Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye Aur Submit Kaise Kare In - HindiCraze

Sitemap kaise banaye ?




Hello friends ! आपका मेरे ब्लॉग hindicraze.com पर स्वागत है । आज में आपको बताने वाला हूँ कि sitemap क्या होता है ? Sitemap का क्या उपयोग है ?  ये हमारे blog के लिए कैसे उपयोगी होता है ? blog के लिए sitemap कैसे बनाते है ?  Blog की search engine  ranking बढ़ाने के लिए blog में sitemap submit करना बहुत ही important है ।

Sitemap क्या होता है  ?

Sitemap एक xml फाइल होती है और  एक प्रकार से आपके ब्लॉग के सभी pages, images, videos, posts आदि की जानकारियां रखता है और google का spider, sitemap से आपकी posts को search कर पाता है और आपकी posts google search engine में आसानी से index हो पाती है । Google में जितनी जल्दी आपकी post index होगी, जितनी जल्दी google का spider आपकी posts को crawl कर पायेगा उतनी ही जल्दी आपकी posts google में search होगी और आपके blog की Ranking बढ़ेगी ।

sitemap में आपकी सभी posts का URL होता है । Google sitemap की मदद से आसानी से आपकी पोस्ट्स का पता लगा लेता है और आपकी post, google search engine में show कर पाता है ।

जब भी आप new post लिखेंगे तो google sitemap की मदद से automatically आपकी site को update कर लेता है और आपकी post automatically add हो जाती है । अब तो आप जान ही गये होंगे कि sitemap आपकी site के लिए कितना important है तो चलिए अब जानते है कि blog के लिए sitemap कैसे बनाते है ?

Blog ke liye sitemap kaise banaye ?

तो चलिए जानते है कि blog के लिए sitemap कैसे बनाते है ? website के लिए sitemap कैसे बनाते है ?
Blog के लिए sitemap बनाने के लिए नीचे दिए गए steps को सही से follow करें -

1.  सबसे पहले आप Google sitemap की website XML-Sitemaps.com पर जाएँ । अब यह नीचे IMAGE में दिखाए अनुसार type box में अपने blog का URL type करें

आप इस site से 500 page तक का ही sitemap बना सकते है अगर आपकी site ऐसी है कि जिस पर 500 से ज्यादा page है तो आप इस site के pro version से या और दूसरी site से sitemap बना सकते है ।

Blog ke liye sitemap kaise bnaye - hindicraze


2. अब अपने blog का URL डालें जैसे hindicraze.com,
www.hindicrazz.blogspot.com . Agar aap https:// use karte hai to URL me https:// jarur lagaye जैसे - https://hindicraze.com )

3. अब more options पर click करें ।

Blog ke liye sitemap kaise bnaye - HindiCraze

  • Include “Page Last modification” attribute को enable करें ।
  • Automatically calculate “Page Priority” attribute को enable करें ।
  • Pages “Change Frequency” attribute पर always select करें ।

4. इन सबके बाद आपको start button पर click करना है ।
अब आपको कुछ देर wait करना है उसके बाद आपके blog का sitemap generate हो जायेगा । अब अपने sitemap को download कर लें साथ ही आपको एक option show होगा Submit sitemap to google search console

ब्लॉग में sitemap कैसे submit करें -

अब आपको submit sitemap to google search console पर click करना है और sitemap को google search console में add करना है । इसी तरह आपको इस sitemap को Google search console के साथ - साथ bing, yahoo webmaster tool में भी submit करना है ।

इस प्रकार आप google में sitemap submit कर सकते है और google आपके blog की posts को crawl करने लगेगा जिससे आपकी posts जल्दी ही google search engine में show होने लगेगी ।

Conclusion:-

आज आपने इस पोस्ट में जाना कि sitemap क्या होता है और sitemap कैसे बनाते है । sitemap हमारे ब्लॉग के लिए कैसे important होता है। 
I hope आपको ये पोस्ट पसन्द आई होगी। अगर आपको ये पोस्ट पसन्द आई और आपकी help हुई तो इस post को social media पर जरूर share करें ।

Thanks guys मिलते है एक नई अगली post में ।

Previous article
Next article

5 Comments to

If you have any doubt let me know...

Ads Post 1

Ads Post 2

Ads Post 3

Ads Post 4