Blog क्या है ? Blog Meaning In Hindi - Blogging Kaise Kare ?

Blog Kya Hai ? (Blog Meaning In Hindi) | What Is Blog In Hindi ?


Blog Meaning in hindi

Blog क्या है ? Blog Meaning In Hindi ? Blogging Kaise Kare ? Blogging से पैसे कमाएँ ? जैसे Questions आपके दिमाग में भी आ रहे होंगे ।

इसलिए आज मैं इन सभी Questions का जवाब आपको इस Post में देने जा रहा हूँ ताकि आप Blog Kya Hai व Blog Meaning In Hindi को समझ सकें ।

जब हम कोई भी जानकारी Internet पर Search करते हैं तो वह Search Engine के पास नहीं होती बल्कि Search Engine उन सभी जानकारियों को Blogs और वेबसाइट्स के माध्यम से Readers तक पहुंचाता है ।

Bloggers सभी जानकारियों को अपने Blogs पर Readers के लिए Share करते हैं इस तरह Bloggers और Readers एक दूसरे के काम आते हैं ।

साल 1991 तक Internet पर केवल 3 Websites/Blogs ही मौजूद थी जबकि साल 2011 तक पूरी दुनिया में Internet पर लगभग 17 करोड़ 30 लाख से ज्यादा Blogs बनाये जा चुके थे 

और आज इन Blogs की संख्या 1 अरब 80 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है और हर दिन हर एक Second में तीन Blogs बनाये जा रहे हैं ।

इन Blogs पर Daily करोड़ों में Posts लिखी जाती है और करोड़ों लोगों द्वारा ही इन Posts को पढ़ा जाता है और इन्हीं Blogs से लोग लाखों रुपये भी कमा रहे हैं ।

इससे पता चलता है कि Blogging कितनी ज्यादा Popular है और कई लोगों के लिए Career Option भी है तो चलिए जानते हैं Blog Kya Hai ? What Is Blogging In Hindi ?



    Blog क्या है ( What is blog in Hindi)

    Blog को पहले Weblog कहा जाता था । Blog एक तरह की Website होती है जहाँ लोग Internet पर कोई जानकारी (Knowledge), लेख (Articles) या अपने अनुभव Share करते हैं और Readers की Help करते हैं ।

    यह जानकारी किसी भी विषय से सम्बंधित हो सकती है जैसे - Cooking, Technology, Gadgets (Mobile, Laptops), Education (Science-Maths, Any Subject etc.), Blogging, Online Earning आदि ।

    ऐसे ही और भी कई विषय है जिन पर Blogs बनाये जा सकते हैं । Blog को आप एक तरह से Digital Dairy या Online Dairy भी कह सकते हैं ।

    जैसे Blog में एक कवि कविताएं, शायरी व ग़ज़ल आदि शेयर करता है और एक लेखक कहानी, लेख आदि और कई लोग Technology से संबंधित पोस्ट्स शेयर करते है तो आप समझ ही गये होंगे कि एक Blog क्या होता है ?

    Blogging क्या है ? What Is Blogging In Hindi

    Blog पर नियमित रूप से जानकारी, अपने निजी विचार व Technology से संबंधित पोस्ट्स शेयर करना, ब्लॉग को Manage करना, Blog को Design करना ही Blogging कहलाता है ।

    Blogger क्या होता है ? 

    एक व्यक्ति जो Blog को Manage करता है, Useful Content Share करता है और नियमित Posts डालता है उसे Blogger कहते हैं । Blog पर जो जानकारी या पोस्ट्स शेयर की जाती है उन्हें Blogpost कहते है । 

    Blogging को अब एक Buisness के तौर पर भी देखा जाने लगा है और इसके लिए अब तो एक पूरी Team काम करती है जो Blog पर कई तरह की Posts शेयर करते हैं और ब्लॉग को Design और व्यवस्थित रखा जाता है । वर्तमान में लोग Blogging में करियर भी खोजने और बनाने लगे हैं।

    Blogging का इतिहास (History Of Blogging)

    Blogging का इतिहास सन 1994 से शुरू होता है जब America के एक कॉलेज छात्र Justin Hall ने पहला Blog बनाया था जिसका नाम था links.net. उस समय इसे Blog नहीं कहा जाता था बल्कि यह केवल उनका Personal Homepage था ।

    इसके बाद सन 1997 में Jorn Barger ने 'Weblog' शब्द का इस्तेमाल किया जो Robot Wisder नाम के Blog Editor थे ।

    इसके बाद सन 1998 में एक Programmer व Website Developer ने एक Open Dairy बनाया जिस पर लोग Dairy या अपने विचार लिख सकते थे । इसमें Privacy और Comment का सिस्टम भी था ।

    इसके बाद Programmer Peter Merholz ने Weblog को छोटा करके केवल Blog कर दिया जिसके बाद से इसे अभी तक Blog के नाम से ही जाना जाता है ।

    इसके बाद Pyra Labs ने इसी साल अपना Blogger Platform Launch किया जिस पर लोग बिना Coding किये Free Blog लिख सकते थे ।

    लेकिन बाद में सन 2003 में Google ने Blogger को खरीद लिया और Adsense जो कि Blog से कमाई का एक जरिया है उसे भी खरीद लिया ।

    इसी साल 2003 में ही Matt Mullenweg ने पहले बड़े Popular Platform WordPress को Launch किया ।

    इसके बाद सन 2007 में Tumblr Launch हुआ जिसके बाद लोगों में Micro Blogging प्रचलित हुई और लोगों ने Blogging में Text के साथ Images, Videos आदि का उपयोग भी करना सीखा । इस पर लोग SMS और Email से भी Posts Publish किया करते थे ।

    Tumblr को बाद में Yahoo ने 1.1 Billion डॉलर में खरीद लिया ।

    सन 2007 के बाद से Blogging काफी ज्यादा Popular होती गई और कई लोग Blogging से जुड़ते गए । वर्तमान में Blogging में अब काफी ज्यादा Competition देखने को मिलता है ।

    Blog क्यों बनाते हैं ? Blogging के फायदे

    सभी लोगों का Blog बनाने के पीछे अलग - अलग उद्देश्य होता है । कुछ लोग Hobby के लिए Blogging करते हैं और कुछ लोग पैसे कमाने के लिए Blogging करते हैं । कुछ लोग अपने Business को बढ़ाने के लिए Blogging करते हैं ।

    लेकिन अधिकतर Blog पैसे कमाने के उद्देश्य से ही बनाये जाते हैं और आजकल लगभग सभी बड़ी - बड़ी कंपनियां भी अपने Blog बना चुकी है ताकि वे अपने Products Services के बारे में Details में बता सके और प्रचार - प्रसार कर सके ।

    Blogging करने के कई फायदे हैं -

    1. आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं ।

    2. यदि आपका कोई Business है तो उस पर Blog बनाकर उसे आगे बढ़ा सकते हैं ।

    3. यदि आप एक Writer हैं और अपने विचारों को Online व्यक्त करना चाहते हैं दुनिया को बताना चाहते हैं तो Blogging के जरिये बता सकते हैं ।

    4. यदि आप एक Student हैं तो Part Time Blogging से पैसे कमा सकते हैं

    5. Blogging से आप नाम कमा सकते हैं ।

    6. आपकी Knowledge को Share कर सकते हैं ।

    7. Blogging से आपकी पहचान होती है ।


    Blogging बहुत ही फायदेमंद है जो आपको कुछ नया सीखने और सिखाने के लिए प्रेरित करती है ।

    Blogging किस Topic/Niche पर करें ?

    कई New Bloggers का सवाल होता है कि Blogging किस Niche पर की जानी चाहिए । Blog के विषय को ही Niche भी कहा जाता है। Blogging के लिए Topic चुनना पूरी तरह से Blog बनाने वाले पर Depend करता है । 

    आपको जिस भी विषय या Topic में रूचि हो आप उसी विषय पर अपना Blog बना सकते है और अगर आप Multi Talented है तो आप एक से अधिक विषय पर भी Blogging कर सकते हैं। 

    जैसे - 
    • Health 
    • Sports 
    • News 
    • Fashion
    • Automobile
    • Buisness
    • Politics
    • Life Style
    • Food
    • Fitness
    • Gaming
    • Film
    • Personal
    • Photos
    • Technology
    • Entertainment etc.

    यहाँ मैंने कुछ Topics बताये है लेकिन आप अपनी रूचि के अनुसार Topic चुनें। Blogging में Success होने के लिए Blog का टॉपिक या Niche बहुत ही Important होता है।

    और पढ़ें -

    Blog कैसे बनायें ?

    Blog बनाने से पहले आपको सबसे पहले एक विषय (Niche/Subject) Decide करना होगा जिसके ऊपर आप Articles लिखेंगे । जिसके बाद Blog बनाने के लिए हमारे पास दो चीजें होना जरुरी है

    1. Domain

    Domain Blog का नाम होता है जैसे आप इस Article को Hindicraze पर पढ़ पा रहे हैं । यह इस Blog का Domain नाम है । यदि आपको हमारी Website पर आना हो तो आप Google Search Engine में Hindicraze Type करके आ सकते हैं ।

    इसलिए आपको अपने Blog के लिए पहले एक Domain Name खरीदना होगा । Domain Name आप नीचे दी गई Popular Companies से खरीद सकते हैं । मेरी सलाह है कि आप Namecheap से Domain खरीदें ।

    1. Namecheap
    2. Godaddy
    3. Bigrock

    2. Web Hosting

    Web Hosting वह जगह होती है जहाँ आपके Blog के लिए जरूरी Space मिलेगा । जहाँ आप अपने Blog के Articles, Images, Videos आदि को Upload कर सकते हैं और Audience तक पहुंचा सकते हैं । 

    Web Hosting में आपके Blog की पोस्ट्स, Images, Video's, Files आदि को Computer पर Store करके रखा जाता है जो Internet से 24 Hr Connect रहता है ।

    Web Hosting आप नीचे दी गई Companies से खरीद सकते हैं । ये Companies Hosting के लिए बहुत ज्यादा Popular है आप अपने Budget के अनुसार किसी भी Company से Hosting खरीद सकते हैं ।


    नए Blog के लिए मैं आपको Hostinger का Shared Hosting का ₹179/month वाला Plan खरीदने की सलाह दूंगा ।

    इन दोनों चीजों के लिए आपको कुछ लगभग ₹4000 से ₹6000 तक रुपये खर्च करने पड़ेंगे और यदि Hostinger से खरीदते हैं तो लगभग ₹4000 (For One Year) ही खर्च होंगे । 

    और अगर आप पूरी तरह से Free Blogging करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए Platform का उपयोग कर सकते हैं । Blog बनाने के लिए Blogging के दो Best Plateform मौजूद है -


    Blogging आप Free में भी कर सकते है या फिर Paid Services Use कर सकते है ।

    Blogger: Blogger हमें Free Blog बनाने की सुविधा देता है । Blogger पर आपको पैसे Invest करने की आवश्यकता नहीं हैं लेकिन यहाँ Limitations होती है । Blogger पर आपको वह Features नहीं मिल पाते जो WordPress में मिलते हैं ।

    Blogger पर आपके Blog पर आपका पूरा Control नहीं रहता जबकि WordPress पर आपका पूरा Control होता है ।

    WordPress: WordPress दो तरह का है । एक Wordpress.com और दूसरा Wordpress.org. Wordpress.com पर आप Blogger की तरह Free Blog बना सकते हैं लेकिन यहाँ भी Limitations होती है 

    लेकिन Wordpress.org पर आप DomainHosting खरीदकर एक Professional Blog बना सकते हैं जिस पर आपका पूरा Control रहता है ।

    Wordpress पर एक Professional Blog बनाने की Guide मैनें यहाँ दी है इसे जरूर पढ़ें - How To Start A Professional Blog In Hindi

    लेकिन यदि आप Blogging के लिए Invest नहीं कर सकते तो आप Blogspot पर Blog बना सकते हैं जो कि Google की Free Service है । Blogspot पर Blog बनाने के लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते हैं - Blog कैसे बनायें Step by Step पूरी जानकारी ।

    लेकिन मैं और Pro Bloggers आपको WordPress पर ही Blog बनाने की सलाह देंगे । ज्यादा जानकारी के लिए इस Post को पढ़ें - How To Start A Blog In Hindi 

    Blogging से पैसे कैसे कमाए ?

    अगर आपके Blog पर अच्छा Traffic ( एक Blog पर आने वाले visitors की संख्या ) है तो आप Blogging के जरिये आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं। Blog पर जितना ज्यादा Traffic होगा उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

    Blog पर Traffic लाने के लिए आपको SEO की जानकारी होना जरूरी है ।

    वैसे तो Blogging के जरिये पैसे कमाने के कई तरीके है। जिनमें से कुछ जो सबसे ज्यादा उपयोग किये जाते है निम्न हैं -

    1. Google Adsense

    Google Adsense एक Ad Network है जिसकी मदद से Blog पर Ads लगाकर पैसे कमाये जा सकते हैं यह ब्लॉग की कमाई का मुख्य जरिया है क्योंकि Blog से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा Google Adsense का ही उपयोग किया जाता है ।

    इसके लिए पहले आपको Google Adsense से Approval लेना होगा उसके बाद आप ब्लॉग पर AdSense के Ads लगा सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर Visitor's आएंगे और Ads पर Click करेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे। इसे पता चलता है कि  Blog पर जितने ज्यादा Visitors आएंगे कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी ।

    इसके अलावा और भी कई Ads Network है जिनके Ads आप अपने Blog पर लगाकर Blogging से पैसे कमा सकते हैं ।

    इसे भी पढ़ें - 


    2. Affiliate Marketing

    Affliate Marketing से इतना पैसा कमाया जा सकता है जितना Google Adsense से नहीं कमा सकते । ये Blog की कमाई के लिए दूसरा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला तरीका है। अगर आपके ब्लॉग पर Market Product Review से Related Posts है तो आप इसके जरिये लाखों रूपये कमा सकते है।  

    Famous Sites AmazonFlipkart जैसी कंपनियां Affiliate Marketing की सुविधा देती है। आप इनके प्रोडक्ट्स के लिंक लगाकर पैसा कमा सकते हैं। जब आपके डाले गए प्रोडक्ट के लिंक से कोई भी उसे खरीदता है तो कंपनी आपको Comission देती है ।

    3. Promotions

    जब आपके Blog पर ज्यादा Traffic आने लग जाता है और Blog Popular हो जाता है तो कई लोग और कंपनियाँ उनके Products को Sell करने, Review करने और Promotion करने के लिए पैसे देती है ।

    आप भी ब्लॉग के माध्यम से किसी की Website या किसी Company के Product को Promote या Sell करके पैसा कमा सकते हैं।

    Blogging कौन कर सकता है ?

    यदि आप लिखने के शौक़ीन है और आपको ComputerInternet की बेसिक जानकारी है तो आप आसानी से Blogging कर सकते हैं। ये जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपको Professional होना चाहिए या आपके पास किसी तरह की Qaulification होना चाहिए ।

    आप जिस भी विषय पर Content लिख सको उसी विषय पर Blogging कर सकते हो। बस आपके पास Internet Connection, Computer ( Laptop या PC ) होना चाहिए। 

    कई Bloggers का ये सवाल होता है कि क्या Mobile से ब्लॉगिंग की जा सकती है ? जी हाँ Mobile से Blogging की जा सकती है लेकिन एक Time पर आपको लगने लगेगा कि अब आपको कंप्यूटर की जरूरत है । अगर आप कंप्यूटर या Laptop ले सकें तो और भी अच्छे तरीके से Blogging कर सकते हैं ।


    Conclusion: Blog Kya Hai Blog Meaning In Hindi

    Blog Kya Hai ? Blog Meaning In Hindi जैसे आदि प्रश्नों का जवाब आपको मिल गया होगा । Blog एक तरह से Digital Dairy है जहाँ Knowledge को Share किया जा सकता है ।

    Blogging से पैसे भी कमाएँ जा सकते हैं और कई लोग Blogging से लाखों रुपये कमा भी रहे हैं । यदि आप भी Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपना खुद का Blog बना सकते हैं ।

    Blog बनाने के लिए मैं आपको WordPress Recommend करूँगा ना कि Blogger । 

    मैं उम्मीद करता हूँ Blog Kya Hai ? Blog Meaning In Hindi का ये Article आपको जरूर पसन्द आया होगा ।

    ये पोस्ट मैंने खास Bloggers के लिए लिखी है जो Blogging करना चाहते हैं और Blogging से Online पैसे कमाना चाहते हैं । अगर आपको ये पोस्ट पसन्द आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ।

    This Article On: Blog Kya Hai ? Blog Meaning In Hindi
    Previous article
    Next article

    9 Comments to

    If you have any doubt let me know. Please do not spam...

    Ads Post 1

    Ads Post 2

    Ads Post 3

    Ads Post 4

    close