internet पर खोजा जा सकता है । 

उदाहरण के लिए मेरी वेबसाइट का नाम Hindicraze है और इसका Particular Address  या Domain Name hindicraze.com है । आप जब भी किसी Browser में hindicraze.com search करेंगे तो आप मेरी Website पर पहुँच जाएँगे । 

आसान भाषा में कहा जाये तो Website एक घर है और डोमेन नाम उस घर ( website ) का Address है । जिसकी मदद से आप उस घर तक आसानी से पहुँच सकते हैं ।

आगे में आपको और भी आसान तरीके से समझाने वाला हूँ,  I sure that आपको Definitely समझ में आ जायेगा ।

Domain name kya hai



Domain Name का IP Adress से क्या Connection है ?

Internet केबलों के Global Network के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े Computers का एक विशाल Network है । ये Computers आपस में एक दूसरे के साथ Communicate कर सकते है । 

इन सभी Computers का एक निश्चित IP Adress होता है जो एक Website या Blog से Connect रहता है । 

एक Website का IP Adress कुछ इस तरह दिखाई देता है -

216.58.214.19

लेकिन IP adress को याद रखना मुश्किल होता है क्योंकि यह Number Digit में होता है । इसलिए Website को search करने और पहचानने के लिए Domain Name System - DNS का उपयोग किया जाता है । 

इसमें किसी एक IP Adress को Website बनाने वाला जैसा डोमेन नाम चाहता है उसके According Domain Name दे दिया जाता है ।

उदाहरण के लिए यदि आप अपनी Website के लिए एक Domain Name खरीदना चाहते हैं तो Company द्वारा एक IP Adress से Point किया हुआ Domain Name आपको दे देती है । जिसे पहचानना आसान होता है । 

यदि Domain Name नहीं दिया जाये और IP Adress दिया जाये जो कि एक Number के रूप में होता है तो IP Address को याद रखना कितना मुश्किल होगा ये हम समझ सकते हैं ।

इसलिए IP Adress का Domain Name System से नामकरण किया जाता है ।

मतलब हम कह सकते हैं कि IP Adress एक Website का Background Numerical Address होता है और डोमेन नाम हमें दिखाई देने वाला Display Name (Address) होता है ।

Domain Name System को In Short DNS भी कहते हैं। Domain Name System में Domain नाम को एक IP Adress से Point कर दिया जाता है जिससे उस Site को Search कर पाना आसान होता है, उसे ही Domain Name कहते हैैं। 

Domain Name Kaise Kaam Karta Hai ?

जब हम Browser में किसी भी Blog या Website का नाम Search करते हो तो Browser उस Computer को Request भेेजता है जहाँ Site Store की हुई रहती है। 

फिर वह Computer Domain Name System ( DNS ) से जुड़ी Site को Broswer के माध्यम से आपके सामने लाकर Show कर देता है । इस प्रकार Domain नाम के जरिये Site को खोज पाना आसान होता है ।

Domains के प्रकार { Different Types Of Domain Names in Hindi }

डोमेन नाम के कई प्रकार है । Domain Name के प्रकारों को Extension से पहचाना जाता है जैसे .com एक Extension है इसी प्रकार और भी कई Extension है जैसे - .net, .gov, .in, .xyz etc. जिनके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ तो चलिए जानते है कि Domain Name कितने प्रकार के होते हैं - 

1. TLD - Top Level Domains

ये Domains Highest Level के Domain होते हैं । अधिकतर Sites इन Domains से ही बनी होती है । मेरी Site का Domain भी .com extension से ही बना है । कुछ Popular Domains Extension नीचे दिखाये गए हैं -
  • .com
  • .net
  • .org etc.
इनके अलावा कई और Top Level Domains है जिनका उपयोग बहुत कम किया जाता है जो इस प्रकार है - 
  • .biz
  • .club
  • .info
  • .agency etc.

इन Top Level Domains को भी तीन भागों में बाटां गया है - 

1. cCTLD - Country Code Top Level Domains

आपने कई Sites देखी होगी जिनके डोमेन नाम में पीछे .in होता है । ये वे Domain है जिनका Extension किसी Perticuler Country पर Based होता है मतलब किसी एक Country के लिये इस Domain को बनाया गया है जैसे -

  • .in   ( India )
  • .us  ( United States )
  • .uk  ( United kingdom )
  • .de  ( Germany )
  • .fr   ( France )
  • .ru  ( Russia )
  • .jp   ( Japan )

2.  gTLD - Generic Top Level Domains

ये वे Domain है जो किसी Country पर based नहीं होते ।  इन्हें  Normally  सभी  Countries में Use किया जाता है । gTLD सबसे Popular Domains है । इनके कुछ प्रकार इस प्रकार है -

  • .com ( Commercial )
  • .org   ( Organisation )
  • .gov  ( Government )
  • .edu  ( Education )
  • .net   ( Network )
  • .mil   ( Military )

3. nTLD - New Top Level Domains

ये कुछ नए Domain Names है जो कि किसी Organisation या संगठन, सेवाओं व Brands आदि को प्रदर्शित करते हैं । इन Domains के Extensions निम्न प्रकार है - 

  • .academy
  • .cafe
  • .app
  • .ninja
  • .cool
  • .career
  • .dance etc.


2. SLD - Second Level Domain

Top level domain के Left Side वाला Domain ही Second Level Domain होता है । जैसे मेरा Domain Name hindicraze.com है तो इसमें Dot के Right Side वाला .com Top Level Domain है और Left Side वाला hindicraze Second Level Domain है ।

यदि Top level domain के पहले .co हो जैसे www.google.co.in जैसा Domain Name हो तो यहाँ .in के left side वाला Second level domain होगा ।

3. Third Level Domain

ये Domain, Second level domain से पहले आता है । जैसे - जैसे Left side में Domains के नाम बढ़ते जायेंगे वैसे वैसे इन्हें forth, fifth, sixth... level domain name देते चले जायेंगे ।

For example www.google.co.in एक डोमेन नाम है । यहाँ left में .in.co से पहले Third Position पर आने वाला Domain Third Level Domain होगा ।

4. Sub Domain

इसे Third level domain भी कहा जाता है ।www.google.com एक बहुत ज्यादा Popular Domain हैं Google को कौन नहीं जानता । Google ने अपनी कई अलग - अलग Services के लिए अलग से Domain नहीं बनाया हुआ बल्कि Subdomain का Use करता है । 

जैसे - 
play.google.com
maps.google.com
accounts.google.com
support.google.com

इसी प्रकार से आप अपने Domain का भी Subdomain बना सकते हैं जैसे यदि मैं अपने अनुसार मेरे Domain का Subdomain बनाना चाहूँ तो इस प्रकार बना सकता हूँ 

watch.hindicraze.com
affiliate.hindicraze.com

क्या आपका Blog bloger पर है ? Blogger अपने Users को Sub domain ही Provide करता है । 
जब हम Blogger पर Free Blog बनाते हैं तो हमें कुछ इस तरह का Domain Name मिलता है जो कि एक Sub Domain ही होता है

hindicraze.blogspot.com

यदि आप चाहते हैं कि आपका Blog Rank हो और अच्छा Traffic आये तो Blogger में Domain Name जरूर Add करें । इसके लिए आपको किसी बढ़िया Domain Provider से Domain Name खरीदना होगा । 

Domain Name कहाँ से खरीदें ?

यदि आप भी Blog बनाना चाहते हैं या अपने किसी Buisness के लिए Site बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी Domain Name Provider Company से Domain name Buy करना पड़ेगा । 


मैं यहाँ कुछ Famous और Popular Domain Name Provider Companies के नाम बता रहा हूँ जिनसे आप आसानी से Domain Name खरीद सकते हैं - 

1. Hostgator
2. Blue host
3. Godaddy
4. Name cheap
5. Bigrock

मैंने मेरा Domain Name Hostgator से Buy किया है जो कि बहुत अच्छी Service Provide करती है । मुझे इसमें अभी तक इसमें कोई भी Issue नजर नहीं आया । 

अगर आप Hostgator से Domain Buy करने में Interested हैं और Domain खरीदना चाहते हैं तो नीचे दिये गए Link से Domain Buy कर सकते हैं जिससे आपको 5 % का Discount भी मिलेगा ।

 

5% off on .COM domain

15% Off .IN Domain


Namecheap बहुत ही कम कीमत में डोमेन नाम Provide करता है और Service भी बहुत अच्छी है आप चाहें तो Namecheap से बिना सोचें डोमेन खरीद सकते हैं


आप Domain Name को एक साल के लिए या एक से अधिक साल के लिए Register कर सकते हैं । Domain Name को एक साल के बाद फिर से आपको Renew कराना पड़ता है नहीं तो वह Domain Name फिर से Purchase के लिए उपलब्ध हो जाता है ।

Some Special Tips to Buy a Best Domain ( How to select domain name for website )

दोस्तों अब मैं आपको Domain Name Kaise Chune की कुछ Tips देने जा रहा हूँ तो चलिये जानते हैं कि एक अच्छा Domain Name Kaise Select करें ।

1. Domain Extension

जहाँ तक हो सके Top level Domain Name Extension Select करें जैसे - .com, .net, .in

2. Unique Keyword

आप जिस भी Niche पर Site बनाने जा रहे हैं या जैसा आपका Buisness है उसी से Related Keyword वाला Domain Buy करें तो Better से भी Better होगा ।

3. Easy to Read & Type

Domain Name ऐसा चुनें जो पढ़ने और Type करने में आसान हो ।

4. Symbols & Numbers

Domain Name में Symbols और Numbers का प्रयोग बिलकुल न करें ।

Domain नाम खरीदने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ Simple से Steps Follow करने हैं -
  • Domain Name Choose करें ।
  • Enter Details - Name, Email, Adress, Company आदि ।
  • Payment Option Choose करें ।
  • अब Payment करें ।
  • इस तरह अब Domain Name आपका हो जायेगा.

Final Words 

दोस्तों अब  आप समझ ही गये होंगे कि एक Website बनाने में Domain Name कितना Important होता है 😊 ।  आपको हमारी Post Domain Name Kya Hota Hai कैसी लगी ।

यदि इसमें ( What is Domain Name ) किसी प्रकार की कमी रह गई हो तो Comment में जरूर बताएँ ।

डोमेन नाम क्या है और डोमेन कहाँ से खरीदें Article से आपकी कितनी Help हुई ? आपका Feedback हमारे लिए बहुत ही Important हैं ।

Domain Name Kya Hai Article से Related आपका कोई भी Suggestion हो तो हमें जरूर बताएँ आपके हर Suggestion का मैं स्वागत करता हूँ । 

इसी तरह की और भी जानकारियाँ पाने के लिए हमारे Blog को Support करें और हमारे Facebook page को जरूर Like करें ।


• Blog बनाने के बाद क्या करें Detail में पढ़ें ।

• Top 20 Blogging Mistakes जिन्हें करने से आपका Blogging Career बर्बाद हो सकता है [ With Best Solution Tips ]

Previous article
Next article

Leave Comments

टिप्पणी पोस्ट करें

If you have any doubt let me know...

Ads Post 1

Ads Post 2

Ads Post 3

Ads Post 4